घर में मौजूद स्पीकर मानों एक हमसफ़र की तरह काम करता है। जब भी मन उदास होता है तो स्पीकर ऑन किया है और सुकून भरी गाने सुनने लगते हैं। जब मन खुश हो, तो फिर पूरा घर ही गाना सुनता है। एक तरह से स्पीकर्स किसी भी घर का एक महत्वपूर्ण अंग है। लेकिन, स्पीकर्स से गाना सुनने में लोग इतना मग्न रहते हैं कि उसकी सफाई करना भी भूल जाते हैं। कई ऐसे स्पीकर्स होते हैं जो दीवारों में टंगे होते, जिनकी सफाई करने में लोग आनाकानी करते हैं। ऐसे में अगर आपको भी स्पीकर्स से प्यार है, तो उसकी सफाई को लेकर आपको भी ध्यान देने की ज़रूत है। इस लेख में हम आपको कुछ टिप्स बताने जा रहे हैं, जिन्हें अपनाकर आप आसानी से स्पीकर्स की सफाई कर सकती हैं, तो आइए जानते हैं। 

ऐसे करें शुरुआत 

clean your speakers easy tips

स्पीकर जिसे म्यूजिक सिस्टम भी बोलते हैं की सफाई करना कोई बड़ा काम नहीं है। इसके लिए सबसे पहले स्पीकर के प्लग को ऑफ कर दीजिए। बेहतर रहेगा कि आप तार को प्लग से बाहर ही निकाल लें। कई बार छोटे-छोटे स्पीकर्स दिवार पर भी टंगे होते हैं, आप चाहें तो उन्हें भी उतार सकती हैं। अगर नहीं, तो आपको एक सीढ़ी की ज़रूरत पड़ सकती है उनकी सफाई करने के लिए।

इसे भी पढ़ें: Easy Hacks: कारपेट से हेयर डाई के दाग को हटाने के आसान हैक्स

ब्लोअर मशीन का करें इस्तेमाल      

tips to clean your speakers easy

शायद आपने ध्यान दिया होगा कि स्पीकर्स के बाहरी हिस्से में एक जाली लगी होती है। सबसे अधिक गंदगी इसी जाली में होती है। इस जाली की सफाई करने के लिए सबसे बेहतरीन तरीका है ब्लोअर मशीन का इस्तेमाल करना। इसके इस्तेमाल से बारीक़ से बारीक़ गंदगी आसानी से निकल जाती है। इसके लिए सबसे पहले एक बार साफ कपड़े की मदद से जाली की सफाई कर लें फिर ब्लोअर मशीन का इस्तेमाल करें। (घड़ी की सफाई करने के टिप्‍स)

Recommended Video

गीले कपड़े का करें इस्तेमाल 

how to clean your speakers easy tips at home

जी हां, स्पीकर्स पर मौजूद धूल-मिट्टी को हटाने के लिए गीला कपड़ा बेस्ट तरीका है। गीला कपड़ा बारीक़ से बारीक़ धूल-मिट्टी को अपने अंदर अवशेष कर लेता है। इसके लिए माइक्रोफाइबर कपड़े को पानी में अच्छे से भिगोकर निचोड़ लीजिए और स्पीकर्स की अच्छे से सफाई कर लें। कई स्पीकर्स में एक होल होता है, उसके अंदर भी कपड़े को डालकर अच्छे से साफ कर लें। गीले कपड़े से साफ करने के बाद साफ कपड़े में भी एक बार ज़रूर साफ कर लें।

इसे भी पढ़ें: अपनी लोहे की अलमारी को साफ करने के लिए अपनाएं ये हैक्स

स्मार्ट स्पीकर्स की सफाई 

know how to clean your speakers easy tips

स्मार्ट स्पीकर्स की सफाई के लिए आपको अधिक मेहनत करने की ज़रूरत नहीं है। इन्हें ब्लोअर मशीन या फिर ब्रश की मदद से भी सफाई कर सकती हैं। इसके इस्तेमाल से बारीक़ से बारीक़ कण आसानी से निकल जाते हैं। ब्लोअर मशीन और ब्रश से साफ करने के बाद एक बार गीले कपड़े में ज़रूर साफ कर लें। ध्यान रहें किसी भी स्पीकर्स को कभी भी ऑन करके सफाई न करें। खासकर जब आप गीले कपड़े का इस्तेमाल कर रहे हो।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@digitaltrends.com,thewirecutter.com)