प्यार और आर्शीवाद के रूप में बड़े-बूढ़ों से विरासत के तौर पर मिली पुरानी चीजें बहुमूल्य होती हैं। किसी को विरासत के तौर पर गहने मिलते हैं, तो किसी को मकान और जमीन। मगर महिलाओं को अपनी दादी, नानी और मां या सास से उनकी पुरानी साड़ियां भी तोहफे और विरासत में मिलती हैं। पुराने रंग-रूप में ढली इन साड़ियों को आज के फैशन के साथ मैच करवा पाना बहुत ही मुश्किल होता है, मगर आप ड्रेपिंग स्टाइल को बदल कर इन्‍हें कैरी कर सकती हैं। 

देखा जाए तो आजकल की जनरेशन की महिलाओं ने पुरानी साड़ी को नए आउटफिट के साथ कैरी करने के कई सारे विकल्प भी तलाश लिए हैं। उदाहरण के तौर पर आपको बता दें कि वर्ष 2018 में हुई देश के सबसे बड़े बिजनेसमैन मुकेश अंबानी की बेटी ईशा अंबानी की शादी में उन्होंने अपनी मां नीता अंबानी की शादी की साड़ी को अपने वेडिंग लहंगा का हिस्सा बनाया था और वह अपने वेडिंग आउटफिट में बहुत ही खूबसूरत नजर आ रही थीं। 

सेलिब्रिटी साड़ी ड्रेपिंग एक्‍सपर्ट डॉली जैन ने भी अपने इंस्‍टाग्राम अकाउंट पर इससे जुड़ी एक पोस्ट शेयर की है और 100 वर्षों पुरानी साड़ी को नए अंदाज में ड्रेप करने की विधि बताई है। अगर आपके पास भी अपनी दादी, नानी, मां या सास द्वारा दी गई कोई पुरानी साड़ी है और आप उसे कैरी करना चाहती हैं, तो इन आसान स्‍टेप्‍स को फॉलो करें- 

इसे जरूर पढ़ें: पुरानी लहरिया साड़ी को 5 तरह से करें इस्तेमाल

how  to  drape  old  traditional saree

स्‍टेप-1 

सबसे पहले आपको यह देखना है कि अगर आपकी पुरानी साड़ी में किसी तरह का कोई वर्क किया गया है, तो उसमें कोई खराबी तो नहीं आई है। यदि ऐसा हो तो उसे पहले ही किसी लोकल कारीगर को दे कर ठीक करवा लें। इस बात का भी ध्‍यान रखें कि साड़ी जितनी पुरानी होगी, उसका कपड़ा उतना ही डेलिकेट होगा। ऐसे में साड़ी को ड्रेप करने का ऐसा स्टाइल चुने, जिससे न तो उसे ज्यादा खींचने की जरूरत पढ़े और न ही ज्यादा पिन लगानी पड़ें। 

इसे जरूर पढ़ें: शिफॉन की साधारण साड़ी को कैसे बनाएं डिजाइनर

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Dolly Jain 🇮🇳 (@dolly.jain)

 

स्‍टेप-2 

बेस्‍ट है कि आप एक लॉन्ग स्कर्ट और क्रॉप टॉप के साथ अपनी पुरानी साड़ी को क्‍लब करें। इसके लिए सबसे पहले साड़ी की शोल्‍डर प्‍लेट्स बनाएं। डॉली जैन वीडियो में बातती हैं, 'अगर साड़ी 100 साल पुरानी है, तो जाहिर है वह लेंथ में कम होगी। इसलिए किसी स्‍कर्ट या लहंगे पर उसे ड्रेप करना आसान हो जाएगा। मगर साड़ी पर यदि बहुत काम किया गया है, तो आपको उल्‍टे की जगह सीधा पल्लू लेना चाहिए।' सीधा पल्लू लेने पर साड़ी का वर्क अच्छी तरह से फ्लॉन्‍ट होगा। 

saree  draping  expert  dolly  jain  important  tips

स्‍टेप-3 

अब आप साड़ी की लोअर प्‍लेट्स बनाएं। आप लोअर प्‍लेट्स को कई तरह से टकइन कर सकती हैं। आप उन्हें बैक में टकइन कर सकती हैं या फिर नाभि के नीचे टकइन कर सकती हैं। वीडियो में डॉली जैन ने बताया है कि लोअर प्‍लेट्स को साड़ी के पीछे टकइन कर लें और फिर लास्ट प्लेट के कॉर्नर को लेकर आगे की ओर टकइन कर लें। ऐसा करने पर आपको बहुत अच्‍छा लुक मिलेगा। 

अन्‍य टिप्‍स 

  • अगर आपके पास दादी-नानी के जमाने की साड़ी है, तो आप उससे दुपट्टा तैयार कर सकती हैं और उसे किसी भी डिजाइनर लहंगे के साथ क्‍लब कर सकती हैं।
  • दादी-नानी के जमाने की साड़ी का अगर कपड़ा मजबूत है, तो आप उसे रीडिजाइन भी करवा सकती हैं। फिर आप इस साड़ी को किसी भी डिजाइनर ब्लाउज के साथ कैरी कर सकती हैं। 
  • आपके पास अगर कोई बहुत पुरानी साड़ी है, तो आप उससे लहंगा भी बनवा सकती हैं मगर यह जरूर परख लें कि साड़ी का कपड़ा मजबूत हो। 

 

तो फिर देर किस बात की है, संदूक में छुपा कर रखी अपनी दादी-नानी की साड़ियों को बाहर निकालें और ऊपर बताए गए तरीके से उसे ड्रेप करें। यह जानकारी आपको पसंद आई हो, तो इसे शेयर और लाइक जरूर करें। 

Story Source: Dolly Jain/ Instagram Video 

Image Credit: Dolly Jain/ Instagram Video