• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile
  • Hema Pant
  • Editorial, 10 May 2022, 19:01 IST

जानें हीट वेव से बचने के लिए किस तरह के कपड़े पहनें?

हीट वेव से खुद को सुरक्षित रखना बेहद जरूरी है। इसलिए आपको सही तरह के कपड़े पहनने चाहिए। 
author-profile
  • Hema Pant
  • Editorial, 10 May 2022, 19:01 IST
Next
Article
clothes for heat wave in hindi

भारत में गर्मी ने अपना प्रकोप दिखाना शुरू कर दिया है। प्रतिदिन तापमान बढ़ता ही जा रहा है। गर्मी के साथ-साथ लू ने सबका हाल बेहाल कर रखा है। इस दौरान सबसे ज्यादा बीमार पड़ने की संभावना रहती है। इसलिए आपको हीट वेव से बचने के लिए कई तरह की सावधानियां बरतनी चाहिए। आपको अपने शरीर को केवल अंदर से ही नहीं बाहर से भी कूल रखना चाहिए। इसलिए शरीर को हाइड्रेट रखने से आपका काम पूरा नहीं हो जाता है। 

यानी आपको इस दौरान कपड़ों का भी बेहद ध्यान रखना चाहिए। हीट वेव के दौरान अगर आप सही फ्रैबिक और रंग के कपड़े नहीं पहनेंगी तो इससे आपके शरीर पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है। आप बीमार भी पड़ सकती हैं। आज इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि हीट वेव से बचने के लिए किस तरह के कपड़े पहनें?

हल्के रंग के कपड़े पहनें

how to protect yourself from heat wave

हीट वेव के दौरान आपको हल्के रंगों के कपड़े पहनने चाहिए। यानी काला, नीला और पर्पल रंग के कपड़े न पहनें। इससे आपको ज्यादा गर्मी लगेगी। डार्क कलर के कपड़े गर्मी को अवशोषित नहीं करते हैं। जिससे शरीर में गर्माहट पैदा होने लगती है और आपको सांस लेने में दिक्कत हो सकती है। इसलिए हल्के रंग जैसे सफेद, पिंक, पीच कलर जैसे कपड़े पहनें। हल्के रंग के कपड़ों में सांस लेना आसान होता है। इससे आपके शरीर का तापमान सही रहेगा। 

कॉटन के कपड़े पहनें

कॉटन के कपड़े हमेशा से ही बॉडी के लिए अच्छे माने जाते हैं। इसलिए ज्यादातर लोग इस फैब्रिक के कपड़े पहनना पसंद करते हैं। गर्मियों के मौसम में हीट वेव से बचने के लिए आपको कॉटन के कपड़े पहनने चाहिए। कॉटन से बने कपड़े हवादार होते हैं। साथ ही यह सूरज की रोशनी को भी आसानी से अवशोषित कर लेते हैं, जिनसे आपको गर्मी कम लगती है। 

ढीले-ढीले कपड़े पहनें

clothes for heat wave in hindi ()

हीट वेव से बचने के लिए आपको टाइट कपड़े नहीं पहनने चाहिए। इसके बजाय ढीले-ढीले कपड़े पहनें। इस तरह के कपड़े आपके शरीर में चिपकेंगे नहीं, जिससे आपको गर्मी नहीं लगेगी। आप रियॉन की स्कर्ट के साथ-ढीले टॉप पहन सकती हैं। गर्मियों के दौरान जींस पहनने से बचें। इससे आपको रैशिज भी हो सकते हैं। इसके बजाय आप पैंट पहन सकती हैं। बाजार में आपको तरह-तरह की पैंट मिल जाएंगी। बैगी और फ्लेयर पैंट गर्मी के लिए एक दम बेस्ट होती हैं। 

इसे भी पढ़ें: इस समर सीजन ये ड्रेस बन सकती हैं आपके वार्डरोब का हिस्सा

बाहर जाने के लिए इस तरह के पहनें कपड़ें

  • गर्मियों के दौरान अगर आप बाहर जाने की सोच रही हैं तो आपको ऐसे कपड़े पहनने चाहिए, जिससे आपकी पूरी त्वचा ढक जाए ताकि स्किन डैमेज न हो।
  • हीट वेव से बचने के लिए लाइट वेट, ढीले कपड़े, लॉन्ग स्लीव्स, कॉटन पैंट और स्कर्ट पहनें।
  • अपने चेहरे, सिर और गर्दन को धूप से बचाने के लिए हवादार टोपी पहनें। (गर्मियों में किस फैब्रिक का स्कार्फ पहनें)

इन बातों का भी रखें ध्यान

how to protect yourself from heat wave in hindi

  • हमेशा सनस्क्रीन लगाकर ही बाहर निकलें। इससे स्किन डैमेज होने से बच जाती है। 
  • सनग्लासेस और छतरी का इस्तेमाल जरूर करें। इससे आप हीट वेव से बच पाएंगी। (कैसे पहचानें कोसा सिल्क का कपड़ा)
  • हीट वेव के दौरान शरीर को हाइड्रेट रखना बेहद जरूरी है। इसलिए अपने बैग में पानी की बोतल जरूर रखें।
  • खाने में कूलिंग फ्रूट्स और सब्जियों का ही सेवन करें। यह हीट वेव से बचने का सबसे सही तरीका है।
 

उम्मीद है कि आपको हमारा ये आर्टिकल पसंद आया होगा। इसी तरह के अन्य आर्टिकल पढ़ने के लिए हमें कमेंट कर जरूर बताएं और जुड़े रहें हमारी वेबसाइट हरजिंदगी के साथ। 

Image Credit: Freepik

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।