जब हम लुक की प्‍लानिंग बना रहे होते हैं, तो हम आमने-सामने से लेकर पैर तक हर चीज के लिए एक्सेसरीज खरीदते हैं। लेकिन हम अक्सर अपने लुक के एक सबसे अहम हिस्से को नजरअंदाज कर देते हैं, जिसके लिए कुछ एक्सेसरीज की भी जरूरत होती है, वह हमारे बाल हैं। 

जी हां, बाल हमारे चेहरे की खूबसूरती में चार-चांद लगा देते हैं और अधिकांश भारतीय हेयर स्टाइल तभी अच्छे लगते हैं जब हमने इसे किसी न किसी हेयर एक्सेसरीज से सजाया हो। 

जब आप उस पर फूल या ब्रोच लगाते हैं तो हेयर स्टाइल पूरा हो जाता है। इंडियन हेयर स्टाइल के लिए, स्‍पेशल इंडियन एथनिक हेयर एक्सेसरीज़ हैं जो बेहद सुंदर हैं और वे साड़ी या देसी लहंगे के पूरक हैं जो हम उत्सव के दौरान पहनते हैं। इसलिए आज हम आपके लिए कुछ इंडियन एक्‍सेसरीज लेकर आए है जिन्‍हें आपको जरूर आजमाना चाहिए।

फैंसी हेयर पिन्‍स

Fancy Hair Pins

प्लेन हेयरपिन का इस्तेमाल सिर्फ हेयर स्टाइल बनाने के लिए किया जाता है। एक बार जब आपका हेयर स्टाइल पूरा हो जाता है, तो आप फैंसी हेयरपिन का इस्‍तेमाल कर सकती हैं जिसमें नकली फूल, क्रिस्टल या कलर्ड स्‍टोन शमिल होते हैं। यह एक निश्चित पैटर्न में आपके हेयर स्टाइल को सुशोभित करते हैं। ये पिन हेयरस्टाइल को और भी खूबसूरत बना देंगी।

इसे जरूर पढ़ें: टॉप 5 फैंसी पिन जो आपके हेयरस्टाइल को बनाएंगी स्टाइलिश

फूलों से सजाएं बाल

flower accessories for hairstyles

सबसे आम एक्‍सेसरीज में से एक जिसे आप ट्रेडिशनल लुक पाने के लिए अपने बालों पर लगा सकती हैं, वे फूल हैं। इसमें फ्रेश चमेली, गुलाब, ऑर्किड या ऐसे किसी भी आकर्षक फूल को लगा सकती हैं। अगर आप चाहे तो बाजार में मिलने वाले नकली फूलों का इस्‍तेमाल भी कर सकती हैं। जबकि फ्रेश फूल अच्छे से महकते हैं और बिल्कुल रमणीय लगते हैं। नकली आपके लिए लंबे समय तक टिके रहते हैं और इनका इस्‍तेमाल कई बार किया जा सकता है।

हेयर चेन

Hair Chain for style

यदि आप अपने बालों में थोड़ा और आकर्षक बनाना चाहती हैं, तो ऐसी लेयर्ड या नॉर्मल चेन का इस्‍तेमाल करें, जिस पर पेंडेंट हों। यहां तक कि आपके नेकलेस को हेयर एक्सेसरी के तौर पर भी इस्तेमाल किया जा सकता है। चेन को सुरक्षित करने के लिए आपको कुछ क्रिएटिविटी और पिन की आवश्यकता होती है। यदि हेयरस्‍टाइल सिंपल है, तो आपको लुक को आकर्षक बनाने के लिए इस स्‍पेशल एक्सेसरी की आवश्यकता होगी।

हेयर ब्रोच

hair brooch for hair style

जब आप हेयर बन या सिंपल पोनीटेल पहनना चाहती हैं, तो आप बेजवेल्ड हेयर ब्रोच का इस्‍तेमाल करके लुक को निखार सकती हैं। यह पूरे लुक में एक शाइनी टच जोड़ देगा। साथ ही, यह सबसे आसान हेयर एक्सेसरी है जिसे आप बिना ज्यादा मदद के खुद से लगा सकती हैं। यहां तक कि एक छोटा ब्रोच भी सबसे बेसिक हेयरस्‍टाइल को खूबसूरत दिखा सकता है।

Recommended Video

बालों की चोटी

hair braid for hairstyles

यूं तो जड़े हुए बालों की चोटी दुल्हनों के लिए होती है। लेकिन आप भी इसका इस्‍तेमाल कर सकती हैं। यह लड़की की असली चोटी पर बैठता है और सादे चोटी को बेहद खूबसूरत बना देता है। बालों की चोटी कई डिजाइन और सामग्री में आती है। यह लेस, सिल्‍वर, गोल्‍ड या स्‍टोन वर्क की हो सकती है। इसके ऊपर मोती, स्‍टोन या चमचमाते स्‍टोन लगे हो सकते हैं। यह एक्सेसरी सिल्क साड़ी लुक के साथ परफेक्ट दिखाई देती है।

इसे जरूर पढ़ें: पतले बाल भी दिखेंगे voluminous, बस इन हेयर एसेसरीज की लें मदद

अगर आप भी त्‍योहार के मौके पर सिल्‍क साड़ी पहनने की सोच रही हैं तो इस एक्‍सेसरी को ट्राई करके परफेक्‍ट इंडियन लुक पा सकती हैं। 

ये कुछ हेयर एक्सेसरीज हैं जो आपके पास तब होनी चाहिए जब आप ट्रेडिशनल लुक की प्‍लानिंग बना रहे हों। आपको यह आर्टिकल कैसा लगा? हमें फेसबुक पर कमेंट करके जरूर बताएं। ऐसी ही और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें। 

Image Credit: Pinterest.com