भारतीय लिबास बात करें तो साड़ी हर महिला की पहली पसंद होती है। लेकिन साड़ियों को पहनना जितना ही आरामदायक और आसान होता है, उसे सही तरीके से रखना उतना ही मुशकिल होता है। खास करके अगर हम सूती साड़ियां की बात करें जहां ये पहनने में आरामदायक होते है वहीं, इनका रखरखाव काफी कठिन होता है और इन्‍हें नए जैसा बनाए रखना बहूत मुशकिल होता है, और अगर इनको धोने की बात करें तो ये उतना ही कठिन होता है। बहुत सी महिलाओं को साड़ियों को धोने का सही तरीका ही मालूम नहीं होता है, जिस वजह से उनकी महंगी से मंहगी साड़ियां खराब हो जाती हैं। तो आज हम आपको बता रहे है कि कैसे आप घर पर ही साड़ी को सही तरीके से धोएं ताकि आपकी साड़ी खराब ना हो और जिससे आपकी साड़ियों को उम्र लंबी हो।

take care of cotton saree at home inside

इसे जरूर पढ़ें: बॉलीवुड डीवाज से लें फ्लेयर्ड पैंट कैरी करने की टिप्स, दिखेंगी कूल और स्टाइलिश

कॉटन साड़ियों को जब पहली बार धोएं तो इसे धोने से पहले उसे गुनगुने पानी में थोड़ा सा नमक मिलाकर भिगोकर रख दें। ऐसा करने से कॉटन साड़ियों का रंग पक्का हो जाता है। इससे उसका रंग पक्का हो जाएगा। इसके बाद आप अपनी कॉटन साड़ी को सामान्य तरीके से धो सकती हैं।

इस बात का ध्‍यान रखें कि कॉटन की साड़ियों को हमेशा अलग से ही धोएं। उसे दूसरे कपड़ों के साथ मिलाकर ना धोएं। इससे कॉटन की साड़ियां खराब हो जाती है।

साथ ही कॉटन साड़ियों को धोकर उन्हें कभी भी निचोड़ें नहीं। इससे कॉटन साड़ियों के रेशे कमजोर पड़ जाते हैं और कुछ समय बाद साड़ियां फट जाती हैं। शादी में जा रही हैं तो ऐसे करें बैग पैक, नहीं खराब होंगी आपकी साड़ी

how to take care of cotton saree inside

कॉटन की साड़ियों को लंबे समय तक नए जैसा बनाएं रखने और लंबे समय तक चलाने और अच्छी तरह से रखने के लिए उन्हें बीच-बीच में स्टार्च भी देते रहें। इससे ये साड़ियां बहुत जल्दी चरमराएंगी नहीं और इनमें नयापन भी बना रहेगा। कंगना रनौत के टॉप 10 स्टाइलिश साड़ी लुक जो आपको भी बना देंगे स्टाइल डीवा

take care of cotton saree inside

कॉटन की कुछ-कुछ साड़ियों में खास धागों से कढ़ाई बनी होती है। ऐसी साड़ियों को वाशिंग मशीन में ना धोएं। ऐसी साड़ियों को हमेशा अपने हाथों से ही धोएं। इसके बाद आपको इन कढ़ाई वाली कॉटन की साड़ियों को सुखाने से पहले बिल्कुल भी ना निचोड़ें। इससे कढ़ाई किये हुए धागों के निकल जाने और खराब हो जाने की संभावना बढ़ जाती है।

cotton saree care inside

इसे जरूर पढ़ें: त्योहारों के सीजन में पार्टनर के साथ पहनने हैं मैचिंग कपड़े, इन बॉलीवुड कपल्स से लें इंस्पिरेशन

सूती की साड़ियों को हमेशा अच्‍छे से पसारकर और फैलाकर सुखाएं, कई बार इस तरह से सुखाने पर इन साड़ियों में प्रेस की भी जरूरत नहीं पड़ती है। भारत के अलग- अलग कोने से आयी 5 incredible साड़ियां।