जीन्स का आविष्कार सन 1871 में हुआ था और उसके बाद से लेकर अब तक ना जाने कितनी ही तरह से जीन्स को बदला जा चुका है और उसमें तरह-तरह के स्टाइल आ चुके हैं और एक सबसे कंफर्टेबल जीन्स आपके ड्रॉअर में मौजूद होगी ही। ये नई बात नहीं कि कोई जीन्स आप बहुत ही दिल से खरीदें, लेकिन फिर बाद में उस जीन्स को पहनने पर हम अच्छे नहीं लग रहे होते हैं। 

जीन्स को पहनना सबसे आसान लगता है, लेकिन जीन्स की स्टाइलिंग भी इस बात के लिए मायने रखती है कि आपका लुक कैसा लग रहा है। कई बार आप सिर्फ स्टाइलिंग की गलतियों के कारण ही मोटे दिखने लगते हैं। तो चलिए आपको बताते हैं कि वो कौन सी मिस्टेक हो सकती हैं। 

1. गलत डेनिम ऑन डेनिम लुक-

डेनिम ऑन डेनिम लुक कई लोग अपनाते हैं, लेकिन अगर आपने इसकी स्टाइलिंग में थोड़ी गलती की तो ये आपके लुक को पूरी तरह बिगाड़ सकता है। उदाहरण के तौर पर, डस्ट या आइस ब्लू शेड का अपर और जीन्स पहन लेना। ये आपको मोटा दिखाएगा और आपके बॉटम पार्ट में ज्यादा ध्यान जाएगा। 

denim on denim look

डेनिम ऑन डेनिम लुक में अधिकतर डार्क रंगों का मिश्रण अच्छा लगता है। आप जंपसूट्स आदि भी पहन सकते हैं, लेकिन ध्यान रखें कि हमेशा डेनिम ऑन डेनिम लुक ऐसा चुनें जिसमें या तो कंट्रास्ट लुक हो या फिर बहुत लाइट लुक ना हो जो लोअर बेली फैट को छुपा सके। 

अगर आप लाइट कलर भी इस्तेमाल करना चाहती हैं तो भी ये ट्राई करें कि आपके लुक में कुछ अलग हो, जैसे स्कर्ट और शर्ट लुक, क्रॉप टॉप लुक आदि। 

इसे जरूर पढ़ें- क्या आप जानते हैं महिलाओं की जीन्स में जिपर क्यों लगाया जाता है?

2. गलत लेंथ की स्ट्रेट कट जीन्स पहनना-

सिगरेट पैंट्स का स्ट्रेट कट जीन्स भी अब वापस से फैशन में आ गई हैं, लेकिन अगर देखा जाए तो ये कुछ लोगों पर अच्छी लगती हैं, लेकिन कुछ पर नहीं। ऐसा क्यों? इसका जवाब है लेंथ। अगर आपकी हाइट शॉर्ट है तो आप स्ट्रेट कट जीन्स को एंकल लेंथ का कर लें। 

denim and looks

एंकल लेंथ स्ट्रेट पैंट्स में रिंकल्स नहीं दिखते हैं और ऐसे में हमारा लुक नीचे की ओर से पतला दिखता है। 

3. बहुत ज्यादा स्किनी जीन्स ले लेना-

आपको ये ध्यान रखना चाहिए कि स्किनी जीन्स तभी अच्छी लगेगी अगर आप उसका साइज अपनी बॉडी के हिसाब से लेंगे। अगर आपके थाई बड़े हैं और पैर बल्की हैं तो अपने साइज से एक साइज बड़ा लेकर स्किनी जीन्स पहनें क्योंकि यही तरीका आपके लिए ज्यादा सही होगा। 

अगर आपको स्किनी जीन्स पहनते समय थोड़ी सी परेशानी हो रही है तो ये आपके लिए सही साइज नहीं है और उठने-बैठने चलने-फिरने में भी आपको बहुत परेशानी होगी। 

Recommended Video

4. 3/4 पैंट्स से रहें दूर-

बहुत ही कम ऐसे मौके होते हैं जहां 3/4 कैप्री लेंथ की जीन्स आपको अच्छी लगेंगी। ये असल में थाई एरिया को ज्यादा मोटा दिखाने का काम करती हैं। कैप्री पैंट्स को अपना गो-टू स्टाइल ना बनाएं क्योंकि ये आपके थाई के लिए अच्छा नहीं होगा।  

हां, अगर आपको कंफर्ट के लिए इसे पहनना है तो फिर किसी भी हाल में कंर्फट ही ज्यादा अच्छा होगा।  

denim capree pants

इसे जरूर पढ़ें- क्या आप जानते हैं महिलाओं की जीन्स में क्यों नहीं होतीं पुरुषों की तरह गहरी पॉकेट 

5. बैगी ऑन बैगी लुक- 

जीन्स पहनते समय ये लुक भी गलत होता है। बैगी ऑन बैगी लुक का मतलब है कि जीन्स और टॉप दोनों ही बहुत ज्यादा लूज फिट हों। ऐसा करना गलत स्टाइलिंग होगी क्योंकि ये कितने भी कंर्फटेबल लगें ये आपको थोड़ा हेवी दिखाते हैं।  

अगर आप कोई लूज टॉप पहन रहे हैं तो बॉटम फिट रखें और अगर बॉटम लूज है तो टॉप को फिट करें।  

ये सारे हैक्स आपको जीन्स के किसी भी स्टाइल में बहुत मोटा लगने से बचाएंगे।  

अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी है तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।