गर्मियों के मौसम में केवल त्‍वचा की देखभाल ही जरूरी नहीं होती बल्कि इस मौसम में आंखों की भी एक्‍सट्रा केयर करनी चाहिए। खासतौर पर आंखों को सूर्य की अल्‍ट्रा वायलट किरणों से बचाना आवश्‍यक होता है। ऐसे में आंखों के प्रोटेक्‍शन के लिए सनग्‍लास का इस्‍तेमाल करना सबसे उचित है। एक तरफ जहां सनग्‍लास आंखों के लिए सुरक्षा कवच का काम करता है, वहीं दूसरी तरफ यह आपको स्‍टाइलिश लुक भी देता है। 

बाजार में सनग्‍लास की आपको कई वैरायटी नजर आ जाएंगी, ऐसे में अपने लिए सही सनग्‍लास चुनना सबसे बड़ी समस्‍या है। बाजार में आपको बेसिक सनग्‍लास के साथ डिजाइनर सनग्‍लास भी मिल जाएंगे। यह कई बड़े ब्रांड्स में उपलब्‍ध हैं और यह महंगे भी आते हैं, इन्‍हें खरीदने से पहले आपको एक बार अपनी पॉकेट भी टटोलनी होगी। 

देखा जाए तो सनग्‍लास एक फैशन एक्‍सेसरीज होने के साथ ही आंखों की सुरक्षा के लिए बेहद जरूरी है। इसलिए सबसे ज्‍यादा अहम बात है कि आप फैशन के साथ-साथ आंखों को प्रोटेक्‍शन देने के लिहाज से सही सनग्‍लास का चुनाव करें। 

इसे जरूर पढ़ें: उम्र से 10 साल छोटा दिखने के लिए अपनाएं शहनाज हुसैन के ये टिप्‍स

sunglass at night

सनग्‍लास खरीदते वक्‍त रखें इन बातों का ध्‍यान 

  • सनग्‍लास का फ्रेम और कलर ऐसा होना चाहिए, जो आपके चेहरे पर अच्‍छा नजर आए। 
  • आपको सनग्‍लास लेते वक्‍त अपनी आईब्रो शेप का भी ध्‍यान रखना चाहिए वरना लगता है जैसे आपकी आईब्रोज डबल हैं। 
  • इसके अलावा आपको वजन में भारी सनग्‍लास लेने के जगह लाइट वेट के सनग्‍लास लेने चाहिए। क्‍योंकि हैवी सनग्‍लास के प्रेशर से नाक के दोनों तरफ निशान पड़ जाते हैं। 
  • सनग्‍लास लेते वक्‍त आपको उसके लेंस की क्‍वालिटी पर भी फोकस करना चाहिए। अगर आप अच्‍छी क्‍वालिटी के सनग्‍लास लेंगे तो उनमें आसानी से स्‍क्रैच नहीं पड़ेगा। 
  • इसके अलावा बाजार में आपको साधारण सनग्‍लास भी मिल जाएंगे और यूवी किरणों से प्रोटेक्‍शन देने वाले सनग्‍लास भी मिल जाएंगे। आपको हमेशा यूवी किरणों से प्रोटेक्‍शन देने वाले सनग्‍लास ही पहनने चाहिए। 
 
choose sunglasses for my face
  • एक्‍सपर्ट के मुताबिक सनग्‍लास आंखों के आस-पास के टिशूज, स्किन और आइलिड को सूर्य की अल्‍ट्रा वायलट किरणों से प्रोटेक्‍ट करते हैं। 
  • सनग्‍लास खरीदने से पहले देख लें कि वह आपके चेहरे पर फिट बैठ रहा है या नहीं। आपको बता दें कि सनग्‍लास आपकी आईलैशेज (परफेक्ट आईलैशेज एक्सटेंशन ब्यूटी टिप्स) से टच नहीं करना चाहिए और नाक एवं कानों पर इसका अधिक प्रेशर नहीं होना चाहिए। 
  • अगर आपका स्किन टोन लाइट है तो आपको येलो और ऑरेंज कलर शेड्स से बचना चाहिए। आप ब्राउन और पिंक कलर का चुनाव कर सकते हैं। वैसे सनग्‍लास में टिंटेड कलर्स जैसे रोज, मोव, एप्रिकॉट, पेल ब्‍लू और ऑलिव ग्रीन भी अच्‍छे लगते हैं। 
choose sunglasses for your face

चेहरे के शेप के अनुसार चुने सनग्‍लास 

फैशन के लिहाज से अगर आप सनग्‍लास अपने फेस शेप के अनुसार नहीं चुनते हैं तो अच्‍छे लगने के स्‍थान पर आपका लुक बिगड़ जाता है। 

राउंड फेस 

अगर आपका चेहरा गोल है तो आपको कभी भी राउंड शेप का फ्रेम नहीं कैरी करना चाहिए। आप ओवल शेप या किसी और ज्‍योमेट्रिकल शेप का सनग्‍लास पहन सकते हैं। 

लंबा फेस 

चेहरा अगर आकार में लंबा है तो आपको बड़ा फ्रेम चुनना चाहिए जिसकी बॉटम लाइन स्‍ट्रेट हो और साइड शेप ओवल हो। 

choose sunglasses for your face shape

चौकोर फेस 

चेहरे का आकार चौकोर होने पर आपको चौकोर और रेक्‍टेंगुलर फ्रेम्‍स नहीं पहनने चाहिए। आप पर कर्व शेप के सनग्‍लास अधिक अच्‍छे लगेंगे। 

हार्ट शेप्‍ड फेस 

आपको ओवल शेप के सनग्‍लासेस कैरी करने चाहिए। 

 

(फेमस ब्यूटी और हेयर केयर एक्सपर्ट्स शहनाज हुसैन'शहनाज हुसैन ग्रुप' की चेयरपर्सन, फाउंडर और मैनेजिंग डायरेक्टर हैं। शहनाज हुसैन के कई हर्बल प्रोडक्‍ट्स आपको बाजार में आसानी से मिल जाएंगे। ब्‍यूटी के क्षेत्र में आर्यूवेद को बढ़ावा देने के लिए उन्‍हें कई अवॉर्ड्स से नवाजा भी जा चुका है।)  

अगर आपको यह आर्टिकल अच्‍छा लगा हो तो इसे शेयर और लाइक जरूर करें। इसी तरह और भी शहनाज हुसैन की ब्‍यूटी टिप्‍स पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से।