ड्रेसिंग में जो चीज सबसे ज्यादा कॉन्फिडेंस देती है, वह है आपकी ब्रा। यह एक तरह से ड्रेस के लिए फाउंडेशन का काम करती है। अगर ब्रा फिटिंग की ना हो, तो इसकी वजह से पूरा दिन बर्बाद हो सकता है। शायद आपको यह जानकर हैरानी होगी लेकिन ब्रा टाइप के बारे में जानना तो दूर, 80 फीसदी महिलाओं को अपना सही ब्रा साइज भी नहीं पता है। ऐसे में यह सवाल उठना बहुत लाजमी है कि अपने लिए सही साइज की ब्रा कैसे चुनी जाए। हालांकि यह काम चैलेंजिंग है, लेकिन आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। अगर आप ये आसान टिप्स अपनाएं, तो आसानी से अपने लिए सही साइज की ब्रा चुन सकती हैं-

अपना साइज नापें

how to choose right type of bra

अगर ब्रा टाइट होती है तो उसकी वजह से घुटन महसूस होती है और ब्रा के साइड में उभार ज्यादा नजर आता है। इसकी वजह से दिनभर बेचैनी महसूस हो सकती है। इसी तरह अगर ब्रा ढीली हो तो यह भी शरीर के लिए अच्छा नहीं होता है। ढीली ब्रा से एक्टिव फील नहीं होता। अगर आप ब्रा की ऑनलाइन शॉपिंग करने जा रही हैं तो आप इससे पहले Clovia का 2 min का Fit Test लें। इसमें दो स्टेप में आपको अपनी ब्रा का परफेक्ट साइज पता चल जाता है। 

इसे जरूर पढ़ें: इन 5 तरीकों से आपकी ब्रा लंबे वक्त तक चलेगी

ड्रेस के हिसाब से इस तरह जानें ब्रा टाइप bra shopping and wearing tips

आज के समय में बाजार में कई तरह की ब्रा उपलब्ध हैं। इसमें पैडेड ब्रा, लो पैडेड ब्रा, वायर वाली ब्रा, पुशअप ब्रा, स्पोर्ट्स ब्रा जैसी कई वैराएटी उपलब्ध हैं। लेकिन इनमें से आपके लिए कौन सी सही है, यह कई चीजों पर निर्भर करता है- जैसे कि आपके ब्रेस्ट की शेप कैसी है, आपको ब्रा किस ओकेशन के लिए पहननी है और ब्रा पहनने के बाद आपको किस तरह का काम करना है। इन बातों को ध्यान में रखते हुए आप अपने लिए सही टाइप की ब्रा खरीद सकती हैं। 

इसे जरूर पढ़ें: ब्रा की वेरायटी के बारे में जानें, किस तरह की ब्रा को किस तरह के आउटफिट के साथ पहनें

ब्रेस्ट की शेप ऐसे पहचानें

bra buying tips for women

हर महिला के ब्रेस्ट का आकार अलग होता है। इसीलिए एक ही ब्रा साइज हर महिला को फिट नहीं आ सकता। ब्रा स्टाइल भी अलग-अलग तरह के होते हैं, लेकिन सभी महिलाएं इन्हें नहीं पहन सकतीं। अगर आपके ब्रेस्ट बड़े हैं तो सपोर्ट के लिए आपको अंडर वायर्ड ब्रा या फिर पुशअप ब्रा पहनने की जरूरत हो सकती है। अगर ब्रेस्ट की शेप अलग है, तो आपको अलग तरह का ब्रा स्टाइल अपनाने की जरूरत हो सकती है। इसे ध्यान में रखते हुए आप अपने ब्रेस्ट के शेप की पहचान करें। इस तरह से आप अपने लिए सही तरह की ब्रा का चुनाव कर सकती हैं। 

ओकेशन और ड्रेस के अनुसार चुनें ब्रा

सफेद शर्ट के अंदर रेड कलर की लेस वाली ब्रा पहनी जाए तो देखने में आपको बहुत अटपटा लगेगा। इसीलिए अपनी ड्रेस के हिसाब से ब्रा चुनना बहुत जरूरी है। आजकल के समय में ऐसी कई स्टाइलिश ड्रेसेस देखने को मिलती हैं, जिनके लिए आपको अलग तरह की ब्रा की जरूरत महसूस हो सकती है। इसीलिए यहां हम आपको बता रहे हैं कि ड्रेस के हिसाब से किस तरह ब्रा का चुनाव करें। 

ब्रा को सही तरीके से पहनें

how to wear bra

अगर ब्रा का साइज सही, लेकिन उसे गलत तरीके से पहना गया हो तो भीतर से परेशानी महसूस होती है। कई महिलाओं को इस बात की जानकारी नहीं होती कि ब्रा को सही तरीके से कैसे पहना जाए। इसके लिए सबसे अच्छा तरीका है कि थोड़ा आगे झुककर ब्रा को पहना जाए। इससे ब्रेस्ट कप में नेचुरल तरीके से सेट हो जाते हैं और इसके बाद आपको पीछे हुक लगाने की जरूरत होती है। ब्रा पहनते हुए इस बात का ध्यान रखें कि ब्रा के स्ट्रेप बहुत टाइट या बहुत ढीले नहीं हों। इसके लिए आप रिंग्स को एडजस्ट कर सकती हैं ताकि ब्रा सही तरीके से फिट हो जाए। ब्रा पहनते हुए ऐसा नहीं लगना चाहिए कि वह छाती पर कस रही है। इस बात का भी ध्यान रखें कि ब्रा के सारे हुक लगे हुए हों। 

ब्रा को ठीक तरह से स्टोर करें

bra taking care

दूसरे रेगुलर कपड़ों की तुलना में आपकी महंगी ब्रा को थोड़ी ज्यादा देखभाल की जरूरत होती है। पैड वाली या फिर अंडरवायर ब्रा अगर भरे हुए लॉन्जरी ड्राअर में रख दी जाएं या कपड़ों के ढेर में दब जाएं तो इनकी शेप खराब हो सकती है। हमेशा इन्हें ऐसे लॉन्जरी ड्रॉअर में रखें, जो बहुत भरा हुआ ना हो या फिर इन्हें हैंगर में टांगकर रखें। इससे उनकी नेचुरल शेप बनी रहेगी। जब भी ट्रेवल करें तो सूटकेस में कपड़ों के बीच रखने के बजाय इन्हें अलग से ब्रा बैग में रखें।

ब्रा को सही तरीके से धोएं

ब्रा का फेब्रिक डेलिकेट होता है इसीलिए इन्हें कोमलता से धोने की जरूरत होती है। अगर इन्हें मशीन में डाल दिया जाए तो उसमें तेजी से घूमने और आगे-पीछे होने पर रगड़ खाने से इनकी शेप खराब हो सकती है, अंडरवायर और पेडिंग भी खराब हो सकती है। इसीलिए ब्रा के लिए हैंड वॉश अच्छा रहता है। इन्हें माइल्ड डिटर्जंट से धोएं, इससे ये लंबे वक्त तक चलेंगी। कभी भी इन्हें निचोड़ें या सिकोड़ें नहीं, इन्हें सीधी सतह पर रखें और नेचुरल तरीके से सूखने दें।