• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

नए अंदाज में ड्रेप करें साड़ी, सीखें तरीका

टीवी पर एक्‍ट्रेसेस के साड़ी लुक्स को देखकर यदि आपका मन भी उनकी तरह साड़ी ड्रेप करने का होता है, तो इस आर्टिकल को पढ़ें और साड़ी ड्रेपिंग स्टाइल सीखें। 
author-profile
Next
Article
new tips  for  saree  draping

फैशन इंडस्ट्री में हर दिन एक नए ट्रेंड का आगमन होता है, मगर महिलाओं की फेवरेट लिस्ट से साड़ी कभी भी बाहर नहीं होती है। वैसे तो साड़ी के रंग और रूप में काफी बदलाव आ गया है। अब महिलाएं कई तरह से साड़ी ड्रेप करती हैं। साड़ी अब केवल एक ट्रेडिशनल परिधान नहीं रहा, बल्कि एक स्टाइलिश आउटफिट बन चुका है।  

अब साड़ी के प्रिंट, फैब्रिक और पैटर्न से लेकर उसकी ड्रेपिंग स्‍टाइल तक में बड़े बदलाव और प्रयोग देखे जा रहे हैं। जाहिर है, साड़ी में जो भी नया ट्रेंड आता है वह सबसे पहले टीवी और बॉलीवुड एक्‍ट्रेसेस द्वारा फ्लॉन्ट किया जाता है। आज हम आपको अपने इस आर्टिकल में कुछ ऐसे ही साड़ी ड्रेपिंग लुक्स दिखाने जा रहे हैं, जो लेटेस्‍ट भी हैं और स्टाइलिश भी। 

आप अगर साड़ी लवर हैं, तो टीवी एक्‍ट्रेसेस द्वारा कैरी किए गए इन ट्रेंडी साड़ी ड्रेपिंग आइडियाज को एक बार खुद पर भी आजमा कर जरूर देखें। 

इसे जरूर पढ़ें: बनारसी साड़ी के साथ ट्राई करें ये स्टाइलिश ब्लाउज 

ankita tips  for  saree  draping

अंकिता लोखंडे साड़ी ड्रेपिंग स्‍टाइल 

इस तस्‍वीर में अंकिता लोखंडे ने फैशन डिजाइनर 'जे जे वालिया' द्वारा डिजाइन की गई खूबसूरत प्रिंटेड सिल्क साड़ी पहनी है। सिल्क फैब्रिक की साड़ी में बहुत से प्रयोग किये जाए रहे हैं। आपको बाजार में भारी से भारी और हल्की से हल्की सिल्‍क साड़ी मिल जाएगी। इस तस्‍वीर में अंकिता ने लाइट वेट सिल्‍क साड़ी कैरी की है। अंकिता ने साड़ी को साधारण अंदाज में ही ड्रेप किया है, मगर इसे स्‍टाइलिश अंदाज देने के लिए अंकिता ने बेल्‍ट भी कैरी की है। साड़ी ड्रेपिंग के इस स्टाइल को आप भी ट्राई कर सकती हैं। इस तरह की साड़ी ड्रेपिंग आप डे पार्टी के लिए कर सकती हैं। कुछ फैशन टिप्स का भी ध्यान रखें- 

  • अगर आप ओपन पल्‍लू स्टाइल के साथ बेल्‍ट कैरी कर रही हैं, तो पल्लू को थोड़ा छोटा ही ड्रेप करें।  
  • बेल्‍ट का चुनाव साड़ी के प्रिंट के आधार पर करें। हालांकि, आप गोल्डन या सिल्वर बेल्‍ट भी कैरी कर सकती हैं। 
  • यह साड़ी पहनने का इंडो-वेस्टर्न स्टाइल है, इसलिए इस साड़ी लुक के साथ आपको ट्रेडिशनल ज्वेलरी के साथ वेस्टर्न लुक वाली ज्वेलरी ही पहननी चाहिए। 
  • स्लिम फिगर वाली महिलाओं पर यह साड़ी लुक अधिक अच्छा लगेगा। प्लस साइज वाली महिलाएं  शोल्डर प्‍लेट्स स्टाइल पल्लू बना कर उसके साथ बेल्‍ट कैरी कर सकती हैं। 
 
rupali tips  for  saree  draping

रूपाली गांगुली साड़ी ड्रेपिंग स्टाइल 

लाल साड़ी के फैशन का इंडस्‍ट्री में अपना एक अलग ही महत्व है। इस तस्‍वीर में टीवी सीरियल 'अनुपमा' फेम एक्ट्रेस रूपाली गांगुली ने भी लाल रंग की साड़ी पहनी है। फैंसी लुक वाली इस साड़ी के साथ रूपाली ने फुल स्‍लीव्‍स वाला सिंपल ब्लाउज पहना है। रूपाली ने साड़ी को सिंपल अंदाज में ओपन पल्‍लू स्टाइल में ड्रेप किया है। आजकल इस स्टाइल को कई एक्‍ट्रेसेस को फॉलो करते हुए देखा गया है। आपको बता दें कि यह साड़ी ड्रेपिंग स्टाइल नया नहीं है, मगर वर्तमान समय में काफी ट्रेंड कर रहा है। इस लुक को अपनाने के लिए आप इन टिप्‍स को फॉलो कर सकती हैं- 

  • ब्रॉड शोल्डर वाली महिलाओं को इस तरह से साड़ी ड्रेपिंग करने से बचना चाहिए। ब्रॉड शोल्डर के लिए शोल्डर प्‍लेट्स बनाना ज्यादा बेहतर विकल्प है। 
  • ओपन फॉल स्टाइल पल्‍लू की लेंथ को अधिक बड़ा न रखें। इस तरह के पल्लू स्टाइल पर छोटी लेंथ अधिक अच्छी लगती है। 
divyanka tripathi tips  for  saree  draping

दिव्यांका त्रिपाठी साड़ी ड्रेपिंग स्टाइल 

दिव्यांका त्रिपाठी ने इस तस्‍वीर में 'Subiiyaa' क्लोदिंग ब्रांड की डिजाइनर रफल साड़ी पहनी है। इस साड़ी के साथ उन्होंने डिजाइनर नेट फैब्रिक वाला ब्लाउज पहना हुआ है। बाजार में आपको रफल साड़ी में ढेरों वैरायटी मिल जाएंगी। आपको रेडीमेड रफल साड़ी भी बाजार में आसानी से किसी अच्छे ब्रांड के शोरूम में मिल जाएगी। इसे ड्रेप करना बहुत ही आसान होता है, आप इस तरह की साड़ी के पल्लू के साथ कुछ प्रयोग करके इसे स्‍टाइलिश लुक दे सकती हैं। 

  • रफल साड़ी पहन रही हैं तो पल्लू को ओपन फॉल स्टाइल, काउल स्टाइल और शोल्डर प्‍लेट्स स्टाइल, किसी भी अंदाज में ड्रेप कर सकती हैं। 
  • आप साड़ी को स्टाइलिश अंदाज देने के लिए बेल्‍ट भी कैरी कर सकती हैं। 
jasmine tips  for  saree  draping

जैस्मिन भसीन साड़ी ड्रेपिंग स्टाइल 

ओपन फॉल स्टाइल पल्लू को कॉल स्‍टाइल (Cowl Style) में भी ड्रेप किया जा सकता है। खासतौर पर अगर आपने साड़ी के साथ डिजाइनर ब्लाउज पहना हुआ है, तो आप इस साड़ी ड्रेपिंग स्टाइल को फॉलो कर सकती हैं। इस तरह साड़ी ड्रेपिंग कर रही हैं तो आपको इन टिप्‍स को जरूर फॉलो करना चहिए- 

  • काउल स्टाइल पल्लू हमेशा कम वॉल्यूम वाली साड़ी में ही ड्रेप करने पर अच्छा लगता है। 
  • इस तरह की साड़ी ड्रेपिंग के लिए शिफॉन, जॉर्जेट, सीक्वेंस वर्क वाली साड़ी अधिक अच्छी रहती हैं।  
hina tips  for  saree  draping

हिना खान साड़ी ड्रेपिंग स्टाइल 

साड़ी की ड्रेपिंग स्टाइल ब्‍लाउज डिजाइन पर भी काफी हद तक निर्भर करती है। इस तस्‍वीर में टीवी एक्ट्रेस हिना खान ने इस बात को साबित भी किया है। हिना ने फैशन डिजाइनर रीति अरनेजा की डिजाइन की हुई टाई एंड डाई पैटर्न की साड़ी पहनी है और साथ में मैचिंग का पेपलम ब्लाउज पहना है। हिना ने साड़ी की फ्रंट प्‍लेट्स बना कर उसके पल्लू को पेपलम ब्लाउज के अंदर से निकालते हुए शोल्‍डर पर डाला है। यदि आपको यह लुक पसंद आया हो तो इन टिप्‍स का ध्‍यान रखें- 

Recommended Video

  • पेपलम ब्लाउज पहन रही हैं, तो उसके साथ ओपन फॉल स्टाइल पल्लू ड्रेप न करें। 
  • इस तरह के ब्लाउज के साथ सीधे पल्लू की साड़ी भी न पहनें। 

यह जानकारी आपको पसंद आई हो, तो इस आर्टिकल को शेयर और लाइक जरूर करें और साथ ही ऐसे और आर्टिकल्‍स पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से।  

 
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।