बॉडी शेप और फैशन की बात की जाए तो 'वन साइज फिट्स ऑल' वाला रूल यहां नहीं दिखता। अलग-अलग बॉडी शेप और फेस कट के हिसाब से अलग तरह के ड्रेसिंग स्टाइल देखे जाते हैं और ये बिल्कुल सही है कि अगर आप अपने बॉडी टाइप के हिसाब से ड्रेस नहीं करेंगे तो आपका बॉडी फैट ज्यादा दिख सकता है और साथ ही साथ आप अपनी उम्र से बड़े भी दिख सकते हैं। 

ये बात महिलाओं और पुरुषों दोनों के लिए लागू होती है। हम सभी के पास कोई ना कोई ऐसा इंसान जरूर होता है जो हर मौके के हिसाब से सही तरह से ड्रेस अप कर लेता है और वो अच्छा भी लगता है, लेकिन हम जब वही फैशन ट्राई करते हैं तो खराब लगते हैं। ऐसा इसलिए नहीं होता क्योंकि आपका ड्रेसिंग सेंस अच्छा नहीं है बल्कि ऐसा इसलिए होता है क्योंकि हर इंसान पर हर चीज़ सूट नहीं करती है। 

पर कुछ हैक्स ऐसे जरूर हो सकते हैं जो आपको पतला और यंग दिखाने में मदद कर सकते हैं। तो चलिए आज ऐसे ही हैक्स के बारे में बात करते हैं। 

1. हमेशा अपनी उम्र के हिसाब से कपड़े पहनें-

अब आपको लग रहा होगा कि ये क्या बात हुई जब हम यंग दिखने के बारे में कह रहे हैं तो उम्र का जिक्र क्यों। ऐसे में आपको कुछ फैक्ट्स बता दें। अगर आप 30 साल की उम्र में भी 21-22 की तरह ही कपड़े पहनेंगे तो आपके शरीर में हुए बदलाव ज्यादा साफ नजर आएंगे। चेहरे की मैच्योरिटी आपके लुक्स पर असर डालती है और अगर आप अभी भी उसी तय पैटर्न को फॉलो कर रहे हैं जैसा 10 साल पहले करते थे तो थोड़े बदलाव की जरूरत है। 

priyanka chopra young and old

यहां ये नहीं कहा जा रहा है कि आप खुद को ढकें या फिर ढीले कपड़े पहनें, लेकिन उम्र के साथ-साथ आपके शरीर में बदलाव आते हैं और उस वक्त आपको अपने शरीर के बेस्ट फीचर्स को दिखाते हुए कपड़े पहनने चाहिए। 

इसे जरूर पढ़ें- जीन्स पहनते समय की गई ये गलतियां दिखा सकती हैं आपको मोटा

2. वेस्ट रोल्स को छुपाना होगा अच्छा ऑप्शन-

वेस्ट रोल्स आपके बेली फैट को और ज्यादा दिखाते हैं और अगर आपने ऐसे समय में लो वेस्ट जीन्स या फिर मिड लेंथ जींस पहन ली तब तो ये और भी ज्यादा खतरनाक स्थिति हो जाती है। 

low waist and high waist

हमेशा इस तरह का ड्रेस अप करें जिससे वेस्ट रोल्स ना दिखें। ये खुद को पतला दिखाने का सबसे अच्छा तरीका साबित हो सकता है। 

3. ब्रा की फिटिंग बहुत जरूरी है-

ब्रा की फिटिंग अगर सही नहीं होगी तो आपकी अपर बॉडी खराब दिखेगी। अगर आपके ब्रेस्ट हेवी हैं तब तो सही फिटिंग की ब्रा ही पहनें। अगर ब्रा के स्ट्रेप्स लूज हो गए हैं, उसके स्ट्रैप्स बहुत टाइट हैं। बार-बार ब्रेस्ट फैट लटक जाता है, उसे बार-बार एडजस्ट करना पड़ता है तो आपके ब्रेस्ट बेडौल लगेंगे और इससे फर्क आपके लुक्स पर जरूर पड़ेगा। 

bra fitting

ये आपकी उम्र को भी बड़ा दिखाएगा और साथ ही साथ आपकी अपर बॉडी बहुत भारी दिखेगी। जिस तरह का आउटफिट है उसी तरह की ब्रा पहनना भी जरूरी है और अगर आप नॉर्मल टी-शर्ट पहन रही हैं तो फुल कवरेज सीमलेस ब्रा सबसे अच्छी साबित होगी।  

4. बेल्ट की पावर को समझिए- 

आजकल बेल्ट का फैशन कुछ लोग ही फॉलो कर रहे हैं, लेकिन इसकी पावर बहुत है। यहां पर नॉर्मल जीन्स वाली बेल्ट की बात नहीं हो रही है बल्कि यहां पर तो बात हो रही है वेस्ट बेल्ट की जो आपके लुक्स के लिए अच्छी साबित हो सकती है। आजकल तो लोग साड़ियों में भी बेल्ट पहन रहे हैं और ये काफी हद तक बेडौल कपड़ों को बेहतर लुक देती है। 

belt and accesories 

आपको जीन्स में भी बेल्ट अच्छी लग सकती है, ये ड्रेसेज में भी अच्छी लग सकती है और ये सूट या ट्रेडिशनल कपड़ों के लिए भी अच्छी हो सकती है। बस आपको कोशिश करनी है कि इसे कपड़े के हिसाब से पहनें। बहुत भड़कीली या बहुत पतली बेल्ट नहीं हर तरह की ड्रेस पर असर नहीं करती है।  

Recommended Video

इसे जरूर पढ़ें- असली हैंडलूम का पता कैसे लगाएं? जानिए सही खरीदारी की टिप्स 

5. सीजनल प्रिंट्स- 

आपके लिए अच्छा ये होगा कि आप सीजन के हिसाब से प्रिंट्स पहनें जैसे सर्दियों में फ्लोरल कपड़े सूट नहीं करेंगे और गर्मियों में मोनोक्रोम ब्लैक आपको परेशान कर देगा। सीजन के हिसाब से अगर आप कपड़े पहनेंगे तो ये आपकी बॉडी को सही आकार का दिखने में मदद कर सकते हैं। उदाहरण के तौर पर सर्दियों में अगर आप मोनोक्रोम कपड़े पहनेंगे तो लेयर ड्रेसिंग के बाद भी आपको ज्यादा परेशानी नहीं होगी।  

ये सारे हैक्स आपके लिए बहुत फायदेमंद साबित हो सकते हैं। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी है तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।