साड़ी पहनने का शौक हर महिला को होता है। कुछ महिलाओं को तो साड़ी पहनना इतना पसंद होता है कि वह घर पर भी साड़ी पहनती हैं या फिर ऑफिस भी साड़ी पहन कर ही जाती हैं। ऐसे में डेली वियर साड़ी को एक ही अंदाज में पहन-पहन कर बोर हो जाना लाजमी है। लेकिन आप अपनी सिंपल डेली वियर साड़ी को भी एक नया और खूबसूरत अंदाज दे सकती हैं। 

अच्‍छी बात तो यह है कि आप डेली वियर साड़ी को अलग अंदाज में पहन कर भी कंफर्टेबल ही महसूस करेंगी। आज हम आपको एक ऐसा ही साड़ी ड्रेपिंग स्टाइल बताने जा रहे हैं, जिसे अपना कर आपको साड़ी पहनने में समय भी कम लगेगा और आप आराम से अपने घर और ऑफिस का काम भी कर पाएंगी। 

हम आपको फ्लैट पल्लू साड़ी ड्रेपिंग स्टाइल बताने जा रहे हैं, जिसके आसान स्‍टेप्‍स कुछ इस प्रकार हैं। 

इसे जरूर पढ़ें: प्‍लेन सिंपल साड़ी को इस तरह दें 'रफल लुक'

saree  draping  with  front  flat  pallu  style

स्‍टेप-1 

  • सबसे पहले यह जान लें कि आप जो भी साड़ी पहन रही हैं, उसे प्रेस कर लें और उसकी सिलवटों को दूर कर लें। यदि साड़ी में सिलवटें होंगी तो उसे पहनने में दिक्कत आएगी और फिटिंग भी सही से नजर नहीं आएगी। 
  • इसके बाद आपको साड़ी के एक कॉर्नर को पेटीकोट (पेटीकोट चुनते वक्‍त ध्‍यान रखें ये बातें) में टकइन करना है। यह बात जान लें कि साड़ी ड्रेप करते वक्त पहले एक राउंड आपको बेसिक टक‍इन करना है और ये बहुत ही महत्वपूर्ण स्‍टेप होता है। 
  • अगर आप बेसिक टकइन ठीक से करेंगी तो आपकी पूरी साड़ी की फिटिंग अच्‍छी आएगी। इसके लिए आप जमीन से साड़ी की हाइट को 2 से 3 इंच ऊपर ही रखें।  

स्‍टेप-2 

  • अब बारी आती है फ्रंट प्‍लेट्स बनाने की। इसके लिए आपको पहले साड़ी के पल्‍लू के लिए जितनी साड़ी चाहिए उसे निकाल कर कंधे पर डाल लें। 
  • इसके बाद आपको लेफ्ट साइड से साड़ी को डाइगनल लाते हुए कमर के नीचे पिन अप करना है और 3 से 4 छोटी-छोटी साइड प्‍लेट्स बना कर उन्हें पिनअप कर देना है। ऐसा करने से साड़ी की फिटिंग अच्छी आती है।
  • अब आपको फ्रंट प्‍लेट्स बनने के लिए साड़ी को राइट साइड पर थोड़ा छोड़ते हुए लेफ्ट साइड की ओर साड़ी को फोल्ड करते हुए प्‍लेट्स बनानी हैं। 
  • प्‍लेट्स को थोड़ा चौड़ा रखेंगी तो उन्हें मैनेज करना आसान हो जाएगा।  
 
how  to  drape  front  flat  saree  pallu

स्‍टेप-3 

  • फ्रंट प्‍लेट्स के बाद आपको साड़ी का पल्लू ड्रेप करना होता है। इसके लिए अगर आप फ्लैट पल्लू स्टाइल को चुन रही हैं, तो आपको पल्लू के लिए थोड़ी एक्‍स्‍ट्रा साड़ी बचानी चाहिए। 
  • सबसे पहले आपको पल्लू के अपर बॉर्डर को लेफ्ट साइड ब्लाउज में पिन अप करना होगा। इसके बाद आपको शोल्डर प्‍लेट्स बनानी हैं। 
  • शोल्‍डर प्लेट्स आपको अपने कंधे की चौड़ाई के आधार पर पतली या चौड़ी रखनी है। अगर आपका टमी बाहर निकला है तो आप थोड़ी चौड़ी शोल्‍डर प्‍लेट्स ही बनाएं। 
  • शोल्डर प्‍लेट्स बनने के बाद आप उन्हें सेट करें और शोल्डर पर पिन को हॉरिजॉन्टली इस्तेमाल करते हुए पल्लू को फिक्स करें। 

इस तरह फ्लैट पल्लू स्‍टाइल को अपनाते हुए आप साधारण डेली वियर साड़ी को भी नया अंदाज दे सकती हैं। यह जानकारी आपको अच्छी लगी हो, तो आर्टिकल को शेयर और लाइक जरूर करें। इसी तरह और भी आर्टिकल्‍स पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से।