अक्सर एक बार साड़ियां पहनने के बाद वैसे की वैसी ही रखी रह जाती है। दोबारा इन साड़ियों को बड़ी मुश्किल से ही पहना जाता है। आपकी मम्मी के पास ऐसी कई साड़ियां रखी होंगी, जिन्हें उन्होंने एक दो बार ही पहना होगा।

सालों-साल अलमारी में रखे होने के कारण इस तरह की साड़ियां पुरानी हो जाती हैं। अब क्योंकि साड़ियों की कीमत बहुत ज्यादा होती है, हमें साड़ियों को दोबारा इस्तेमाल में लाना चाहिए। ऐसा करने से साड़ियों की कीमत पूरी तरह वसूल हो जाती है, साथ ही आप उस साड़ी को दोबारा से यूज में ला पाएंगी। 

आज के आर्टिकल में हम आपको ऐसे ही कुछ डिफरेंट आइडियाज के बारे में बताएंगे, जिनकी मदद से आप साड़ियों को दोबारा अलग तरीकों से स्टाइल कर सकती हैं। तो आइए जानते हैं इन साड़ियों को इस्तेमाल में लाने के यूनिक तरीकों के बारे में। 

पुरानी साड़ी से तैयार करें फ्रॉक सूट-

how to reuse saree 

फ्रॉक सूट एक परफेक्ट एथिनिक ड्रेस है, जिसकी कीमत हजारों में होती है। आप चाहें तो पुरानी साड़ी की मदद से मदद से फ्रॉक सूट बनवा सकती हैं। अपनी जरूरत के हिसाब से दर्जी को कपड़ा दिखा दें और नाप देकर पुरानी साड़ी को एक दम नए फ्रॉक सूट में बदलवा सकती हैं। 

फ्रॉक सूट सिलवाने की टिप्स- 

  • ध्यान दें आपकी साड़ी का कपड़ा ऐसा ना हो कि उसकी सिलाई आसानी से खुल जाए। 
  • इसलिए इस तरह के सूट बनवाने के लिए साड़ी का चुनाव क्वालिटी देख कर ही करें। 
  • अगर आपको रेगुलर इस्तेमाल के लिए सूट बनवाना है तो उसके लिए कॉटन के फैब्रिक का इस्तेमाल करें, वहीं अगर आपको स्टाइलिश सूट तैयार करवाना है तो सिल्क या सिंथेटिक फाइबर का इस्तेमाल करें। 

पुरानी साड़ी से तैयार करें लहंगा- 

अगर आपकी मम्मी के पास कोई पुरानी भारी साड़ी रखी हो तो उसकी मदद से आप अपने लिए लहंगा बनवा सकती है। पुरानी साड़ी की मदद से कम पैसों में ही आपका नया लहंगा बनकर तैयार हो जाएगा। 

साड़ी से लहंगा तैयार करने की टिप्स - 

  • बता दें कि लहंगा तैयार करने के लिए आपको शिफॉन और बनारसी की या नेट की पुरानी साड़ी का इस्तेमाल करना चाहिए। 
  • वहीं लहंगे को और ज्यादा खूबसूरत बनाने के लिए एम्ब्राइडरी का इस्तेमाल करना चाहिए।

 इसे भी पढ़ें- वेस्टर्न और ट्रेडिशनल फ्यूजन के साथ स्टाइल करें ये लुक्स

साड़ी की मदद से तैयार करवा सकती हैं लॉन्ग स्कर्ट-

dresses from old saree ideas 

अगर आपको हैवी वर्क वाली लॉन्ग स्कर्ट पहनना पसंद है तो आप उसकी मदद से साड़ियां भी तैयार करवा सकती हैं। आजकल एथिनिक शॉर्ट स्कर्ट का क्रेज है, इसलिए आप चाहें तो शॉर्ट स्कर्ट भी तैयार करवा सकती हैं।

इसे भी पढ़ें- बॉलीवुड डीवाज़ से लें कलर कॉन्ट्रास्ट आउटफिट इंस्पिरेशन

लॉन्ग स्कर्ट बनाने की टिप्स- 

  • अगर आपको रेगुलर यूज के लिए लॉन्ग स्कर्ट सिलवाना है, तो आपको कॉटन की साड़ी का इस्तेमाल करना चाहिए। वहीं अगर हैवी लॉन्ग स्कर्ट स्टिच करवानी है, तो आपको नेट और कड़ाई वाले फैब्रिक का इस्तेमाल करना चाहिए। 
  • स्कर्ट के लिए सबसे बेहतर फैब्रिक कॉटन या सिल्क होता है, इसलिए स्कर्ट तैयार करने लिए मम्मी की सिल्क या कॉटन की साड़ी का इस्तेमाल करें। 
  • इस तरह की लॉन्ग स्कर्ट को आप एथिनिक क्रॉप टॉप के साथ स्टाइल कर सकती हैं, यह आपके लुक को और भी ज्यादा स्टाइलिश बनाएगा। बहुत कम लोग ही यह अंदाजा लगा पाएंगे कि यह किसी पुरानी साड़ी की मदद से बनाया गया है। 

Recommended Video

दुपट्टे की तरह करें इस्तेमाल- 

ways to reuse your moms saree

आप अपनी मम्मी की साड़ी को हैवी दुपट्टे के तरीके से भी यूज कर सकती हैं। यह देखने में बहुत ही ज्यादा अच्छा लगेगा, वहीं आपके सिंपल सूट को और भी हैवी और स्टाइलिश लुक देगा। अपने दर्जी के पास जाकर आपको मात्र साड़ी को दुपट्टे के नाप का सिलवाना है। जिसके साथ ही आपका स्टाइलिश दुपट्टा बनकर तैयार हो जाएगा, जिसे आप अपने सिंपल प्लेन सूट के साथ स्टाइल कर सकती हैं।

साड़ी की मदद से दुपट्टा बनाने की टिप्स- 

  • दुपट्टे को हैवी लुक के लिए सिल्क की साड़ी का इस्तेमाल करें, बनारसी सिल्क की दुपट्टा बनने के लिए सबसे परफेक्ट ऑप्शन है। 

तो ये थे कुछ तरीके जिनकी मदद से आप अपनी मम्मी या अपनी पुरानी साड़ी को दोबारा यूज में ला सकती हैं। आपको हमारा यह आर्टिकल अगर पसंद आया हो तो इसे लाइक और शेयर करें, साथ ही ऐसी जानकारियों के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी के साथ।

image credit- fabley.com, shopify.com and vadhini,com