• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

अपनी पुरानी हैवी साड़ियों से ऐसे बनाएं गाउन

क्या आपको पता है कि आप अपनी पुरानी साड़ी से क्या-क्या बना सकती हैं? अपनी पुरानी हैवी साड़ी से आप गाउन कैसे बना सकती हैं, आइए जानें।
Published -09 May 2022, 17:55 ISTUpdated -09 May 2022, 18:11 IST
author-profile
  • Ankita Bangwal
  • Editorial
  • Published -09 May 2022, 17:55 ISTUpdated -09 May 2022, 18:11 IST
Next
Article
how to make gown from old saree

साड़ियां हर महिला के वॉर्डरोब का हिस्सा होती हैं। किसी पारंपरिक समारोह में साड़ियां ही पहनी जाती हैं, लेकिन कई बार ऐसा भी होता है कि हम पुरानी साड़ी पहनना पसंद नहीं करते। नई साड़ियां अलमारी में जगह बनाती रहती हैं और पुरानी साड़ियां किसी गठरी में पड़ी रहती हैं। क्या आपने कभी सोचा है कि आपकी पुरानी साड़ी भी आपके कितने काम आ सकती है?

आप एक साड़ी से कई काम की चीजें बना सकती हैं और उनका उपयोग कर सकती हैं। आप साड़ी को रियूज करके उसका बैग, मास्क, कुर्ता, टेबल क्लॉथ, श्रग आदि न जानें क्या-क्या बना सकती हैं। अगर आप अपनी पुरानी साड़ी को फेंकने के बारे में सोच रही हैं, तो ऐसा बिल्कुल न करें।

पुरानी साड़ी को आप गाउन में भी कन्वर्ट कर सकती हैं और किसी भी फंक्शन आदि में नए तरह से स्टाइल कर सकती हैं। आइए आज आपको बताएं कि किस तरह से पुरानी साड़ी का गाउन बनाया जा सकता है। 

इसे भी पढ़ें : मम्मी की पुरानी साड़ियों का इन डिफरेंट तरीकों से करें इस्तेमाल, जानें यूनिक आइडियाज

फ्लोई मैक्सी गाउन बनाएं

जॉर्जेट, सैटिन, शिफॉन या क्रेप जैसी आकर्षक साड़ी को बीच, पार्टियों या रिसोर्ट वियर के लिए मैक्सी गाउन में बदला जा सकता है। अगर आपके पास ऐसी कोई पुरानी साड़ी है, जिसका अब आप इस्तेमाल नहीं करती हैं, तो उससे यह स्टाइलिश गाउन बना सकती हैं। मैक्सी गाउन बनाने के लिए पहले धोती पैंट पहनें और फिर अपनी साड़ी के कोनों से बाजू बना लें। फिर इन बाजुओं को क्रिस-क्रॉस में सेफ्टी पिन से सेट करें। एक तरफ से साड़ी को लेकर उसकी प्लीट्स बनाएं और उसे पीछे टक करें। अब आगे से लटक रहे पल्लू को पिन से सेट करें। जहां भी आपने पिन लगाएं हैं, वहां एक-एक सिलाई लगा दें।इसे बड़े बकल वाली बेल्ट के साथ पहनकर पार्टी में फ्लॉन्ट करें। 

maxy gown from old saree

क्लासी पफ गाउन बनाएं

अपनी पुरानी सिल्क साड़ियों को दोबारा इस्तेमाल करने का एक और तरीका है कि आप पुरानी सिल्क साड़ी को लॉन्ग गाउन ड्रेस में बदल दें। एक पफ स्लीव स्टिच करवाकर और उसमें साड़ी बॉर्डर जोड़कर आप उसे क्लासी बना सकती हैं। सुनिश्चित करें कि आप अपनी ओल्ड रस्ट साड़ियों को इसके लिए चुनें। आजकल यह रंग काफी चलन में भी है और पारंपरिक मौकों पर अच्छा लगता है। इसे एलिगेंट बनाने के लिए इसके साथ आप कॉन्ट्रास्टिंग बॉर्डर लगा सकते हैं।

इसे भी पढ़ें : सिल्‍क की पुरानी साड़ी को करें Reuse, बनाएं ये 21 चीजें

शोल्डर स्ट्रैप गाउन बनाएं

गर्मियों में फुल स्लीव्ज पहनने का मन किसे करता है। आप अपनी कॉटन की साड़ियों से स्पैगटी टाइप शोल्डर स्ट्रैप गाउन (करीना कपूर के गाउन लुक्स) भी बनवा सकती हैं। यह समर ड्रेस की तरह काम करेगा, जिसे आप लंच डेट्स पर पहन सकती हैं। यह एलिगेंट और क्लासी लुक देने के साथ गर्ली लुक भी देगा। आप इसे थोड़ा ब्लिंगी बनाना चाहें, तो इसके बॉर्डर पर चटक रंग का या कंट्रास्ट साड़ी का बॉर्डर लगा लें। यह न केवल प्यारा दिखेगा, बल्कि आप ग्लैमरस भी दिखेंगी और इसे पार्टियों भी डे इवेंट्स में पहना जा सकता है। 

stuctured gown

स्ट्रक्चर्ड गाउन बनाएं

आप कट स्लीव्ज पसंद करती हैं, तो आप इसे उसी तरह से बनवा सकती हैं। वहीं पुल स्लीव्ज भी बेहद शानदार लगेगा। अपनी किसी कॉटन या हैंडलूम साड़ी के आप अच्छा फिटिंग वाला स्ट्रक्चर्ड गाउन बना सकती हैं। अगर आपके पास बनारसी या चंदेरी साड़ी है, तो उससे भी सुंदर गाउन बनाया जा सकता है। बस हैवी वर्क वाले कपड़े से अपना टॉप बनाएं और सिंपल फैब्रिक से नीचे का हिस्सा बनाएं। वेल्वेट की साड़ियों से भी जबरदस्त गाउन बनाया जा सकता है। मोनोक्रोम या सिंगल डार्क रंग की साड़ियों से बना गाउन ज्यादा अच्छा लगेगा। इसे आप पारंपरिक समारोह में ट्रेडिशनल ज्वेलरी के साथ पहन सकती हैं। 

Recommended Video

अब आप भी अपनी पुरानी साड़ियों को फेंकने की बजाय उनसे गाउन बना लीजिएगा। आपकी हर पार्टी और समारोह के लिए किसी भी साड़ी से गाउन बनाया जा सकता है। 

हमें उम्मीद है कि आपको यह आर्टिकल पसंद आएगा। इसे लाइक और शेयर करें और फैशन से जुड़े ऐसे आर्टिकल पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी के साथ।

Image Credit : Pixabay, amazon, google searches

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।