अच्छा, अगर आपसे यह सवाल किया जाए कि मोबाइल स्पेस रहते हुए भी मोबाइल क्यों स्लो काम कर रहा है, तो फिर आपका जवाब क्या हो सकता है? शायद आप ये बोले कि स्पेस कम है इसलिए मोबाइल स्लो काम कर रहा है। लेकिन, आपसे ये बोला जाए कि मोबाइल में स्पेस कम होने की वजह से नहीं बल्कि रैम कम होने की वजह से स्लो काम कर रहा है, तो फिर आपका जवाब क्या हो सकता है? खैर, इस सवाल-जवाब को पूर्ण विराम देते हैं। अक्सर देखा जाता है कि कम Gb वाले मोबाइल फ़ोन रैम की वजह से बहुत जल्दी ही स्लो हो जाते हैं। ऐसे में हम आपको कुछ टिप्स बताने जा रहे हैं जिन्हें अपनाकर आप आसानी से मोबाइल में RAM की कमी को दूर कर सकते हैं, तो आइए जानते हैं।

ऐप कैच क्लियर का रखें ध्यान 

how to manage ram in android phone  inside

शायद आपको मालूम हो, अगर नहीं मालूम है तो आपकी जानकारी के लिए बता दें कि जब भी आप मोबाइल में किसी ऐप को ओपन करते हैं और इस्तेमाल करते हैं, तो पीछे से मोबाइल स्टोरेज में ऐप कैच बनना स्टार्ट हो जाता है। जैसे ही मोबाइल में ऐप कैच बनाना स्टार्ट होता है फ़ोन की स्पीड कम हो जाती है जिसके चलते कई बार परेशानी भी होने लगती है। ऐसे में समय-समय पर फ़ोन से ऐप कैच को क्लियर करते रहते हैं, तो रैम की परेशानी नहीं होती है और मोबाइल ठीक से कम करता है। ऐप कैच क्लियर करने से मेमोरी भी फुल नहीं होती है।

इसे भी पढ़ें: इंस्टाग्राम पर कैसे बनाएं Reels, जानें स्टेप बाय स्टेप तरीका

सॉफ्टवेयर करें चेक 

how to manage ram in android phone  tips inside

लंबे समय तक मोबाइल को अपडेट नहीं करने की वजह से भी मोबाइल स्लो हो जाता है। कई लोगों को देखा जाता कि नेट नहीं होने की वजह से या अधिक gb लग जाएगी इसकी वजह से सॉफ्टवेयर को अपडेट नहीं करते हैं। अगर आप समय-समय के साथ मोबाइल फ़ोन को अपडेट करते रहते हैं, तो मोबाइल स्लो होने की समस्या दूर हो सकती है। इसके अलावा मोबाइल सेटिंग को भी समय के साथ अपडेट करते रहे हैं। (फ़ोन मेमोरी जल्दी फुल हो जाती है तो अपनाएं ये टिप्स)

Recommended Video

ज़रूरत के मुताबिक रखें एप्स

how to manage ram in android phone  inside

अगर आप भी अन्य लोगों की तरह फ़ोन में कुछ अधिक ही एप्स इंस्टॉल करके रखा है और उसका इस्तेमाल भी कभी नहीं करते हैं, तो फिर आपको जल्दी से इन एप्स को अनइनस्टॉल करना चाहिए। क्योंकि, ये एप्स रैम कम करने के साथ-साथ मोबाइल को भी स्लो कर देते हैं। उदाहरण के लिए-कई महिलाएं फोटो को एडिट करने के लिए एक नहीं बल्कि चार से पांच फोटो एडिटिंग एप्स मोबाइल में रखती हैं, जिसकी वजह से रैम कम होने के साथ-साथ मोबाइल भी स्लो हो जाता है।

इसे भी पढ़ें: iPhone 13 और 13 PRO: जानें इस बार क्या है नया और कितनी है कीमत

इन बातों का भी रखें ध्यान 

tips to manage ram in android phone  inside

सिर्फ कैच क्लियर करना,  सॉफ्टवेयर अपडेट और फालतू एप्स हटाने से ही मोबाइल में रैम की दिक्कत दूर नहीं होती है। इनके अलावा आपको समय-समय पर फैक्ट्री रिसेट भी करते रहना चाहिए। अगर मोबाइल कम रैम वाला है, तो मोबाइल में मौजूद अतिरिक्त फोटो, वीडियो को भी हटाने की ज़रूरत है। फालतू के लिंक को ओपन करने से बचें क्योंकि, इससे ऐप कैच की समस्या हो सकती है।  

अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@freepik)