• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

फोन से नहीं आ रही है आवाज, तो इन ट्रिक्स की मदद से करें इसे फिक्स

अगर आपके मोबाइल फोन से सही व साफ आवाज नहीं आ रही हैं तो आप कुछ आसान टिप्स को अपनाकर इसे बेहद आसानी से ठीक कर सकती हैं।
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial
Published -28 Aug 2022, 12:00 ISTUpdated -26 Aug 2022, 18:31 IST
Next
Article
fix phone sound problem tips

फोन आज के समय में हर किसी की लाइफलाइन बन चुका है। अगर मोबाइल फोन में जरा सी भी परेशानी हो जाए तो व्यक्ति तुरंत परेशान हो जाता है। इस स्थिति में व्यक्ति को तभी मोबाइल रिपेयरिंग शॉप या रिपेयरिंग सेंटर पर भागना पड़ता है। फोन में भले ही जरा सी दिक्कत हो, लेकिन उसे ठीक करवाने में काफी सारे पैसे यूं ही खर्च हो जाते हैं। हालांकि यह जरूरी नहीं है कि हर बार रिपेयरिंग शॉप पर जाकर ही फोन को ठीक करवाया जाए।

दरअसल, फोन में कई ऐसी छोटी-छोटी परेशानियां होती हैं, जिन्हें व्यक्ति खुद ही ठीक कर सकता है। बस जरूरी है कि उसे सही ट्रिक का पता होना चाहिए। मसलन अगर आपके फोन से आवाज नहीं आ रही है तो आपको किसी से भी बात करने में बहुत अधिक परेशानी होगी।

फोन से साउंड का ना आना कई वजहों से हो सकता है। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको कुछ ऐसे ही ट्रिक्स के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें अपनाकर आप बेहद आसानी से इस प्रॉब्लम को फिक्स कर सकती हैं-

टूथब्रश से करें सफाई

clean with toothbrush

फोन के स्पीकर से आवाज ना आने का मुख्य कारण उस पर गंदगी का जमा हो जाना भी होता है। ऐसे में अगर स्पीकर को क्लीन कर दिया जाए तो बेहद आसानी से आवाज साफ आने लग जाती है। फोन के स्पीकर को साफ करने के लिए आप टूथब्रश का इस्तेमालकर सकती हैं।

हालांकि इस बात का ध्यान रखें कि आप स्पीकर को ज्यादा जोर से दबाकर क्लीन ना करें क्योंकि इससे स्पीकर खराब हो सकता है। अगर आप चाहें तो टूथब्रश पर हल्का सा परफ्यूम भी स्प्रे कर सकती हैं। इससे आपको बेहतर रिजल्ट मिलेगा।

इसे जरूर पढ़ें- Easy Tips: स्पीकर्स की सफाई के लिए अपनाएं ये आसान तरीके

पेट्रोल या थिनर का करें इस्तेमाल 

फोन के स्पीकर की क्लीनिंग के लिए आप एक मुलायम सूती या कपड़े का इस्तेमाल भी कर सकती हैं। इसे आप पहले पेट्रोल या थिनर में हल्का सा डिप करें। उसके बाद उस कपड़े या रुई को फोन के स्पीकर पर हल्के से छुएं। इससे फोन के स्पीकर पर जमी धूल व गंदगी साफ हो जाती है और आपको साफ आवाज सुनाई देने लगती है।

यह तरीका फोन स्पीकर की क्लीनिंग के लिए बेहद कारगर माना गया है, लेकिन आपको यह ध्यान रखना चाहिए कि पेट्रोल या थिनर का इस्तेमाल आप बेहद कम मात्रा में करें। अगर इनकी क्वांटिटी अधिक होगी, तो यह फोन को भी नुकसान पहुंचा सकते हैं।

कॉटन बड से करें सफाई

cotton bud

यह फोन के स्पीकर की क्लीनिंग के लिए एक सुरक्षित तरीका है। आप इयर क्लीनिंग बड्स को हल्का सा घुमाकर उससे स्पीकर को क्लीन करें। बड्स की खासियत यह है कि आप फोन में स्पीकर को अंदर की तरफ से साफ कर सकती हैं क्योंकि इसमें सामने की तरफ कॉटन होता है जो सारी धूल खींच लेता है।(ईयरफोन वायर को ऐसे करें क्लीन)

Recommended Video

हटाएं कवर

phone cover

कभी-कभी फोन तो ठीक होता है, लेकिन उसके कवर पर गंदगी जमा हो जाती है। ऐसे में फोन के साउंड में प्रॉब्लम होती है। इसलिए एक बार फोन का कवर हटाएं और फिर साउंड टेस्ट करें। अगर आपको साउंड में तुरंत इंप्रूवमेंट नजर आती है तो इसका अर्थ है कि समस्या आपके फोन नहीं, बल्कि उसके कवर में है। 

चेक करें हेडफोन प्लग इन

कई बार ऐसा भी होता है कि जब फोन में होडफोन प्लग इन हो जाता है तो एक्सटर्नल स्पीकर खुद ब खुद डिसेबल हो जाते हैं और आपको फोन में साउंड नहीं आती है। यह तब भी हो सकता है जब आपके हेडफ़ोन पूरी तरह से ऑडियो जैक में नहीं बैठे हों। इसलिए, एक बार अपने फोन की सेटिंग को जरूर चेक कर लें।(दिन में 30 मिनट स्मार्टफोन बंद रखने के फायदे)

फ़ोन को करें रिस्टार्ट

restart your phone

यह एक आसान तरीका है फोन साउंड को ठीक करने का। हालांकि यह उपाय हर बार प्रभावी हो, यह जरूरी नहीं है। लेकिन अक्सर यह देखने में आता है कि जब किसी फोन या डिवाइस में कोई समस्या होती है और उसे ऑफ करके ऑन किया जाता है तो अक्सर वह समस्या खुद ब खुद सुलझ जाती है। इसलिए एक बार यह तरीका भी अपनाकर देखें। हो सकता है कि इसके बाद आपको और कुछ करने की आवश्यकता ही ना पड़े।

इसे जरूर पढ़ें- फोन का हेडफोन जैक नहीं कर रहा काम तो आजमाएं ये ट्रिक्स

तो अब अगर आपके फोन से भी आवाज ना आए तो आप इन छोटे-छोटे ट्रिक्स को अपनाकर देखें। अगर तब भी फोन ठीक ना हो, तब आप रिपेयरिंग शॉप पर जाकर अपना फोन चेक करवा सकती हैं। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit- freepik

बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

Her Zindagi
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।