साड़ी पहनने का शौक लगभग हर महिला को होता है। मगर सही तरह से साड़ी को ड्रेप करना एक बड़ी चुनौती है। कभी साड़ी की लोअर प्‍लेट्स खराब हो जाती हैं तो कभी शोल्‍डर प्‍लेट्स ठीक से सेट नहीं होती हैं। ऐसे में पूरी साड़ी को री-ड्रेप करना पड़ता है। 

जाहिर है, हमेशा आपके पास इतना वक्त नहीं होता होगा कि आप साड़ी को खोल कर दोबारा ड्रेप करें। ऐसे में यदि आप छोटी-छोटी टिप्स का ध्यान रखेंगी, तो साड़ी को री-ड्रेप करने की जगह आप आसानी से प्रॉब्लम को फिक्स कर लेंगी। 

आज हम आपको कुछ ऐसे ही टिप्‍स बताने वाले हैं, जो साड़ी ड्रेप करते वक्त आपके बहुत काम आएंगे।

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Dolly Jain 🇮🇳 (@dolly.jain)

जब साड़ी की प्‍लेट्स निकलने लग जाएं बाहर तो क्‍या करें 

ऐसा कई बार होता है कि साड़ी पूरी पहन लेने के बाद उसकी लोअर प्‍लेट्स में से कोई एक अधिक बड़ी हो जाती है और अलग से नजर आने लगती है। इस समस्या का हल बताते हुए सेलिब्रिटी साड़ी ड्रेपिंग एक्‍सपर्ट डॉली जैन ने अपने इंस्टाग्राम पर एक वीडियो शेयर किया है। उन्होंने वीडियो के माध्यम से बताया है कि अधिकतर साड़ी की पहली प्‍लेट ही अधिक बड़ी हो जाती है और अलग से नजर आने लगती है। ऐसे में साड़ी को पूरा री-ड्रेप करने की जगह आप दो काम कर सकती हैं। 

  • पहला तो यह कि प्‍लेट से एक्‍सट्रा बाहर निकली साड़ी में एक छोटी सी गांठ लगा लें। 
  • दूसरा यह कि अगर साड़ी इतनी बाहर नहीं निकली है कि उसमें गांठ लगाई जाए, तो आप सेफ्टी पिन की मदद से साड़ी को ऊपर उठा कर पिनअप कर सकती हैं। ऐसा करने पर प्लेट बाहर निकली हुई नजर नहीं आएगी।
 
 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Dolly Jain 🇮🇳 (@dolly.jain)

 

साड़ी की प्‍लेट्स अगर ढीली पड़ने लगें तो क्‍या करें 

आमतौर पर ऐसा तब होता है, जब आपने अंडर स्‍कर्ट यानि पेटीकोट ठीक तरह से नहीं पहना होता है। अमूमन महिलाओं को तो यही नहीं पता होता है कि पेटीकोट की डोरी को किस साइड बांधना चाहिए। पेटीकोट को पहनने के टिप्‍स से जुड़ा एक वीडियो डॉली जैन ने अपने इंस्टाग्राम पेज पर शेयर किया है। इस वीडियो में उन्होंने बताया है कि पेटीकोट की डोरी वाला हिस्सा हमेशा राइट साइड में आना चाहिए। खासतौर पर अगर आप उल्टे पल्ले की साड़ी पहन रही हैं, तो पेटीकोट को राइट साइड में ही बंधें। इससे पेटीकोट टाइट भी बंधता है और प्‍लेट्स भी ढीली नहीं पड़ती हैं।

साड़ी ड्रेप करते वक्‍त एक्‍सट्रा साड़ी बच जाए तो क्‍या करें 

इस दिक्कत का सामना कई महिलाएं करती हैं। अक्सर साड़ी ड्रेप करने के बाद भी कुछ हिस्सा बच जाता है। ऐसे में बचे हुए हिस्से को जबरदस्ती पेटीकोट के अंदर टकइन न करें। ऐसा करने पर साड़ी फूली हुई नजर आएगी और उसकी फिटिंग भी सही नहीं आती है।ऐसा जब भी हो तो आपको एक्‍सट्रा बची साड़ी को रिवर्स साइड में टकइन कर लेना चाहिए। ऐसा करने से आपकी साड़ी अच्‍छे से फिक्‍स हो जाएगी। 

इसे जरूर पढ़ें: कैसे ड्रेप करें नई ट्रेंडी और फैशनेबल 'Hole Saree'

Recommended Video

पल्‍लू की प्‍लेट्स छोटी- बड़ी होने लगें तो क्‍या करें 

लोअर प्‍लेट्स की तरह पल्लू की प्‍लेट्स भी छोटी-बड़ी हो जाती हैं। ऐसे में दोबारा पल्लू की प्‍लेट्स को सेट करने की जगह, जो प्‍लेट छोटी या बड़ी हो रही है, केवल उसे ही फिक्‍स करें। 

अगर सबसे ऊपर की प्‍लेट बड़ी या छोटी हो रही है तो इसे फिक्‍स करना आसान है । मगर बीच की या लास्ट वाली प्लेट में यह अंतर नजर आ रहा है तो आपको एक बार सारी प्‍लेट्स को किनारे से पकड़ कर ठीक कर लेना चाहिए और फिर उसे पिनअप कर लें। 

यह जानकारी आपको अच्छी लगी हो तो इसे शेयर और लाइक जरूर करें, साथ ही फैशन से जुड़ी टिप्‍स जानने के लिए पढ़ती रहें हरजिंदगी।