• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

आखिर क्यों NEET Entrance exam में उतरवाई गई लड़कियों की ब्रा, जानें क्या है परीक्षा के लिए निर्धारित ड्रेस कोड

NEET प्रवेश परीक्षा देश की सबसे मुश्किल परीक्षाओं में से एक है। ऐसे में जानें परीक्षा के लिए UGC ने क्या ड्रेस कोड निर्धारित किया है। 
author-profile
Published -19 Jul 2022, 12:51 ISTUpdated -19 Jul 2022, 13:34 IST
Next
Article
what is dress code for neet entrance exam

17 जुलाई 2022 को NEET UGC पूरी हुई। लाखों विद्यार्थी साल भर से इस परीक्षा का इंतजार कर रहे थे। जैसा की आप सभी जानते हैं कि NEET परीक्षा देश की सबसे मुश्किल परीक्षाओं में से एक है, ऐसे में इस परीक्षा को लेकर नियम-कानून बेहद सख्त बनाए गए हैं। परीक्षा केंद्र में प्रवेश करने के लिए कई शर्ते हैं, अगर आप उन्हें फॉलो नहीं करते हैं, तो आपको अंदर नहीं जाने दिया जाएगा। 

केरल के कोल्लम जिले में ड्रेस कोड से जुड़ा विवादित मामला सामने आया है। एग्जाम सेंटर पर जहां परीक्षा देने आई छात्राओं के ब्रा उतरवा लिए गए। मीडिया खबरों की मानें तो सुरक्षा जांच के दौरान हुक के संपर्क में आने की वजह से मेटल डिटेक्टर ने वॉर्निंग दी, जिसके बाद छात्राओं की ब्रा उतरवा ली गई। आइए इस लेख में जानते हैं क्या है पूरा मामला?

छात्राओं ने इनरवियर उतरवाने का लगाया आरोप

Neet Exam Issue In Kerala ()

यह घटना केरल के मार्थोमा इंस्टीट्यूट ऑफ इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी की है। जहां परीक्षा देने गई छात्रा से इग्जाम सेंटर पर ब्रा उतारने के लिए कहा गया। जब छात्रा ने आपत्ति जताई तो उसे परीक्षा में बैठने से मना कर दिया गया। हालांकि छात्रा ब्रा उतारकर परीक्षा देने चली गई, लेकिन वापस आने के बाद लड़की और उसके पिता ने NTA के खिलाफ FIR  दर्ज कराई।

90 % छात्राओं के उतरवाई गई ब्रा

Neet Exam Issue In Kerala

मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो परीक्षा में 90 प्रतिशत लड़कियों के इनरवियर उतरवाए गए। इसके अलावा 1 लड़की से जींस उतारने के लिए कहा गया, क्योंकि जींस में मेटल के बटन लगे थे। शिकायत करने वाली छात्राओं की मानें तो, जब वो परीक्षा देकर बाहर आईं, तो उन्हें सारे अंडर गार्मेंट्स एक जगह फेंके हुए मिले।

इसे भी पढ़ें- पाना चाहते हैं सरकारी नौकरी, तो भारत में होने वाली इन परीक्षाओं की करें तैयारी

प्रोटोकॉल में नहीं शामिल है यह नियम 

बता दें कि NTA के प्रोटोकॉल के हिसाब से NEET परीक्षा के केंद्र में किसी भी धातु की वस्तु पहनने से मनाही है। लेकिन इसमें कहीं भी ब्रा या उसके हुक का जिक्र नहीं किया गया है। 

परीक्षा केंद्र ने मामले पर दी सफाई

मामला तूल पकड़ने के बाद केरल को आयूर चदायमंगलम में मार्थोमा इंस्टीट्यूट ऑफ इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी ने यह कहा की यह तलाशी बाहरी एजेंसियों द्वारा बायोमेट्रिक से ली गई। इसमें कॉलेज से जुड़े लोग शामिल नहीं थे। ये मामला शायद ब्रा में लगे हुक के कारण हुआ होगा। ड्रेस कोड के अनुसार परीक्षा केंद्र में किसी भी तरह का मेटल या धातु पहनने की मनाही है। हालांकि इसमें कहीं ब्रा या जिक्र नहीं हुआ है, ऐसे में जांच का यह तरीका पूरी तरह से गलत है। 

क्या है NEET परीक्षा का ड्रेस कोड? 

dress code for neet entrance

सुरक्षा को देखते हुए NEET  की परीक्षा में पुरुष और महिला दोनों के लिए ड्रेस कोड तय किया जाता है। जिसे हर Aspirant को फॉलो करना पड़ता है। आइए जानते हैं इन ड्रेस कोड के बारे में- 

महिलाओं के लिए NEET परीक्षा का ड्रेस कोड

  • कोरोनाकाल को ध्यान में रखते हुए सभी Aspirants को मास्क और दस्ताने पहनने हैं। 
  • कढ़ाई, फूल ब्रोच या बटन लगे हुए कपड़े पहनने पर पूरी तरह से पाबंदी है।
  • परीक्षा के दिन पूरी बाहों या जेब वाले कपड़े पहनने की मनाही है।
  • एनटीए नीट ड्रेस कोड के अनुसार महिलाएं फैशनेबल और बड़ी जेब वाले जींस नहीं पहन सकती हैं। ऐसे में परीक्षा केंद्र में जींस पहनने की मनाही है। 
  • केंद्र में ऊंची एड़ी, मोटे तले वाले जूते पहनने पर प्रतिबंध है। ऐसे में आप सैंडल या चप्पल पहन कर जा सकती हैं। 
  • झुमके, नोज रिंग, हार, नेकलेस, कंगन अंगूठी जैसी चीजों पर भी पूरी तरह से प्रतिबंध है। 

परंपरागत कपड़े पहनने की अनुमति

परीक्षा फॉर्म भरने के दौरान आपसे पूछा जाएगा कि क्या आप परंपरागत कपड़े पहनना चाहते हैं। अगर आप हां लिखते हैं, तो ऐसे में आपको कृपाण, कंघा, कड़ा और बुर्का जैसी चीजें अपने साथ ले जाने की अनुमति होगी। लेकिन इसके लिए आपको परीक्षा केंद्र में समय से पहले पहुंचना होगा।

तो ये NEET-UGC  परीक्षा के ड्रेस कोड से जुड़ी जरूरी जानकारी, आपको हमारा यह आर्टिकल अगर पसंद आया हो तो इसे लाइक और शेयर करें, साथ ही ऐसी जानकारियों के लिए जुड़े रहें हर जिंदगी के साथ।

Image Credit- pallav paliwal and shutter

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।