• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

कैट आईलाइनर लगाना नहीं आता है तो फॉलो करें ये आसान टिप्स एंड ट्रिक्स 

अगर आप पहली हर कैट आईलाइनर लगा रही हैं, तो यकीनन इस लेख में बताए गए ट्रिक्स एंड टिप्स आपके काम आ सकते हैं। 
author-profile
Next
Article
cat eyeliner tips for beginners step by step in hindi

लाइनर मेकअप का एक अहम हिस्सा बन गया है। महिलाएं अपनी आंखों को लाइनर से डिफरेंट तरीके से स्टाइल करना पसंद करती हैं। कई महिलाएं सिंपल लाइनर लगाती हैं, तो कई महिलाएं कैट या विंग्ड लाइनर लगाना पसंद करती हैं। लेकिन बहुत-सी महिलाएं विंग्ड लाइनर सिर्फ इसलिए नहीं लगा पाती क्योंकि उन्हें विंग्ड लाइनर का शेप बनाने में दिक्कत होती है। यह तब और मुश्किल हो जाता है जब आप पहली बार कैट या विंग्ड लाइनर लगा रही हैं। क्योंकि ज़रा-सी गलती आपके पूरे लुक को बेकार कर सकती है। 

अगर आप भी उन महिलाओं में से एक हैं जिन्हें कैट लाइनर लगाना नहीं आता है, तो अब आप परेशान न हो। क्योंकि आज हम आपके लिए कुछ ऐसे टिप्स एंड ट्रिक्स लेकर आए हैं, जिसे फॉलो करने के बाद आप एकदम परफेक्ट कैट आईलाइनर लगा सकती हैं। आइए जानते हैं..

स्टेप-1 

अगर आप कैट आईलाइनर पहली बार लगा रही हैं, तो आप सीधे अपनी आंखों पर आईलाइनर न लगाएं। क्योंकि लाइनर लगाने के बाद आप आंखों को साफ नहीं कर पाएंगी और न ही आप अपनी आंखों पर किसी भी तरह का मेकअप जैसे - क्रीम, कंसीलर, पानी आदि लगा सकती हैं। इसलिए अगर आप लाइनर लगा रही हैं, तो सबसे पहले अपनी आंखों को अच्छी तरह से साफ कर लें फिर लाइनर लगाना शुरू करें।

स्टेप-2

cat eyeliner in hindi ()

आंखें साफ करने के बाद अब आपको अपनी आंखों के आसपास कॉटन की मदद से कंसीलर और प्राइमर लगाना है। लेकिन आप इस बात का ध्यान रखें कि ये प्रोडक्ट आपकी आंखों में न जाए क्योंकि इससे अपनी आंखों में जलन भी हो सकती है। 

इसे ज़रूर पढ़ें- इन 3 ट्रिक्स की मदद से लगाएं परफेक्ट विंग्ड आईलाइनर

स्टेप-3

eyeliner in hindi

आंखों को एक अच्छा लुक देने के लिए ये बहुत जरूरी है कि आपको कैट लाइनर के शेड या टाइप की सही जानकारी हो। क्योंकि लाइनर भी कई तरह के होते हैं जैसे लिक्विड लाइनर,फेल्ट टिप लाइनर, पेंसिल आईलाइनर, जेल लाइनर आदि। लेकिन बेहतर होगा की आप शुरू में पेंसिल लाइनर का इस्तेमाल करें क्योंकि पेंसिल लाइनर को लगाना बहुत ही आसान है। 

स्टेप- 4

जब आप लाइनर का चुनाव कर लें, तो अब आपको यह डिसाइड करना है कि आप सिंपल कैट आईलाइनर लगाना चाहती हैं या फिर आईशैडो लगाकर एक हैवी मेकअप करना चाहती हैं। क्योंकि अगर आप आईशैडो के साथ कैट लाइनर लगाना चाहती हैं, तो पहले आपको आईशैडो लगाना होगा। उसके बाद ही आप कैट आईलाइनर लगाना शुरू करें। 

स्टेप-5 

\eyeliner tips in hindi

इसके अलावा, एक परफेक्ट लाइनर लगाने के लिए जरूरी है कि आप सही लाइनर ब्रश का इस्तेमाल करें। क्योंकि लाइनर कई तरह के होते हैं और उसी हिसाब से लाइनर के ब्रश का चुनाव करना बहुत जरूरी है जैसे लिक्विड लाइनर का ब्रश अलग होता है। लेकिन आप कैट लाइनर लगाने के लिए पतले ब्रश का इस्तेमाल कर सकती हैं क्योंकि पतले ब्रश से लाइनर आसानी से लग जाता है। 

स्टेप-6

अगर आप विंग्ड लाइनर लगा रही हैं और आपके हाथ में उतना फिनिशिंग नहीं है, तो आप लाइनर को शेप देने के लिए कोनों में मेकअप टेप या सिंपल टेप भी लगा सकती हैं और लाइनर लगाने के बाद आप टेप को हटा दें। लाइनर को हमेशा अपनी आंख के बीच में शुरू करें और ब्रश को अपनी लैश लाइन के करीब रखें। ऐसा करने से आपको बाहरी कोनों तक लाइनर को सही तरह से लगाने में मदद मिलेगी। 

Recommended Video

इन बातों का रखें विशेष ध्यान 

cat eyeliner tips in hindi

  • आईलाइनर लगाने के लिए ऐसा जरूरी नहीं कि आप उसी एप्लीकेटर का इस्तेमाल करें, जो आपको अपने आईलाइनर के साथ मिला हो। बल्कि आप छोटे एंगल के ब्रश का इस्तेमाल करें। एक फाइन टिप ब्रश से आप एक पतली और सटीक लाइन बना सकती हैं। अगर आप अपने पुराने एप्लीकेटर के साथ कम्फर्टेबल हैं तो इसे ना बदलें। 
  • आई लाइनर लगाते समय पलकों को न खींचे। जब आप लाइनर लगाने के लिए अपनी स्किन को खींचते हैं, तो वह वापस बाउंस होकर उसी आकर में आ जाती है। इससे आंखों के ऊपर स्मज इकट्ठा हो जाता है। इसलिए लाइनर लगाते समय आंखों को खुला और रिलैक्स रखें। 
  • समान रूप से आईलाइनर लगाने के लिए काफी प्रेक्टिस की जरूरत पड़ती है। इसके लिए सबसे पहली प्रेक्टिस यह है कि जब भी आप आईलाइनर लगाएं हमेशा अपनी आंखों को खुला रखें। कई महिलाएं आईलाइनर लगाते समय आंखें बंद कर लेती हैं। लेकिन ऐसा करने से लाइनर शेप बिगड़ सकता है। 
  • आजकल क्लासिक कैट आईलाइनर काफी ट्रेंड में है। लेकिन जरूरी नहीं की यह आपकी आंखों पर भी अच्छा लगे। आपको यह समझना होगा कि हमारी आंखें अलग-अलग आकार की होती है जैसे कि गोल, हूडेड, मोनोलिड और आलमंड शेप। इसलिए इस बात का ध्यान रखें कि कैट आईलाइनर एक ग्राफिक स्विश और फ्लिक लुक, आलमंड शेप आंखों पर अच्छा नहीं लगता। 
  • लाइनर लगाने के बाद तुरंत आंख न खोलें बल्कि अपनी आंखों को पांच मिनट तक बंद ही रखें ताकि लाइनर फैल न जाए। साथ ही, यह भी देख लें कि लाइनर सही तरह से लगा है या नहीं। जल्दबाजी में लाइनर लगाने से वो खराब हो सकता है और आपकी आंखें भद्दी दिख सकती है।

इस तरह आप अपनी आंखों पर, एकदम परफेक्ट कैट या विंग्ड लाइनर लगा सकती हैं। उम्मीद है कि आपको कैट लाइनर लगाने से जुड़ी यह जानकारी पसंद आई होगी। साथ ही आपको आर्टिकल कैसा लगा? यह हमें कमेंट कर जरूर बताएं और इसी तरह के अन्य खबर और बिग बॉस कंटेस्टेंट से जुड़ी जानकारी पाने के लिए जुड़ी रहें हर जिंदगी के साथ।

इसे ज़रूर पढ़ें- 

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।