साड़ी में बहुत सारी वैरायटी आपको बाजार में नजर आ जाएंगी। खासतौर पर आजकल साड़ियां तरह-तरह के फैब्रिक्‍स में नजर आ रही हैं। इनमें से सबसे ज्‍यादा मांग ऑर्गेंजा साड़ी की हो रही है। यह एक लाइट वेट साड़ी होती है। इसके प्रिंट भी लाइट होते हैं और सी-थ्रू होने की वजह से यह आपको थोड़ा यूथफुल लुक देती है। मगर बहुत सारी महिलाओं की शिकायत होती है कि जब वह ऑर्गेंजा साड़ी पहनती हैं, तो उसकी लोअर प्‍लेट्स अच्‍छे से नहीं बनती हैं और सी-थ्रू पल्लू को कैरी करने में भी वे असहज महसूस करती हैं। 

वहीं कुछ महिलाएं यह शिकायत भी करती हैं कि इस साड़ी को पहन कर वह काफी मोटी नजर आती हैं। आपकी इन सभी शिकायतों को दूर करने के लिए सेलिब्रिटी साड़ी ड्रेपिंग एक्‍सपर्ट डॉली जैन ने अपने इंस्‍टाग्राम पर एक पोस्‍ट शेयर की है। इस पोस्‍ट में वह यह बता रही हैं कि आप ऑर्गेंजा साड़ी को सही ढंग से कैसे पहन सकती हैं और उसमें सहज कैसे महसूस कर सकती हैं। 

तो चलिए जानते हैं कि ऑर्गेंजा साड़ी पहनने का सही तरीका क्‍या है और इसे पहनते वक्‍त किन बातों का ध्‍यान रखना जरूरी है। 

इसे जरूर पढ़ें: ऑर्गेंजा साड़ी को इस तरह करें स्‍टाइल और पाएं सेलिब्रिटी जैसा लुक

organza  saree  draping  easy hacks

ऑर्गेंजा साड़ी में कैसे दिखें स्लिम 

ऑर्गेंजा एक ऐसा फैब्रिक है, जिसमें काफी वॉल्‍यूम होती है। इसलिए अगर आप ऑर्गेंजा साड़ी पहन रही हैं, तो आपको इस बात का ध्‍यान रखना होगा कि पेटीकोट अपने साइज का पहनें। अगर आप ज्‍यादा घेरदार पेटीकोट पहनेंगी, तो आप इस साड़ी में फैट नजर आएंगी। बेस्‍ट होगा कि आप बाजार में मिलने वाले स्‍ट्रेचेबल पेटीकोट का चुनाव करें, साथ ही इस बात का भी ध्यान रखें कि ओर्गेंजा साड़ी सी-थ्रू होती है, इसलिए साड़ी के साथ जो पेटीकोट पहन रही हों वह मुसा और फटा हुआ न हो, साथ ही पेटीकोट साड़ी के रंग से मैच करता हुआ ही होना चाहिए। 

Recommended Video

कैसे बनाएं ऑर्गेंजा साड़ी की लोअर प्‍लेट्स 

ऑर्गेंजा साड़ी ड्रेप करते वक्‍त सबसे ज्‍यादा दिक्‍कत आपको इसकी लोअर प्‍लेट्स बनाने में आएगी। डॉली बताती हैं, 'आपकी पहली प्‍लेट अगर सही बन जाती है और स्‍ट्रेट होती है, तो बाकी की प्‍लेट्स बनाने में दिक्‍कत नहीं होती है।' आप चाहें तो पहली प्‍लेट को पेटीकोट में टकइन करके नीचे से बाकी की प्‍लेट्स बनाएं और फिर उन्‍हें सेट करते हुए लोअर प्‍लेट्स को टकइन कर लें। इस दौरान आपको प्‍लेट्स को इकट्ठा करके एक पिन की मदद से सिक्‍योर जरूर करना चाहिए। ऐसा करने पर प्‍लेट्स अपनी जगह से न तो हिलती हैं न फिसलती हैं। 

इसे जरूर पढ़ें: रफल साड़ी पहनते वक्‍त किन बातों का रखें ध्‍यान

organza  saree  latest  bollywood  designs

ऑर्गेंजा साड़ी के साथ कैसे करें पल्‍लू ड्रेपिंग 

बहुत सारी महिलाओं को ऑर्गेंजा साड़ी का पल्‍लू ड्रेप करने में दिक्‍कत आती है। आपको बता दें कि ऑर्गेंजा साड़ी में शोल्‍डर प्‍लेट्स नहीं बनानी चाहिए। यह बहुत ही फूली हुई नजर आती हैं, जिससे लुक अच्‍छा नहीं लगता है। बेस्‍ट है कि आप इसमें ओपन फॉल स्‍टाइल पल्‍लू कैरी करें।

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Dolly Jain 🇮🇳 (@dolly.jain)

फिर भी अगर आप ओपन पल्‍लू को संभाल नहीं पा रही हैं, तो आपको शोल्‍डर पर पिन लगा कर पल्‍लू के किनारे पर एक ब्रॉड प्‍लेट बनाकर उसे शोल्‍डर पर पिनअप कर लेना चाहिए। आप वीडियो में भी इस ड्रेपिंग स्‍टाइल को देख सकती हैं। 

अब आप जब भी खुद से ऑर्गेंजा साड़ी पहनें, तो ऊपर बताई गईं टिप्‍स को न भूलें। यह जानकारी अच्‍छी लगी हो तो इस आर्टिकल को शेयर और लाइक जरूर करें, साथ ही इसी तरह और भी आर्टिकल्‍स पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से। 

Story Inputs: Dolly Jain/Instagram
Image Credit: Pinterest