जींस में अक्सर रोएं निकल आते हैं तो इसके पीछे कई वजह हो सकती हैं। जैस- सही से सफाई नहीं करना, सही जगह ना रखकर इधर-उधर रख देना आदि। जब पसंदीदा जींस में रोएं निकल आएं तो देखने में बेहद ही ख़राब लगते हैं। कई बार तो जींस में रोएं आने की वजह से उस जींस को महिलाएं किसी कोने में रख देतीं हैं। 

ऐसे में जब पसंदीदा जींस में रोएं आते हैं, तो कई महिलाएं कई टिप्स को फॉलो करती है लेकिन, रोएं फिर भी नहीं हटते हैं। ऐसे में अगर आपके भी पसंदीदा जींस में कुछ अधिक ही रोएं दिखाई दे रहे हैं, तो उसे हटाने के लिए आप इन टिप्स और हैक्स को फॉलो कर सकती हैं, तो आइए जानते हैं।

साफ करने का तरीका बदले 

how to remove lint from jeans Inside

अगर जींस से रोएं निकल रहे हैं, तो फिर आपको उसकी सफाई के तरीके बदलने की ज़रूरत है। इसके लिए आप हार्ड डिटर्जन पाउडर की जगह डिस्टिल्ड व्हाइट विनेगर से साफ कर सकती हैं। यह जींस से गंदगी और बदबू को दूर करने में भी मदद कर सकता है। अगर आप वाशिंग मशीन में जींस को साफ कर रही हैं, तो एक से दो चम्मच सॉफ्ट डिटर्जन पाउडर के साथ एक से दो चम्मच डिस्टिल्ड व्हाइट विनेगर का इस्तेमाल कर सकती हैं। इससे रोएं आसानी से निकल सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: घर पर इस तरह से धोए जा सकते हैं Dry Cleaning वाले कपड़े, महंगे और नाजुक कपड़ों के लिए अपनाएं ये हैक्स

लिंट रिमूवर से निकाले रोएं 

how to remove lint from jeans Inside

जींस से रोएं को आसानी से हटाने के लिए आप लिंट रिमूवर का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए सबसे पहले जींस को किसी समतल जगह पर रखें और ऊपर से लिंट रिमूवर को प्रेस करते हुए लिंट को हटा लें। इसी तरह आप जींस के अन्य साइड को पलटकर भी लिंट को हटा लें। लिंट हटाने के बाद एक बार जींस को आप अच्छे से साफ कर लीजिए। साफ करने के बाद आप देखेंगी कि लिंट गायब है। (सफ़ेद कपड़ों से दाग हटाने के हैक्स)

Recommended Video

प्यूमिक स्टोन या रेजर का करें इस्तेमाल 

how to remove lint from jeans Inside

जींस से रोएं को हटाने के लिए आप प्यूमिक स्टोन का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। लिंट रिमूवर की तरह ही जींस को किसी समतल जगह पर रखकर प्यूमिक स्टोन को प्रेस करके लिंट को हटा लें। प्यूमिक स्टोन के अलावा आप रेजर की मदद से भी जींस से लिंट को आसानी से हटा सकती हैं। हालांकि, इसके इस्तेमाल के दौरान आपको अधिक ध्यान देने की ज़रूत है क्योंकि, इससे जींस कटने का भी डर रहता है। इसलिए आप हल्का प्रेस करके ही लिंट को हटाएं।

इसे भी पढ़ें: कपड़ों की बेहतर सफाई के लिए अपनाएं ये आसान टिप्स

हेयर ड्रायर का इस्तेमाल करें

अगर आपके पसंदीदा जींस में रोएं निकल आए हैं और उसे हटाने के लिए अधिक मेहनत नहीं करना चाहती हैं, तो हेयर ड्रायर का इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए सबसे पहले आप जींस को एक हैंगर में टांग दें और फिर हेयर ड्रायर को कुलिंग पर सेट कर दें। इसके इसे ऑन करके जींस पर जहां-जहां रोएं निकल आए हैं वहां हेयर ड्रायर अप्लाई करें। इससे लिंट तुरंत बाहर निकल आएंगे। 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@wikihow.com,i.ytimg.com)