साड़ी का फैशन कभी भी आउट नहीं होता है। बाजार में भी आपको तरह-तरह के फैब्रिक में ट्रेंडी और फैशनेबल डिजाइन वाली साड़ी मिल जाएंगी। मगर आप कितनी भी महंगी या सस्‍ती साड़ी खरीद लें अगर आप उसकी साफ-सफाई और देख-रेख में कमी रखेंगी तो आपकी साड़ी बहुत वक्‍त तक आपके वॉर्डरोब की शोभा नहीं बढ़ा पाएगी। 

खासतौर पर अगर आप सेंसिटिव फैब्रिक जैसे शिफॉन, जॉर्जेट, ऑर्गेंजा और नेट की साड़ी पहनती हैं तो उनका खास ख्‍याल रखना बहुत जरूरी होता है, क्‍योंकि यह सभी फैब्रिक्‍स डेलिकेट होते हैं और जरा सी भी सावधानी न बरतने पर यह फट सकते हैं या खराब हो सकते हैं। 

आज हम इस आर्टिकल में आपको नेट की साड़ी की देखभाल करने के कुछ आसान टिप्‍स देंगे। इन्‍हें अपना कर आप सालों-साल अपनी साड़ी को नया जैसा बनाएं रख सकती हैं। 

इसे जरूर पढ़ें: सेलिब्रिटीज लुक्‍स देखें और मांग टिक्‍का को सेट करने के टिप्‍स जानें

how to take care of net sarees

कैसे करें नेट की साड़ी की सफाई 

  • वॉश करने का तरीका- नेट की साड़ी को भूल से भी वॉशिंग मशीन में न वॉश करें। इसके साथ ही इसे हार्ड डिटर्जेंट की जगह सॉफ्ट डिटर्जेंट में वॉश करें वरना नेट की सॉफ्टनेस खत्‍म हो जाती हैं और रंग भी फेड हो जाता है। इस लिए बेस्‍ट है कि आप इसे हाथ से ही वॉश करें और कम से कम वॉश करें। 
  • सुखाने का तरीका- नेट की साड़ी को तेज धूप में सुखाने की जगह छांव में सुखाएं। आपको बता दें कि नेट की साड़ी केवल हवा से भी सूख जाती है, इसलिए बेस्‍ट होगा कि आप इसे रात में वॉश करें और खुली हवा में सुखा दें। धूप में नेट की साड़ी सुखाने पर वह हार्ड हो जाएगी और उसका रंग भी फेड हो सकता है। 
  • प्रेस करने का तरीका- कभी तेज गरम प्रेस का इस्‍तेमाल नेट की साड़ी पर न करें। वह जल सकती हैं या फिर उसके धागे कमजोर पड़ सकते हैं,‍ जिससे वह फट भी सकती है। प्रेस करते वक्‍त हमेशा एक पतले कॉटन कपड़े को डबल फोल्‍ड करके साड़ी पर रखें और फिर प्रेस करें।
 
fashion tips for net saree

नेट की साड़ी को स्‍टोर करने का सही तरीका 

  • नेट की साड़ी को हमेशा फोल्‍ड करके रखें। अगर नेट में सिल्‍वट पड़ जाएगी तो उसे रिमूव करना बेहद मुश्किल होता है। यदि ऐसा हो जाए तो प्रेस करते वक्‍त सिल्‍वटों पर थोड़ा पानी छिड़कें और फिर कॉटन का कपड़ा रख कर नेट की साड़ी पर प्रेस करें।
  • इसके अलावा आप नेट की साड़ी को जब फोल्‍ड करें तो हर फोल्‍ड पर बटर पेपर या फिर न्‍यूजपेपर लगाऐं। ऐसा करने पर अपकी साड़ी पर क्रीज नहीं बनेगी। नेट की साड़ी को हैंगर करने की जगह आप साड़ी बैग में रखें और उसे एक कॉटन के कपड़े से कवर करके ही बैग में रखें। 

कैसे नेट की साड़ी को करें ड्रेप 

  • नेट की साड़ी को ड्रेप करते वक्‍त आपको बहुत अधिक सावधानी बरतनी चाहिए। क्‍योंकि यदि वह कहीं भी फंसती हैं तो फटने का खतरा रहता है। 
  • सबसे ज्‍यादा जरूरी है कि नेट की साड़ी को इस तरह स ड्रेप करें कि उसमें बहुत अधिक आपको पिंस नहीं लगानी पड़े। आप जितनी पिंस लगाएंगे साड़ी के फटने की संभावना उतनी ही बढ़ेगी। 
  • इसके अलावा आपको नेट की साड़ी के साथ ऐसी ज्‍वेलरी पहननी चाहिए कि वह साड़ी में फसे नहीं। अगर आप ओपन पल्‍लू ले रही हैं तो आपको ऐसी चूड़ी या हैंड एक्‍सेसरीज पहननी चाहिए कि साड़ी को स्‍मूदली कैरी किया जा सके। 

Recommended Video

इस तरह बनी रहेगी आपकी नेट की साड़ी नई जैसी 

अगर आप चाहती हैं कि आपकी नेट की साड़ी नई जैसी बनी रहे तो उसमें कभी भी परफ्यूम न लगाएं। परफ्यूम में केमिकल्‍स होते हैं, हार्ड फैब्रिक को वह उतना नुकसान नहीं पहुंचाते हैं, मगर नेट जैसे डेलिकेट फैब्रिक को नुकसान पहुंच सकता है। 

यह आर्टिकल आपको अच्‍छा लगा हो तो इसे शेयर और लाइक जरूर करें और साथ ही इसी तरह और भी फैशन टिप्‍स पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से।