• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

साड़ी के साथ बेल्‍ट कैरी करते वक्त न करें ये गलतियां

बेल्‍ट साड़ी पहनते वक्त अगर आप भी इन गलतियों से अपना लुक बिगाड़ लेती हैं, तो आपको भी एक बार यह आर्टिकल जरूर पढ़ लेना चाहिए।  
author-profile
Next
Article
common  mistakes  to  wear  a  belt

साड़ी के साथ बेल्ट पहनने का फैशन आजकल काफी ट्रेंड में है। बाजार में आपको ऐसी रेडीमेड साड़ियां भी मिल जाएंगी, जिनके साथ मैचिंग बेल्‍ट आती हैं। पहनने पर बेल्ट वाली साड़ियां बहुत ही स्टाइलिश दिखती हैं। मगर जब आप साड़ी के साथ बेल्‍ट कैरी करती हैं, तो आपको कुछ बातों का विशेष ध्‍यान रखने की जरूरत है क्योंकि यदि आप साड़ी के साथ बेल्‍ट कैरी कर रही हैं, तो छोटी-छोटी गलतियां आपके पूरे लुक को खराब कर सकती हैं। 

तो चलिए आज हम आपको बताएंगे कि अगर आप बेल्‍ट साड़ी पहन रही हैं या फिर साड़ी के साथ बेल्ट को क्‍लब कर रही हैं तो किन बातों का विशेष ध्‍यान रखें- 

इसे जरूर पढ़ें: हर शेड की गुलाबी सिल्क साड़ी पर पहनें ये कॉन्ट्रास्ट मैचिंग ब्लाउज

Belt  Wali  Saree  Design

मैचिंग बेल्‍ट न पहनना 

अगर आप बाजार से बेल्ट साड़ी खरीद रही हैं, तो कोई दिक्कत ही नहीं है। मगर आप साड़ी के साथ अलग से बेल्‍ट कैरी कर रही हैं तो आपको पहले यह देख लेना होगा कि बेल्‍ट आपकी साड़ी के साथ लग कैरी रही हैं। इतना ही नहीं, आपको यह भी देखना होगा कि साड़ी के साथ आपने जो बेल्‍ट कैरी की है वो साड़ी के फैब्रिक पर ठीक नजर आ रही है या नहीं। जैसे अगर आप सिल्क की साड़ी के साथ बेल्ट पहन रही हैं तो लेदर की बेल्ट अच्छी लगती हैं, वहीं शिफॉन या जॉर्जेट की साड़ी के साथ आपको कपड़े या फिर मेटल की बेल्‍ट कैसे करनी चाहिए। 

बेल्‍ट की गलत पोजीशनिंग 

कई बार महिलाएं बेल्ट को या तो बस्‍ट लाइन पर कैरी कर लेती हैं या फिर लोअर बेली पर कैरी करती हैं। साड़ी पर बेल्ट की यह दोनों ही पोजीशन गलत हैं। साड़ी के ऊपर बेल्ट पहन रही हैं तो आपको हमेशा पेट पर बेल्ट को सेट करना है। हां अगर आप कमरबंद स्टाइल बेल्ट पहन रही हैं तो आप लोअर बेली पर बेल्ट कैरी कर सकती हैं। 

इसे जरूर पढ़ें: इस तरीके से पहनें बनारसी साड़ी, नहीं लगेंगी मोटी

How  To  Wear  Belt  On  Saree

बेल्‍ट का साइज 

बेल्ट को अपने साइज के अनुसार ही खरीदें। साड़ी के लिए बेल्ट अलग से ही बाजार में आती हैं। बेल्ट का चुनाव करते वक्त अपने पेट और कमर का साइज जरूर जांच लें। ज्‍यादा बड़ बेल्‍ट साड़ी के लुक को खराब कर सकती हैं और उसे कैरी करने में आप असहज भी महसूस कर सकती हैं। 

बहुत टाइट बेल्ट को बांधना  

बेल्‍ट को इतना टाइट भी न बांधें की पेट पर बल पड़ने लगे। इससे आपका लुक तो खराब होगा ही, साथ ही आपको साड़ी ज्यादा देर तक पहनने में भी दिक्कत महसूस होगी। सेहत के लिए भी बहुत टाइट कपड़े पहनना हानिकारक है।

नोट- यदि आप पहली बार साड़ी के साथ बेल्‍ट कैरी कर रही हैं, अनुभव के लिए पहले किसी लोकल दर्जी से साड़ी से मैच करती हुई बेल्‍ट बनवा लें। कपड़े की बेल्ट कैरी करना आसान होता है और साड़ी के साथ इसकी मैचिंग करने में दिक्कत भी नहीं आती है। 

 

ह जानकारी आपको पसंद आई हो तो आर्टिकल को शेयर और लाइक जरूर कर लें। इसी तरह और भी आर्टिकल्‍स पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से।   

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।