साड़ी पहनने का शौक अमूमन हर महिला को होता है। मगर साड़ी को परफेक्‍ट ड्रेप करना बहुत ही कम महिलाएं जानती हैं। खासतौर पर जब हैवी साड़ी पहनने की बात आती है, तो महिलाओं की यह शिकायत होती है कि वह हैवी लुक वाली साड़ी में फैट नजर आती हैं। हालांकि, इसमें गलती न तो साड़ी की है और न ही आपके फिगर की। लेकिन समस्या यह है कि साड़ी को ढंग से ड्रेप नहीं किया गया है। 

अगर आप हैवी लुक वाली साड़ी पहन रही हैं, तो आपको उसकी लोअर प्‍लेट्स और शोल्‍डर प्‍लेट्स बनाते वक्त बहुत ज्‍यादा ध्‍यान देने की जरूरत है। खासतौर पर अगर आप सिल्क, जॉर्जेट या फिर नेट फैब्रिक की साड़ी पहन रही हैं, तो आपको प्‍लेट्स के साथ-साथ सही अंडर स्कर्ट या पेटीकोट का चुनाव भी करना चाहिए। इस पर भी आपकी साड़ी की सही फिटिंग निर्भर करती है। 

सेलिब्रिटी साड़ी ड्रेपिंग एक्‍सपर्ट डॉली जैन ने अपने यूट्यूब चैनल में हैवी साड़ी पहनने का आसान तरीका बताया है। जिसे आप भी अपना सकती हैं और हैवी साड़ी में स्लिम नजर आ सकती हैं। 

इसे जरूर पढ़ें: Expert Tips: लंबा दिखने के लिए शॉर्ट हाइट वाली महिलाएं इस तरह पहने साड़ी

saree  draping  style  for  slim  look

स्‍टेप-1 

किसी भी साड़ी को सही तरह से पहनने के लिए बहुत जरूरी है कि आप बेसिक टकइन बहुत ही सफाई से करें। इसके लिए आपको यह तय करना होगा कि आपको साड़ी की लेंथ कितनी चाहिए। इतना ही नहीं, डॉली वीडियो में बताती हैं, 'साड़ी की फिटिंग अच्छी आए इसके लिए घेरदार पेटीकोट की जगह आपको सही फिटिंग वाले स्ट्रेचेबल डीकोट पहनने चाहिए। यह आरामदायक भी होते हैं और इससे आप फैट नजर नहीं आती हैं।' इसके साथ ही आपको साड़ी टकइन करते वक्त इस बात का भी ध्यान देना है कि एक ही जगह बहुत अधिक साड़ी को टकइन न करें। इससे भी आप फैट नजर आ सकती हैं। 

इसे जरूर पढ़ें: लाइट वेट साड़ी को इस तरह करें स्‍टाइल और पाएं पार्टी वियर लुक

how to  look  slim  in  saree

स्‍टेप-2 

अब शोल्‍डर प्‍लेट्स के लिए साड़ी का एक भाग निकाल लें और बाकी साड़ी से लोअर प्‍लेट्स (इस तरह ठीक करें साड़ी ड्रेपिंग मिस्‍टेक्‍स) तैयार करें। आपकी प्‍लेट्स सीधी और एक साइज की बनें इसके लिए सबसे पहली प्लेट को बना कर अंगूठे के नीचे दबा लें। अब आप बाकी की प्‍लेट्स बनाएं। ऐसा करने पर प्‍लेट्स लंबाई और चौड़ाई में एक बराबर बनती हैं। इसके बाद आप जब लोअर प्‍लेट्स को डीकोट या पेटीकोट के अंदर टकइन करें, तो आपको ध्यान रखना है कि प्‍लेट्स को नाभि की सीध में ही टकइन करें। इतना करने के बाद टकइन की गईं प्‍लेट्स को अंदर अच्छी तरह से सेट करें ताकि आपका पेट बाहर की ओर उभरा हुआ नजर न आए।

 

स्‍टेप-3 

इसके बाद आपको यह तय करना है कि साड़ी का पल्लू आपको ओपन फॉल स्टाइल चाहिए या फिर शोल्‍डर प्‍लेट्स चाहिए। आपको बता दें कि साड़ी के प्रिंट और डिजाइन साड़ी के प्रिंट और डिजाइन पर भी यह निर्भर करता है कि आप पतली नजर आएंगी या मोटी। ऐसे में यदि आप बहुत अधिक पतली हैं, तो आप हॉरिजॉन्टल प्रिंट कैरी कर सकती हैं, वहीं अगर आप स्लिम नहीं हैं, तो आपको वर्टिकल प्रिंट्स और डिजाइंस का चुनाव करना चाहिए। यह बात हम आपको इस लिए बता रहे हैं क्योंकि जब आप साड़ी के पल्लू को ओपन स्टाइल में कैरी करती हैं, तो साड़ी में वॉल्‍यूम आती है, जिससे आप थोड़ी फैट नजर आ सकती हैं। अगर आपने सही प्रिंट और डिजाइन का चुनाव किया होगा, तो ऐसा नहीं होगा। वहीं शोल्‍डर प्‍लेट्स कैरी करने पर साड़ी की फिटिंग अच्छी तरह से नजर आती है। इस अंदाज में पल्लू लेने पर आप स्लिम नजर आ सकती हैं। 

अगली बार जब आप हैवी साड़ी पहन रही हों तो ऊपर  बताए गए इन टिप्‍स को जरूर ध्‍यान में रखें। यह जानकारी आपको पसंद आई हो तो इसे शेयर और लाइक जरूर करें, साथ ही इसी तरह और भी आर्टिकल्‍स पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से।  

Image Credit:shutterstock

Story Inputs: Dolly Jain/Youtube Channel