• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

गाउन सलेक्ट करते समय इन चार टिप्स का रखें ध्यान

अगर आप पार्टी में गाउन पहनने का मन बना रही हैं तो ऐसे में आप गाउन सलेक्ट करते समय कुछ टिप्स का खासतौर पर ख्याल रखें।
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial
Published -14 Aug 2022, 13:00 ISTUpdated -12 Aug 2022, 19:01 IST
Next
Article
tips for choosing perfect gown

जब भी पार्टी में जाने की बात होती है तो चेहरे पर एक मुस्कान आ जाती है। दरअसल, पार्टीज में लोगों को अपने साथियों और रिश्तेदारों के साथ घुलने-मिलने का मौका मिलता है। साथ ही, पार्टीज के लिए महिलाएं खुद को ड्रेसअप करना पसंद करती हैं। पार्टीज में महिलाएं अधिकतर वेस्टर्न वियर को स्टाइल करना अधिक पसंद करती है। इनमें भी गाउन एक ऐसा आउटफिट है, जो किसी भी उम्र में महिला के लुक को एन्हॉन्स करता है। 

आजकल मार्केट में कई तरह के गाउन अवेलेबल हैं। इनमें कलर या स्टाइल ही नहीं, बल्कि एंब्रायडरी व पैटर्न में भी विविधता देखने को मिलती है। ऐसे में जरूरी है कि आप अपने स्टाइल को एन्हॉन्स करने के लिए सही गाउन का चयन करें। यह सबसे पहला व जरूरी स्टेप है, जिस पर ध्यान दिया जाना चाहिए। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको कुछ ऐसे ही आसान टिप्स के बारे में बता रहे हैं, जो आपको एक परफेक्ट गाउन सलेक्ट करने में आपकी मदद करेंगे-

पहले अपनी बॉडी को समझें

choose gown according to your body

जब बात गाउन को सलेक्ट करने की होती है तो यह बेहद आवश्यक है कि आप सबसे पहले अपनी बॉडी को समझें। जरूरी नहीं है कि जिस गाउन को पहनकर एक मॉडल या अन्य कोई दूसरी महिला स्टनिंग दिखती है, उसे पहनकर आपका लुक भी निखरे। ऐसा इसलिए है, क्योंकि हर महिला की बॉडी अलग होती है।(बॉडी टाइप के हिसाब से चुन से करड़े)

आपको अपनी बॉडी की खूबियों व खासियतों को जानने के बाद ही गाउन सलेक्ट करना चाहिए। अगर आपकी ब्रेस्ट हैवी है तो आप स्ट्रैपलेस गाउन पहनने से बचें। इसके बजाय, ऐसा गाउन चुनें जो आपको अधिक सपोर्ट प्रदान करे।

इसे जरूर पढ़ें- कोरसेट स्टाइल गाउन को पहनने से पहले देखें बॉलीवुड सेलेब्स के यह लुक्स

ओकेजन का भी रखें ख्याल

occasional gown

आप किस तरह का इवनिंग गाउन चुनते हैं, यह मुख्य रूप से आपके द्वारा अटेंड किए जाने वाले इवेंट पर निर्भर करेगा। मार्केट में इन दिनों गाउन में स्टाइल की कोई कमी नहीं है। ऐसे में आपको पहले ओकेजन पर फोकस करना चाहिए। मसलन, अगर आप ऑफिस पार्टी(ऑफिस में साड़ी इस तरह करें स्टाइल) में शामिल हो रही हैं तो ऐसे में आप ऐसे गाउन को चुनें, जो अधिक एलीगेंट हों। ऐसी पार्टीज के लिए थाई हाई स्लिट गाउन को कैरी करने से बचना चाहिए। हालांकि, अगर आप चाहें तो गाउन में सीक्वेंस टच को स्टाइल कर सकती हैं।

Recommended Video

साइज के अनुसार सलेक्ट करें गाउन

यह एक कॉमन मिसटेक है, जो अधिकतर महिलाएं कर बैठती हैं। हो सकता है कि आपके लिए ऐसा गाउन ढूंढना काफी मुश्किल हो, जो आप पर पूरी तरह से फिट हो। लेकिन, इसका मतलब यह नहीं है कि आप किसी भी गाउन को सिर्फ इसलिए खरीद लें, क्योंकि वह आपको पसंद है।

गाउन में कुछ हद तक अल्ट्रेशन करना ठीक है, लेकिन फिर भी कोशिश करें कि आप अपने साइज के अनुसार ही गाउन को सलेक्ट करें। अगर आप यह सोचती हैं कि आप कुछ ही दिनों में कई पाउंड कम कर लेंगी और इसलिए अपने साइज से छोटा गाउन खरीदती है तो यह अच्छा आइडिया नहीं है। यदि आप अपना वजन कम करने में विफल रहते हैं तो आपकी पूरी प्लानिंग उलटी पड़ जाएगी।

कलर भी हो सही

gown colour 

गाउन का कलर आपके ओवर ऑल लुक को पूरी तरह से बदल सकता है, इसलिए कलर का चयन भी सोच-समझकर किया जाना चाहिए। मसलन, अगर आप फार्मल इवेंट में इवनिंग गाउन पहन रही हैं तो ऐसे में आप कुछ सटल कलर्स जैसे पीच, लाइट ब्लू आदि को प्राथमिकता दें।

ध्यान रखें कि ऑफिशियल ओकेजन में वाइब्रेंट कलर्स उतने अच्छे नहीं लगते हैं। वहीं, अपने साथी की शादियों, त्योहारों, या इवनिंग डेट्स के लिए, वाइन, रेड और मैरून कलर के गाउन को सलेक्ट किया जा सकता है। यदि रेड या मैरून आप पर अच्छा नहीं लगता है तो आप ब्लैक, व्हाइट या गोल्ड कलर को स्टाइल करने की कोशिश करें। 

इसे जरूर पढ़ें-  पार्टी में पहनने वाली हैं गाउन तो ट्राई करें ये स्टाइलिश एक्सेसरीज 

तो अब आप भी इन टिप्स को अपने माइंड में रखें और अपने लिए एक परफेक्ट गाउन का चयन करें। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit- Instagram

बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

Her Zindagi
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।