• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

भारत की सबसे महंगी यूनिवर्सिटीज के बारे में जानें

धीरे-धीरे शिक्षा एक बाजार बनता जा रहा है, जहां पढ़ने के लिए भी लोगों को मोटी रकम चुकानी पड़ती है। 
author-profile
Published -19 May 2022, 20:38 ISTUpdated -19 May 2022, 21:06 IST
Next
Article
about expensive universities

हर माता-पिता का सपना होता है कि वह अपने बच्चे को सबसे बेहतर शिक्षा दें सकें। फिर चाहे वो स्कूली हो या फिर उच्च शिक्षा, दोनों ही बच्चे के करियर के लिए बेहद जरूरी होती हैं। आप में से कई लोग ऐसे होंगे, जो अपने बच्चे को बेस्ट कॉलेज या यूनिवर्सिटीज में पढ़ाना चाहते हैं, लेकिन हाई फीस के चक्कर में पेरेंट्स का यह सपना अधूरा रह जाता है। भारत में कई ऐसी यूनिवर्सिटीज हैं, जिनकी फीस इतनी ज्यादा है कि इसे हर कोई अफोर्ड नहीं कर सकता है।

आज के इस आर्टिकल में हम आपको भारत की सबसे महंगी यूनिवर्सिटी और कॉलेज के बारे में बताएंगे, जहां एडमिशन के लिए मोटी फीस चुकानी पड़ती है। तो देर किस बात की, आइए जानते हैं इन फेमस यूनिवर्सिटीज के बारे में- 

थापर इंस्टीट्यूट ऑफ इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी, पंजाब

List of most expensive universities in india

थापर इंस्टीट्यूट ऑफ इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी कॉलेज की स्थापना साल 1956 में हुई थी। यह कॉलेज पंजाब के पटियाला शहर में स्थित है। यह कॉलेज शिक्षा के अलावा अपनी खास सुविधाओं के लिए भी जाना जाता है, यहां पर जिम से लेकर स्वीमिंग पूल जैसी हर फैसिलिटी दी गई है। यह कॉलेज खास तौर से इंजीनियरिंग के लिए फेमस है। यहां की फीस 1,70,000 से लेकर 21,00,000 के आसपास है, जो मिडिल क्लास फैमिली के लिए काफी ज्यादा है।

बिट्स पिलानी, राजस्थान- 

expensive universities in india

बिरला इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी एंड साइंस को भारत टॉप 10 फेमस यूनिवर्सिटीज में गिना जाता है। यहां से कई नामी गिरामी हस्तियों ने शिक्षा ली है, यही वजह है कि यह काफी यूनिवर्सिटी काफी फेमस है। इस यूनिवर्सिटी की स्थापना साल 1964 में हुई थी। इस यूनिवर्सिटी की ब्रांच राजस्थान समेत कई अन्य राज्यों में भी स्थित है। इस यूनिवर्सिटी की फीस करीब 1,15,000 से लेकर 1,25,000 के आसपास है।

इसे भी पढ़ें-  ये हैं भारत की 5 बेस्ट यूनिवर्सिटीज, जो देश ही नहीं विदेशों में भी हैं मशहूर

Amity University- 

Amity University  की यह ब्रांच नोएडा में स्थित है। बता दें कि यह युनिवर्सिटी भारत के सबसे महंगे कॉलेज की लिस्ट में टॉप पर है। देश भर में इस यूनिवर्सिटी की कई ब्रांचेज मौजूद हैं, बता दें कि इस कॉलेज के कई कोर्स की फीस 2,02,000 रुपये के प्रति सेमेस्टर के आसपास है।

सिम्बायोसिस यूनिवर्सिटी(Symbiosis International University)- 

expensive universities

सिम्बायोसिस यूनिवर्सिटी भारत की सबसे फेमस यूनिवर्सिटीज में से एक है। यहां मीडिया से लेकर मैनेजमेंट तक के कई यूनिक कोर्स उपलब्ध हैं, ऐसे में अगर आप ग्लोबल लेवल की शिक्षा पाना चाहते हैं तो यह कॉलेज परफेक्ट है। लेकिन महंगी फीस के कारण यहां हर कोई नहीं पढ़ सकता है। इस कॉलेज की फीस 2,25000 के आसपास है। 

लवली प्रोफेशनल युनिवर्सिटी- 

most expensive universities

इस फेमस यूनिवर्सिटी का नाम आप सभी ने जरूर सुना होगा। बता दें यह पंजाब के जालंधर में स्थित है। यह युनिवर्सिटी भी खास सुविधाओं से लैस है, ऐसे में कॉलेज की भी काफी ज्यादा है। यहां पर कई सारे कोर्स उपलब्ध है, लेकिन फीस हाई होने के कारण हर कोई यहां नहीं पढ़ सकता है। इस कॉलेज की फीस 2,97,000 के आसपास है।

इसे भी पढ़ें- भारत के सबसे पुराने इन 5 विश्वविद्यालयों के बारे में आप भी नहीं जानती होंगी ये दिलचस्प बातें

कलिंग यूनिवर्सिटी- 

यह यूनिवर्सिटी भी भारत के सबसे फेमस यूनिवर्सिटीज में एक है। यह युनिवर्सिटी करीब 700 एकड़ में फैली हुई है, साथ ही यह ईको फ्रेंडली यूनिवर्सिटी भी है। यहां पर कई लग्जरी और हेल्थ से जुड़ी सुविधाएं उपलब्ध हैं। इस कॉलेज की फीस लगभग 3,00,000 रुपये से लेकर 3,10,000 रुपये के आसपास है। 

बिट मेसरा, रांची- 

most expensive universities of india

यह फेमस युनिवर्सिटी झारखंड के रांची शहर में स्थित है। इस कॉलेज में स्टूडेंट्स को कई खास सुविधाएं दी गई हैं, जिसमें जिम से लेकर गेमिंग जोन जैसी चीजें शामिल हैं। यहां पर एक साल की फीस 1,70,000 के आसपास है, जो कि मिडिल क्लास फैमिली के लिए काफी एक्सपेंसिव है। तो ये थी भारत की वो युनिवर्सिटीज, जो कि बेहद महंगी हैं। आपको हमारा यह आर्टिकल अगर पसंद आया हो तो इसे लाइक और शेयर करें, साथ ही ऐसी जानकारियों के लिए जुड़े रहें हर जिंदगी के साथ।

Image Credit- wikipedia

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।