बाजार में साड़ी की बहुत सारी नई और ट्रेंडी वैरायटी मौजूद हैं। इनमें से सबसे ज्यादा आजकल महिलाओं को रफल साड़ी पसंद आ रही है। बॉलीवुड एक्ट्रेसेस के भी कई लाजवाब रफल साड़ी लुक्स को सोशल मीडिया पर देखा जा सकता है। बाजार में रफल साड़ी में आपको कई तरह की डिजाइन, पैटर्न और स्टाइल देखने को मिल जाएंगी। 

बाजार में आपको रफल साड़ी 1000 रुपए से लेकर 5000 रुपए तक में मिल जाएगी। यदि आप और भी डिजाइनर रफल साड़ी पहनना चाहती हैं तो डिजाइन के हिसाब से उनकी कीमत भी बढ़ती जाएगी। मगर आप थोड़ा भी स्टिचिंग का हुनर जानती हैं तो घर पर ही अपने लिए डिजाइनर रफल साड़ी बना सकती हैं। 

बेस्‍ट बात तो यह है कि अगर आपके पास 2 पुरानी शिफॉन की साड़ियां हैं, तो आप दोनों को मिला कर एक नई रफल साड़ी तैयार कर सकती हैं। चलिए आज हम आपको रफल साड़ी बनाने के कुछ आसान स्‍टेप्‍स बताते हैं। 

इसे जरूर पढ़ें: रफल साड़ी पहनते वक्‍त किन बातों का रखें ध्‍यान

how to wear ruffel saree yourself

स्‍टेप-1 

सबसे पहले आपको 2 शिफॉन साड़ियों (शिफॉन की साड़ी में ग्लैमरस दिखने के टिप्‍स ) का अपनी वॉर्डरोब से चुनाव करना होगा। इस दौरान यह जरूर देख लें कि दोनों साड़ी एक दूसरे के साथ मैच करने पर कैसी नजर आ रही हैं। उदाहरण के तौर पर आप इस बात को ऐसे समझ सकती हैं कि एक शिफॉन की साड़ी यदि सॉलिड कलर की है तो दूसरी प्रिंटेड या अच्छे कलर कॉम्बिनेशन में दूसरे रंग की होनी चाहिए। आप दोनों शिफॉन की साड़ियां लेने की जगह एक शिफॉन एक साटन, ऑर्गेंजा या फिर सिल्क की साड़ी भी ले सकती हैं। 

स्‍टेप-2 

अब आपको यह तय करना होगा कि आप किस साड़ी का बेस रखना है और किस साड़ी से रफल तैयार करने हैं। बेस्‍ट होगा कि आप शिफॉन की सॉलिड कलर वाली साड़ी को बेस बनाएं और दूसरी साड़ी से रफल तैयार करें। 

इसे जरूर पढ़ें: रफल साड़ी को स्‍टाइल करने के आसान टिप्‍स

how  to  customize  simple  plain  saree  a  ruffle  look

स्‍टेप-3 

रफल साड़ी बनाने की अगली कड़ी में आपको बेस साड़ी को छोड़ कर दूसरी साड़ी से रफल तैयार करने होंगे। इसके लिए साड़ी को चौकोर आकार में फोल्ड कर लें। अब इंचीटेप लें और 4 इंच की दूरी पर हॉरिजॉन्टल और वर्टिकल मार्किंग कर लें। अब इस मार्किंग के आधार पर क्लॉथ मार्कर से कर्व लाइंस बनाएं। 

स्टेप-4 

अब आपको कैंची की मदद से कर्व आकार में साड़ी को काट लेना है। आपको छोटे और बड़े साइज में रफल की बड़ी-बड़ी स्ट्रिप्स मिल जाएंगी। इन स्ट्रिप्‍स को एक साइड से कट कर लें और सभी को आपस में जोड़ लें। 

homemade ruffel saree look

स्‍टेप-5 

अब आपको यह तय करना है कि आपको पूरी साड़ी में रफल लगाने हैं या फिर केवल पल्लू और साड़ी के बॉटम को ही रफल लुक देना है। पहली बार के हिसाब से आपको साड़ी के पल्लू (साड़ी के पल्‍लू को ड्रेप करने के टिप्‍स ) को एक साइड से रफल लुक देना चाहिए और उसके बॉटम में 3 लेयर रफल की लगानी चाहिए। 

स्‍टेप-6 

अब रफल साड़ी तैयार करने की आखिरी कड़ी में आपको बेस साड़ी में रफल स्टिच करना है। इसके लिए रफल स्ट्रिप को एक साइड से पीको करवा लेना है। दूसरी साइड से आप रफल को स्टिच करें और ऊपर से उसमें लेस या गोटा लगा दें। 

Recommended Video

बेशक घर में रफल साड़ी तैयार करने में आपको थोड़ा वक्त तो लग जाएगा, मगर आपकी पुरानी साड़ी रीयूज हो जाएगी और एक नई डिजाइनर साड़ी, जो आपने खुद तैयार की है, उसे पहन कर आपका दिल खुश हो जाएगा। 

यह जानकारी आपको अच्छी लगी हो तो इस आर्टिकल को शेयर और लाइक जरूर करें, साथ ही ऐसी और जानकारी पाने के लिए पढ़ती रहें हरजिंदगी।