क्‍या गरम हवाओं के कारण आपकी कोमल त्‍वचा सख्‍त पड़ गई है ? 

क्‍या मॉइश्‍चराइज और कोल्‍ड क्रीम लगाने के बाद भी त्‍वचा की ड्राईनेस खत्‍म नहीं हो रही है ? 

अगर आपका जवाब 'हां' है तो जाहिर है कि आपको अपनी त्‍वचा की एक्‍सट्रा केयर करने की जरूरत है। इसके लिए आप बादाम के तेल का इस्‍तेमाल कर सकती हैं। यह तेल कई विशेष गुणों से भरपूर है, जो त्‍वचा को बहुत लाभ पहुंचाते हैं। ब्‍यूटी एक्‍सपर्ट शहनाज हुसैन कहती हैं, 'त्‍वचा को लाभ पहुंचाने के लिए बादाम के तेल का इस्‍तेमाल आज से नहीं बल्कि सदियों से हो रहा है। बाजार में भी बादाम के तेल से तैयार किए गए कई ब्‍यूटी प्रोडक्‍ट्स आते हैं, मगर त्‍वचा पर शुद्ध बादाम के तेल का इस्‍तेमाल करने से बहुत फायदे मिलते हैं। यह त्‍वचा की ड्राईनेस को दूर कर उसे कोमल और चमकदार बनाता है।'

शहनाज हुसैन बादाम के तेल के कुछ आसान और रोचक ब्‍यूटी हैक्‍स भी बताती हैं, जो आप भी ट्राई कर सकती हैं- 

बादाम के तेल के फायदे 

1. यह विटामिन-ई का बहुत अच्‍छा सोर्स होता है, जिससे त्‍वचा यूथफुल बनी रहती है। 

2.  इसमें ओमेगा-3 फैटी एसिड्स होते हैं, जो त्‍वचा को ड्राईनेस से बचाते हैं। 

3. इसमें मौजूद प्रोटीन और मैग्नीशियम जैसे एंटीऑक्‍सीडेंट्स त्‍वचा को एजिंग के प्रभाव से बचाते हैं।   

Almond  oil  for  dry  skin

बादाम के तेल से करें फेस मसाज 

अगर आपकी त्‍वचा बहुत अधिक ड्राई है तो अपके लिए बादाम का तेल किसी वरदान से कम नहीं है। शहनाज हुसैन कहती हैं, 'बादाम के तेल में linoleic acid होता है। इससे आपकी त्‍वचा नरिश और मॉइश्‍चराइज होती है। इतना ही नहीं, बादाम के तेल में विटामिन-ई होने की वजह से त्‍वचा पर उभर रहे एजिंग स्‍पॉट्स भी हल्‍के पड़ जाते हैं।' इसलिए अगर बादाम के तेल से नियमित रूप से आप चेहरे की मसाज करती हैं तो इससे त्‍वचा का रूखापन तो दूर होगा ही साथ ही आपके चेहरे पर अनोखी चमक भी आ जाएगी।

इसे जरूर पढ़ें: Shahnaz Husain Tips: स्किन टाइप के अनुसार कैसे वॉश करें चेहरा, जानें टिप्‍स

डार्क सर्कल्‍स के लिए फायदेमंद 

डार्क सर्कल्‍स चेहरे की खूबसूरती को बिगाड़ कर रख देते हैं। इन्‍हें आसानी से दूर करना भी मुश्किल होता है। बाजार में बहुत सारे प्रोडक्‍ट्स आते हैं, जो डार्क सर्कल्‍स को हल्‍का या दूर करने का दावा करते हैं। मगर इनका असर इतना प्रभावशाली नहीं होता है। यदि आप डार्क सर्कल्‍स को दूर करने का कोई घरेलू आसान उपाय तलाश रही हैं तो आप बादाम के तेल का इस्‍तेमाल कर सकती हैं। शहनाज हुसैन कहती हैं, ' बादाम के तेल की 2-3 बूंदें लें और उन्‍हें डार्क सर्कल्‍स पर लगाएं। इसके बाद रिंग फिंगर से आंखों की मसाज करें। 15 मिनट के लिए तेल को डार्क सर्कल्‍स पर लगा हुआ छोड़ दें, इसके बाद आप कॉटन से इसे पोछ सकती हैं।' यदि आप इस उपाय को अपनाती हैं तो इससे आपको एक फायदा यह भी होगा कि आपकी आंखों के आस-पास की झुर्रियां भी गायब हो जाएंगी, क्‍योंकि बादाम के तेल में एंटी-एजिंग प्रॉपर्टीज होती हैं। 

इतना ही नहीं, अगर आपकी आईब्रोज बहुत लाइट हैं (पतली आइब्रोज को घना बनाने के नुस्‍खे) और आप उन्‍हें घना बनाना चाहती हैं तो आप नियमित रूप से रात में सोने से पहले आईब्रोज में बादाम का तेल लगा लें। ऐसा करने पर कुछ समय में आपकी आईब्रोज पहले से काफी बेहतर नजर आने लगेंगी। 

Shahnaz  Hussain  Anti Ageing  Tips

होंठों की ड्राईनेस और कालापन दूर करने का उपाय 

इस मौसम में होंठों का फटना एक आम समस्‍या है। इसके साथ ही कुछ लोगों को होंठों में कालेपन की समस्‍या भी हो जाती है। ऐसे में बहुत सारे उपाय हैं, जो आपको इन दोनों ही समस्‍या से निजात दिला सकते हैं, मगर बादाम का तेल सबसे अच्‍छा विकल्‍प है। शहनाज हुसैन कहती हैं, 'होंठों पर रात में सोने से पहले बादाम का तेल लगा लें। हल्‍की मालिश करें और सो जाएं। ऐसा नियमित रूप से करें, इससे आपके होंठों का रूखापन और कालापन दोनों ही दूर हो जाएगा।'

बादाम के तेल का स्‍क्रब बनाएं 

बादाम के तेल में बहुत अच्‍छी एक्‍सफोलिएटिंग प्रॉपर्टीज होती हैं। इससे त्‍वचा पर चढ़ी डेड स्किन की परत को रिमूव करने में मदद मिलती है और त्‍वचा भी डीप क्‍लीन हो जाती हैं। शहनाज हुसैन बादाम के तेल से बनने वाले दो आसान फेस पैक बनाने की विधि बताती हैं, जिसे आप घर पर ही आसानी से बना सकती हैं। 

बादाम का तेल और आटे का चोकर 

सामग्री 

  • 1 बड़ा चम्‍मच आटे का चोकर 
  • 1 छोटा चम्‍मच बादाम का तेल 
  • 1 छोटा चम्‍मच शहद 

विधि 

  • एक बाउल लें और इन तीनों ही सामग्रियों को आपस में अच्‍छी तरह से मिक्‍स कर लें। 
  • अब इसे चेहरे पर हल्‍की मसाज के साथ लगाएं। 
  • 15 मिनट के लिए इसे चेहरे पर लगा रहने दें और फिर चेहरे को पानी से वॉश कर लें। 
  • यह स्‍क्रब आप हफ्ते में 2-3 बार यूज कर सकती हैं। 

संतरे के छिलके का पाउडर और बादाम का तेल 

सामग्री 

  • 1 बड़ा चम्‍मच संतरे के छिलके का पाउडर 
  • 1 छोटा चम्‍मच बादाम का तेल 
  • 1 छोटा चम्‍मच गुलाब जल 

विधि 

  • एक बाउल में इन तीनों सामग्रियों को अच्‍छी तरह से मिक्‍स कर लें। 
  • इसे मिश्रण को चेहरे पर हल्‍की मसाज के साथ लगाएं। 
  • 15 से 30 मिनट तक इसे चेहरे पर लगा छोड़ दें । 
  • इसके बाद आप चेहरे को पानी से साफ कर सकती हैं। 

Recommended Video

शहनाज कहती हैं, 'आप त्‍वचा और बालों की अच्‍छी सेहत के लिए बादाम को अपनी डाइट में भी शामिल कर सकती हैं। इससे त्‍वचा लंबे वक्‍त तक यूथफुल बनी रहती है।'

शहनाज हुसैन के यह टिप्‍स आपको अच्‍छे लगे हों तो इसे जरूर अपनाएं। साथ ही इस आर्टिकल को शेयर और लाइक जरूर करें। इसी तरह और भी ब्‍यूटी हैक्‍स जानने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से। 

Image Credit-Freepik