• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

स्‍टाइलिश अंदाज में करें दुल्‍हन की साड़ी को ड्रेप

लहंग की जगह शादी में पहन रही हैं ब्राइडल साड़ी, तो ड्रेपिंग के इन स्‍टाइल्‍स पर जरूर करें गौर। 
author-profile
Next
Article
bridal  saree  draping  styles

किसी भी लड़की के लिए उसका वेडिंग आउटफिट सबसे महत्‍वपूर्ण होता है। आमतौर पर लड़कियां अपनी शादी में लहंगा पहनना पसंद करती हैं। मगर अब ब्राइडल फैशन में बदलाव आना शुरू हो गया है। लहंगे की जगह अब लड़कियां अपनी शादी में साड़ी पहनना पसंद करने लगी हैं। इस बात की मिसाल कुछ बॉलीवुड एक्‍ट्रेसेस हैं, जिन्‍होंने अपनी शादी में डिजाइनर लहंगे के स्‍थान पर लाल रंग की ब्राइडल साड़ी का चुनाव किया। 

जाहिर है, हम ब्राइडल लहंगे की ड्रेपिंग पर बहुत कुछ आपको बता चुके हैं, तो अब आप ब्राइडल साड़ी की ड्रेपिंग के बारे में भी जानना चाहेंगी। आज हम आपको इस आर्टिकल में कुछ बॉलीवुड एक्‍ट्रेस के ब्राइडल साड़ी लुक दिखाएंगे और आपको बताएंगे कि आप ब्राइडल साड़ी को कैसे ड्रेप कर सकती हैं। 

इसे जरूर पढ़ें:  साड़ी में बनाएं सीधे पल्लू के 3 नए अंदाज और दिखें स्‍टाइलिश

bride  saree  draping

पत्रलेखा वेडिंग साड़ी 

बॉलीवुड एक्‍टर राजकुमार राव और एक्‍ट्रेस पत्रलेखा पॉल ने 15 नवंबर 2021 में शादी की थी। अपनी शादी में पत्रलेखान ने फेमस फैशन डिजाइनर सब्‍यासाची मुखर्जी की डिजाइन की हुई रेड कलर की खूबसूरत साड़ी पहनी थी। साड़ी के साथ पत्रलेखा ने सिर पर एक दुपट्टा भी कैरी किया था, जिस पर बंगाली भाषा में लिखा था, 'मैं अपना प्‍यार से भरा दिल आपको सौंपती हूं।' पत्रलेखा ने बहुत ही सोबर स्‍टाइल में साड़ी को ड्रेप किया था। अगर आपको पत्रलेखा का साड़ी ड्रेपिंग स्‍टाइल पंसद आया हो तो आप इन टिप्‍स को फॉलो कर सकती हैं। 

साड़ी ड्रेपिंग टिप्‍स- 

  • अगर आप अपनी शादी में पत्रलेखा की तरह ओपन फॉल स्‍टाइल में लाइटवेट ब्राइडल साड़ी कैरी कर रही हैं, तो सिर पर दुपट्टा हैवी भी कैरी कर सकती हैं। 
  • इस तरह की साड़ी में जितनी अधिक प्‍लेट्स बनेंगी साड़ी में उतनी घेरदार नजर आएगी। 
  • आपको साड़ी की प्‍लेट्स को बहुत अधिक चौड़ा नहीं रखना चाहिए। 
  • अगर आप साड़ी के साथ दुपट्टा भी कैरी कर रही हैं, तो अपने पल्‍लू को थोड़ा छोटा रख सकती हैं। 
wedding  saree  wearing  design

यामी गौतम की वेडिंग साड़ी 

यामी गौतम ने 4 जून 2021 को आदित्‍य धार से शादी की थी। अपनी शादी में यामी ने किसी नामी फैशन डिजाइनर की डिजाइन की हुई साड़ी की जगह अपनी मां की वेडिंग साड़ी पहनी थी और ब्राइडल दुपट्टा और नथ उन्हें उनकी दादी ने गिफ्ट किया था। अगर आपको यामी का साड़ी ड्रेपिंग लुक पसंद आया हो तो आप इन टिप्‍स को अपना सकती हैं- 

साड़ी ड्रेपिंग टिप्‍स- 

  • यामी ने उल्‍टा पल्‍लू शोल्‍डर प्‍लेट्स स्‍टाइल में अपनी वेडिंग साड़ी को ड्रेप किया है। आप भी अगर शोल्‍डर प्‍लेट्स स्‍टाइल में साड़ी को ड्रेप कर रही हैं। तो पल्‍लू को मीडियम साइज का रखें। 
  • अगर आपके शोल्‍डर ब्रॉड हैं तो आप चौड़ी शोल्‍डर प्‍लेट्स बना सकती हैं। वहीं अगर शोल्‍डर ब्रॉड नहीं हैं, तो आप पतली प्‍लेट्स भी बना सकती हैं। 
 
bridal  saree  draping  tutorial

दीया मिर्जा वेडिंग साड़ी 

दीया मिर्जा ने अपनी शादी में रॉव मैंगो फैशन लेबल की रेड सिल्‍क साड़ी पहनी थी। साड़ी के साथ दिया ने सिर पर एक रेड दुपट्टा भी कैरी किया था। अपने वेडिंग लुक में दीया बेहद खूबसूरत नजर आ रही थीं। दीया की साड़ी ड्रेपिंग स्‍टाइल अगर आपको पसंद आ रही हो तो इन टिप्‍स को जरूर फॉलो करें। 

Recommended Video

साड़ी ड्रेपिंग टिप्‍स 

  • अगर आप सिल्‍क की वेडिंग साड़ी का चुनाव कर रही हैं और उसमें खूबसूरत बॉर्डर है, तो उसे छुपाने की जगह फ्लॉन्‍ट करें और इस तरह से पल्‍लू को ड्रेप करें कि बॉर्डर अच्‍छे से नजर आए। 
  • सिल्‍क की साड़ी में लोवर प्‍लेट्स बनाते वक्‍त इस बात का ध्‍यान रखें कि आपको उनकी चौड़ाई न तो अधिक रखनी है और न कम। 
  • आप सिल्‍क की साड़ी में फ्रंट लोवर प्‍लेट्स के साथ साइड लोवर प्‍लेट्स भी बना सकती हैं। इससे आपकी साड़ी की फिटिंग और भी अच्‍छी आएगी। 

अगर आपको ब्राइडल साड़ी ड्रेपिंग के यह स्‍टाइल पसंद आए हों, तो इस आर्टिकल को शेयर और लाइक जरूर करें। इसी तरह और भी आर्टिकल्‍स पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से।  

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।