• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

ब्राइडल लुक सलेक्ट करते समय रखें इन छोटी-छोटी बातों का ध्यान, नहीं होगी कोई गड़बड़

अगर आप चाहती हैं कि आपका ब्राइडल लुक एकदम परफेक्ट हो, तो आपको इसे सलेक्ट करते समय इन बातों को हमेशा ध्यान में रखना चाहिए।
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial
Published -05 Dec 2019, 17:23 ISTUpdated -05 Dec 2019, 17:58 IST
Next
Article
how to select bridal look m

जब बात शादी की तैयारियों की होती है तो आप आपके लिए सिर्फ एक बेहतरीन आउटफिट या ज्वैलरी सलेक्ट करना ही काफी नहीं है, बल्कि यह भी जरूरी है कि आपका मेकअप भी आपके पूरे लुक को कॉम्प्लीमेंट करे। जरा सोचिए कि आपने एक बेहतरीन लहंगा कैरी किया हो, लेकिन अगर आपका मेकअप उतना अच्छा ना हो तो। यकीनन आप काफी उदास व परेशान हो जाएंगी। वेडिंग डे यकीनन एक लड़की के लिए बहुत बड़ा दिन होता है और इस दिन वह किसी भी छोटी सी गलती के कारण अपने इस खास दिन को खराब नहीं करना चाहेगी। हालांकि हम सभी जाने-अनजाने एक गलती कर बैठते हैं। 

इसे जरूर पढ़ें- हल्दी से लेकर शादी तक, पहनें ये 5 अलग स्टाइल वाली ज्वैलरी

अमूमन देखने में आता है कि लड़कियां लहंगा खरीदने से पहले या ज्वैलरी सलेक्ट करने से पहले उसका ट्रायल जरूर लेती हैं, ताकि वह समझ पाएं कि वेडिंग डे पर यह उनके उपर कैसा दिखेगा, लेकिन मेकअप आर्टिस्ट पर हम आंख बंद कर भरोसा कर लेती हैं और अपने वेडिंग लुक को उसी पर छोड़ देती हैं। हो सकता है कि मेकअप आर्टिस्ट यकीनन आपको खूबसूरत दिखाने में कोई कोर-कसर ना छोड़े। लेकिन अगर उसका दिया लुक आपकी उम्मीदों को मैच ना करे तो या फिर जैसा ब्राइडल लुक आप खुद के लिए चाहती थीं, आपको वैसा लुक ना मिले तो परेशान होना लाजमी है। आपके साथ ऐसा ना हो, इसके लिए आप खुद अपना ब्राइडल लुक सलेक्ट करें और इसे सलेक्ट करते समय कुछ बातों को ध्यान में रखें ताकि आपसे भी कोई गलती होने की संभावना ही ना रह जाए-

इंटरनेट की मदद

how to select bridal look m

अगर आप एक परफेक्ट ब्राइडल लुक चाहती हैं तो यह बेहद जरूरी है कि इस काम में आप इंटरनेट की मदद लें। आपको अलग-अलग वेडिंग वेबसाइट्स और सोशल मीडिया पर ऐसा काफी कुछ मिल जाएगा, जिसकी मदद से आप यह जान पाएंगी कि इन दिनों ब्राइडल लुक में किस तरह का मेकअप चलन में है। कपड़ों और एसेसरीज की तरह ही मेकअप का ट्रेंड बदलता रहता है। ऐसे में इंटरनेट की मदद लेना आपके लिए काफी अच्छा रहेगा। वहीं दूसरी ओर, आप इंटरनेट पर कुछ बेहतरीन मेकअप आर्टिस्ट और हेयर स्टाइलिस्ट के बारे में भी सर्च कर सकती हैं।

Recommended Video

आप उनमें से कुछ को सलेक्ट करके उनका ऑनलाइन पोर्टफोलियो व वर्क भी देख सकती हैं। बहुत से आर्टिस्ट का मेकअप करने का अपना एक स्टाइल होता है। पोर्टफोलियो से आपको यह अंदाजा हो जाएगा कि उनका मेकअप आपके उपर कितना सूट करेगा या फिर आप अपने वेडिंग डे के लिए ऐसा लुक चाहती हैं या नहीं। इस तरह एक परफेक्ट मेकअप आर्टिस्ट ढूंढना भी आपके लिए काफी आसान होगा।

जरूर लें ट्रायल 

how to select bridal look makeup ()

जब आप अपने लिए ब्राइडल लुक सलेक्ट कर रही हैं तो यह बेहद जरूरी है कि आप एक ट्रायल अवश्य लें। हो सकता है कि जो मेकअप या हेयर स्टाइल आपके दिमाग में हो, उसका लुक वैसा ना आए, जैसा आप सोच रही थीं। इसलिए एक बार ट्रायल लेने से आप अपने वेडिंग लुक को ज्यादा बेहतरीन तरीके से फाइनल कर पाएंगी।  

दूसरों की मदद

how to select bridal look makeup ()

एक बेहतरीन मेकअप आर्टिस्ट सलेक्ट करने और अपना ब्राइडल लुक फाइनल करने में आप अपने दोस्तों या मम्मी या किसी करीबी की मदद ले सकती हैं। जब आप ब्राइडल लुक सलेक्ट करें तो अपने दोस्तों से बात करें। वह आपको शायद ज्यादा बेहतर तरीके से बता पाएं कि वह लुक आप पर कैसा लगेगा। वहीं आप चाहें तो मेकअप आर्टिस्ट से भी कुछ सुझाव मांग सकती हैं।

ड्रेस कोड का रखें ध्यान

how to select bridal look makeup ()

आजकल थीम वेडिंग का चलन काफी बढ़ गया है। ऐसे में ब्राइडल लुक सलेक्ट करते समय यह बेहद जरूरी है कि आप अपने आउटफिट और थीम को ध्यान में रखकर ही मेकअप करवाएं। मसलन, आपकी वेडिंग की थीम विटेंज है तो निऑन आईशैडो आप पर अच्छी ना लगे। इसी तरह आप पहले यह देखें कि आपकी वेडिंग थीम कैसी है और उसके हिसाब से ही वेडिंग डे के लिए लुक सलेक्ट करें।

डेली लुक पर फोकस

how to select bridal look makeup

यकीनन शादी का दिन बेहद खास होता है और इसलिए आप कुछ अलग दिखना चाहेंगी। लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि आप अपनी वेडिंग पिक्चर्स में खुद को पहचान ही ना पाएं। शादी के बाद जब कोई आपकी वेडिंग फोटोज देखे तो हर कोई आपसे यही पूछे कि क्या यह तुम ही हो। यह तुम तो नहीं लग रही। इसलिए अपने डेली लुक को ध्यान में रखें।

इसे जरूर पढ़ें- बॉलीवुड एक्ट्रेसेस के इन 5 पोटली बैग्स से लीजिए इंस्पिरेशन

अगर आप लाइट मेकअप या सॉफ्ट कलर्स को मेकअप में इस्तेमाल करती हैं तो एकदम से लाउड कलर्स या हैवी मेकअप आपको अजीब दिखा सकता है। ऐसे में आप अपने डेली लुक को ध्यान में रखते हुए वेडिंग लुक को सलेक्ट करें। हालांकि अगर आप अपने लुक्स के साथ कुछ एक्सपेरिमेंट कर रही हैं। मसलन, आप विंग्ड लाइनर लगा रही हैं तो उसे बेहद कॉन्फिडेंस के साथ कैरी करें। तभी आपका लुक ब्यूटीफुल लगेगा।

डिफरेंट लुक

how to select bridal look makeup ()

आजकल लोग एक से अधिक रीति-रिवाज से शादी करते हैं, ऐसे में अगर आप भी दो तरह से वेडिंग कर रही हैं तो कोशिश करें कि आपके दोनों वेडिंग लुक एकदम अलग हों। हर बार एक ही तरह से दिखना शायद उतना अच्छा ना लगे। इसी तरह, आप सगाई और वेडिंग डे के लिए भी डिफरेंट स्टाइल में मेकअप सलेक्ट करेंगी तो ज्यादा अच्छा रहेगा।

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।