यह सिर्फ आपके साथ ही नहीं बल्कि कई लोगों के साथ होता है कि स्मार्टफ़ोन का इस्तेमाल करते समय उसके कैमरे पर स्क्रैच के निशान लग जाते हैं, जिससे चलते फोटो लेने में दिक्कत होती है। कभी-कभी तो स्क्रैच लगने के बाद कई लोग मोबाइल को ही बदल देते हैं। ऐसे में कई लोग परेशान हो जाते हैं कि अब क्या करें। इसी तथ्य को ध्यान में रखते हुए आज इस लेख में हम आपको कुछ टिप्स एंड हैक्स बताने जा रहे हैं, जिन्हें अपनाकर आप आसानी से स्मार्टफ़ोन में लगे स्क्रैच को हटा सकते हैं, तो आइए जानते हैं।

टूथपेस्ट का करें इस्तेमाल

how to get rid of scratches from mobile camera inside  

जी हां, टूथपेस्ट सिर्फ दांत साफ करने के लिए ही नहीं होता बल्कि, इसकी मदद से आप आसानी से कैमरे में लगे स्क्रैच को भी दूर कर सकती हैं । इसके लिए थोड़ी मात्रा में टूथपेस्ट को कैमरे पर लगा लीजिए और माइक्रोफाइबर कपड़े से कुछ देर के लिए साफ करें। इसके अलावा टूथपेस्ट को कैमरे पर लगाकर आप कॉटन बॉल्स से भी सफाई कर सकती हैं। आप देखेंगे कि काफी हद तक स्क्रैच के निशान हट चुके हैं।

इसे भी पढ़ें: सोशल मीडिया अकाउंट को हैकर्स से बचाने के लिए अपनाएं ये टिप्स

इरेजर का करें उपयोग

how to get rid of scratches from mobile camera inside

बचपन में पेंसिल से लिखे शब्द को मिटाने के लिए इरेजर का बहुत ही इस्तेमाल किया होगा लेकिन, क्या आपको मालूम है कि मोबाइल कैमरे में लगे स्क्रैच को हटाने के लिए आप इसका इस्तेमाल कर सकती हैं? जी हां, इसके लिए मोबाइल कैमरे पर धीरे-धीरे कुछ देर के लिए रब करें। कुछ देर रब करने के बाद आप देखेंगे कि निशान हट चुके हैं। इससे कैमरा एकदम नया जैसे लगने लगेगा। (स्मार्टफोन में टेम्पर्ड ग्लास लगवाने के टिप्स)

Recommended Video

एल्कोहल का करें इस्तेमाल 

how to get rid of scratches from mobile camera inside

यहां एल्कोहल नहीं, बल्कि रबिंग एल्कोहल की बात हो रही है। जी हां, रबिंग एल्कोहल की मदद से भी आप स्मार्टफ़ोन कैमरे में लगे स्क्रैच के निशान को आप चंद मिनटों में हटा सकती हैं। इसके लिए सबसे पहले माइक्रोफाइबर कपड़े को एक साइड अच्छे से भिगोकर कैमरे पर रब करें। आप देखेंगे कि पहले के मुकाबले निशान बेहद कब दिखाई दे रहे हैं। इस प्रक्रिया को एक से दो बार ज़रूर करें।

इसे भी पढ़ें: इन टिप्स की मदद से मोबाइल में RAM की कमी को कर सकते हैं दूर

स्क्रैच रिमूवर का करें उपयोग 

आजकल बाज़ार में एक से एक बेहतरीन स्क्रैच रिमूवर आसानी से मिल जाते हैं। आपको लगता है कि टूथपेस्ट, इरेजर और एल्कोहल के इस्तेमाल से मोबाइल कैमरा ख़राब हो सकता है, तो आप बाज़ार में स्क्रैच रिमूवर प्रोडक्ट्स लाकर इस परेशानी को दूर कर सकती हैं। आजकल बहुत कम कीमत में स्क्रैच रिमूवर आसानी से मिल जाते हैं।

अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@dxomark.com,medicalnewstoday.com)