आजकल महिलाएं वॉट्सएप पर काफी वक्त बिताती हैं। व्यस्तता भरी जिंदगी में इस ऐप के जरिए महिलाएं ना सिर्फ अपने ऑफिस बल्कि घर-परिवार के लोगों और दोस्तों के साथ भी कनेक्टेड बनी रहती हैं। किसी पार्टी की तैयारी करनी हो या फिर प्रोजेक्ट की प्लानिंग, महिलाएं हर तरह के काम वॉट्सएप के जरिए कर रही हैं। पार्टी, फंक्शन और ईवेंट्स में खींची तस्वीरें भी महिलाएं आसानी से शेयर कर लेती हैं।

जहां महिलाएं वॉट्सएप पर अपने प्रोफाइल फोटो अपडेट करने में रुचि लेती हैं, कॉन्टेक्ट लिस्ट में शामिल जानकार और दोस्त भी उनकी डीपी देखने में दिलचस्पी लेते हैं। परिचितों के इस तरह आपके प्रोफाइल और डीपी चेक करने को लेकर आप अगर उत्सुक रहती हैं तो एक ऐप के जरिए आप उनके बारे में पता लगा सकती हैं। कई बार दोस्तों या घरवालों से जब अनबन हो जाती है तो वो भी बात नहीं करते, लेकिन चुपके-चुपके आपका डीपी जरूर देखते हैं। इस बारे में भी आपको इस ऐप से पता चल जाएगा। 

get to know who is viewing your profile inside

WhatsApp- Who Viewed Me डाउनलोड करें

आपकी व्हाट्सएप प्रोफाइल या डीपी को कौन चोरी से देख रहा है, यह जानने के लिए आपको सिर्फ इतना करना है कि अपने एंड्रॉयड फोन में एक ऐप डाउनलोड करना है। इसके लिए आप सबसे पहले अपने गूगल प्ले-स्टोर में जाएं और वहां से एंड्रॉयड स्मार्टफोन में WhatsApp- Who Viewed Me एप सर्च करें। इसके बाद इस ऐप को डाउनलोड कर लें। लेकिन इस एप को डाउनलोड करने के लिए आपको इसके साथ 1mobile market भी डाउनलोड करना पड़ेगा।

इस ऐप के बिना WhatsApp- Who Viewed Me डाउनलोड नहीं हो पाएगा, हालांकि 1मोबाइल मार्केट ऐप डाउनलोड करने के लिए कोई और ऐप डाउनलोड करने की जरूरत नहीं है। WhatsApp- Who Viewed Me फोन में इंस्टॉल करने में आपको थोड़ा वक्त लगेगा, तब तक यह एप उन लोगों को सर्च करेगा, जो आपका व्हाट्सएप प्रोफाइल फोटो देखते हैं, लेकिन आपसे किसी तरह की बातचीत नहीं करते।

Read more : भारतीय सेना का हिस्सा बनिए, देश का गौरव बढ़ाइए

get to know who is viewing your profile inside

Whats Tracker भी आएगा काम

कुछ देर में आपको अपने फोन की स्क्रीन पर उन दोस्तों या परिचित लोगों के मोबाइल नंबर और नाम आ जाएंगे जिन्होंने आपकी प्रोफाइल फोटो देखी है। अगर आप यह सोच रही हैं कि इसमें आपको ज्यादा पुराना डाटा मिल जाएगा तो ऐसा नहीं है। इस लिस्ट में आपको उन्हीं लोगों के ही नाम दिखेंगे, जिन्होंने पिछले 24 घंटों में आपका डीपी देखा है। फोन की स्क्रीन पर आपको Contacts, visited और visitor की कैटेगरी नजर आएगी। Contact में आपको व्हाट्सऐप की कॉन्टेक्ट लिस्ट नजर आएगी। Visited कैटेगरी में आपको उन लोगों के लिस्ट मिल जाएगी, जिनकी प्रोफाइल फोटो को आपने देखा। 

ध्यान दें कि इस ऐप के लिए आपको इंटरनेट कनेक्शन की जरूरत पड़ेगी। वैसे WhatsApp- Who Viewed Me के अलावा आप Whats Tracker से भी अपनी प्रोफाइल देखने वालों को ट्रैक कर सकती हैं। इसका फंक्शन भी WhatsApp- Who Viewed Me के जैसा है और यह पिछले 24 घंटे में आपकी प्रोफाइल विजिट करने वालों के बारे में बता देगा।