• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

वायरलेस ब्लूटूथ स्पीकर खरीदते समय काम आएंगी ये जरूरी बातें

ब्लूटुथ वाले डिवाइज हैंडी होने के साथ-साथ स्टाइलिश भी होते हैं। ऐसे में इन आसान टिप्स को फॉलो करके अपने लिए चुने परफेक्ट वायरलेस ब्लूटूथ स्पीकर।
author-profile
Next
Article
tips for wireless speaker purchasing

आजकल ब्लूटूथ डिवाइस काफी ट्रेड में हैं, चाहे फिर वो इयरफोन हों या फिर स्पीकर्स। हालांकि हम स्पीकर्स की बात करेंगे। आज के टेक्नोलॉजी भरे जमाने में ब्लूटूथ स्पीकर आपके स्मार्टफोन या लैपटॉप के लिए बेहद पोर्टेबल एक्सेसरीज माने जाता है। आजकल वायर वाले स्पीकर की जगह इन हैंडी और पोर्डेबल ब्लूटूथ स्पीकर्स ने ले ली है। यही कारण है कि आपको मार्केट में तरह-तरह के स्पीकर्स बड़ी ही आसानी से मिल जाएंगे। हालांकि अपनी जरूरत के हिसाब से सही स्पीकर चुनना भी किसी टास्क से कम नहीं होता है।

अगर आप भी वायरलेस ब्लूटूथ स्पीकर खरीदने का मन बना रही हैं, तो हमारा यह आर्टिकल आपके लिए हेल्पफुल हो सकता है। आज इस लेख में हम आपको बताएंगे कि ब्लूटूथ स्पीकर खरीदते समय आपको किन जरूरी बातों का ध्यान रखना चाहिए, जिससे आपको बाद में परेशानी न हो। तो देर किस बात की, आइए जानते हैं इन टिप्स के बारे में। जिनकी मदद से आप अपने लिए एक परफेक्ट वायरलेस ब्लूटूथ स्पीकर खरीद सकते हैं-

साउंड क्वालिटी- 

things to keep in mind while purchasing bluetooth speaker

हम सभी बेहतर साउंड क्वालिटी वाले स्पीकर्स ही तलाशते हैं। ऐसे में ब्लूटूथ स्पीकर लेते समय आपको ध्यान देना चाहिए कि आपके डिवाइस में स्पीकर रेडिएटर और ड्यूल ड्राइवर जैसे फीचर्स दिए गए हों। बता के रेडिएटर आपके स्पीकर का बेस रिस्पॉन्स बढ़ाता है, वहीं ड्यूल ड्राइवर स्पीकर में पावरफुल साउड जनरेट करना है। इसलिए स्पीकर लेते समय साउंड क्वालिटी पर खास ध्यान देना चाहिए, जिससे बाद में अच्छी क्वालिटी वाले स्पीकर्स देखकर आपको पछतावा न हो।

वायर कनेक्टिविटी- 

वायरलेस ब्लूटूथ स्पीकर लेते समय इस बात का ध्यान दें की इसमें वायर कनेक्ट का ऑप्शन भी दिया गया है। ऐसा इसलिए क्योंकि 3.5 एम एम वाले ऑक्जलरी इनपुट की मदद से आप स्पीकर्स में उन डिवाइस को भी कनेक्ट कर सकते हैं, जिनमें आपको वायरलेस नहीं दिया जाता है।

इसे भी पढ़ें- अगर म्यूजिक से करती हैं बेइंतहा प्यार तो खरीदें यह गैजेट

बिल्ट इन माइक फीचर वाले स्पीकर-

ब्लूटूथ 3 या इससे ऊपर के वर्जन में आपक बिल्ट इन माइक का फीचर भी मिलता है, जिसमें आप स्पीकर्स की मदद से ही फोन पर आने वाली कॉल्स को एक्सेप्ट या रिजेक्ट कर सकते हैं। 

बैटरी- 

bluetooth speaker purchasing tips

ब्लूटूथ स्पीकर को समय-समय पर चार्ज करना एक मुश्किल टास्क होता है। इसलिए स्पीकर लेते समय बैटरी का खास ध्यान देना चाहिए, ताकि आपको बार-बार चार्जिंग के स्विच न खोजना पड़े। ऐसे में वायरलेस स्पीकर खरीदते समय आपको देख लेना चाहिए कि स्पीकर में कितने mAh की बैटरी मिल रही है।

वॉयस असिस्टेंट- 

वॉयस असिस्टेंट आपके स्पीकर को और भी खास बनाता है। इस फीचर से आप अपने डिवाइस को आवाज की मदद के कमांड कर सकते हैं। इसकी मदद से आप दूसरे काम करते हुए भी अपने डिवाइस से असिस्ट कर सकते हैं। 

स्पीकर हो वाटर रेजिस्टेंट- 

आपका स्पीकर अगर वाटर रेजिस्टेंट है तो यह आपके लिए और भी फायदे का सौदा है। आप इन स्पीकर्स का इस्तेमाल पूल पार्टी जैसी जगहों पर भी आसानी से कर सकेंगे। लोगों की डिमांड को देखते हुए आजकल कंपनियां खुद ही वाटर रेजिस्टेंट क्वालिटी वाले स्पीकर्स बना रही हैं।

इसे भी पढ़ें- स्पीकर्स की सफाई के लिए अपनाएं ये आसान तरीके

स्पीकर का वजन और साइज- 

bluetooth speaker purchasing

हममें से ज्यादातर लोग ब्लूटूथ स्पीकर इसलिए खरीदते हैं, क्योंकि यह हैंडी और पोर्टेबल होता है। ऐसे में आपको ध्यान रखना चाहिए कि आप ज्यादा भारी स्पीकर न खरीदें। ब्लूटूथ डिवाइस का वजन अगर ज्यादा होता है तो इसे अपने साथ ले जाने में आपको मुश्किल होगी। ऐसे में आपको स्लिम स्पीकर चुनना चाहिए, जिसे कैरी करना आसान हो।

तो ये थीं कुछ बेहद जरूरी बातें, जिनका ध्यान आपको ब्लूटूथ स्पीकर खरीदते समय जरूर देना चाहिए। आपको हमारा यह आर्टिकल अगर पसंद आया हो तो इसे लाइक और शेयर करें, साथ ही ऐसी जानकारियों के लिए जुड़े रहें हर जिंदगी के साथ। 

Image Credit- unsplash

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।