स्मार्टफोन का जब हेडफोन जैक काम नहीं करता तो परेशानी बढ़ जाती। आजकल गाना सुनने या फिर काम करने के लिए हेडफोन की जरूरत हर किसी को होती है। कई बार ऐसा होता है जब स्मार्टफोन का हेडफोन जैक पूरी तरह ठीक लगता है, लेकिन जब उसे यूज करने जाओ तो आवाज नहीं आती। इस तरह की परेशानियों का सामना हेडफोन यूजर्स अक्सर करते हैं। बार-बार इस तरह की समस्याएं होने पर काफी इरिटेशन होती है।

हालांकि, इस तरह की समस्याएं होने पर यह जरूरी नहीं आपका हेडफोन जैक खराब हो गया हो। कई बार इस तरह की समस्याएं स्मार्टफोन के चार्जिंग जैक के साथ भी होता है। इसके पीछे कई वजह हो सकते हैं। ऐसे में आज हम बात करेंगे उन तरीकों पर, जिसके जरिए इस समस्या को फिक्स किया जा सकता है।

कहीं आपका हेडफोन टूटा तो नहीं

headphone
 
हेडफोन जैक काम क्यों नहीं कर रहा, इसके लिए यह समझना जरूरी है कि समस्या कहां है। कहीं हेडफोन में ही खराबी तो नहीं है। इसके लिए आपको अलग-अलग डिवाइस में हेडफोन लगाकर एक बार चेक कर लेना चाहिए। लैपटॉप, टीवी, स्मार्टफोन जैसी डिवाइस में चेक कर लें, अगर अन्य डिवाइस में भी हेडफोन काम नहीं कर रहा, इसका मतलब है कि यह खराब हो चुका है। ऐसे में तुरंत इसे बदल दें और नया ले लें।

हेडफोन जैक की सफाई भी है जरूरी

अक्सर फोन के हेडफोन जैक में मिट्टी जमी होती है, जिसके बारे में हमें पता नहीं होता है। इसलिए समय-समय पर इसकी सफाई करना बहुत जरूरी है। कई बार इसमें डस्ट फंसे होने की वजह से हेडफोन काम नहीं करता है, क्योंकि यह हेडफोन और जैक के कनेक्शन को ब्लॉक कर देता है। ऐसे में आप हेडफोन ( ईयरफोन हो सकता है खराब) जैक को पहले चेक करें, अगर उसमें कोई भी धूल-मिट्टी दिख रही है तो उसे तुरंत साफ करें। इसके लिए आपको किसी लिक्विड क्लीनर का इस्तेमाल करने की जरूरत नहीं बल्कि ड्राई और पतले ब्रश की मदद से इसे साफ किया जा सकता है। इसके अलावा आप चाहें तो दो से तीन बार तेज फूंक मारे, इससे भी मिट्टी बाहर निकल आएगी।
 

हेडफोन को कनेक्ट करने से पहले चेक कर लें डिवाइस

headphone problem
 
कई बार स्मार्टफोन ( बारिश में स्मार्टफोन ऐसे बचाएं) या फिर अन्य डिवाइस से वायरलेस ब्लूटूथ या फिर स्पीकर कनेक्टेड होता है, ऐसे में जब हम हेडफोन को कनेक्ट करते हैं तो आवाज नहीं आती। इसलिए हेडफोन को जब भी डिवाइस से कनेक्ट कर रही हैं उससे पहले ब्लूटूथ को डिस्कनेक्ट कर दें। कई बार ऐसा होता है जब किसी और का ब्लूटूथ कनेक्ट हो जाता है, ऐसे में जब हम हेडफोन कनेक्ट करते हैं तो आवाज नहीं आती। इसलिए सबसे पहले चेक कर लें, कि डिवाइस में किसका ब्लूटूथ कनेक्ट है। पैनिक होने के बजाय आराम से समस्या को सुलझाया जा सकता है।

Recommended Video

हेडफोन जैक को पानी और नमी से बचाएं

स्मार्टफोन के हेडफोन जैक में सिर्फ मिट्टी ही नहीं बल्कि पानी भी चला जाए तो यह काम करना बंद कर देता है। इसलिए इसे पानी से ही नहीं बल्कि नमी से भी बचाएं। मानसून में अपने स्मार्टफोन को रखने के तरीके पर खास ध्यान दें। पानी की एक बूंद भी सिर्फ स्मार्टफोन पर नहीं बल्कि हेडफोन जैक को भी प्रभावित कर सकता है। इसके अलावा आपको स्मार्टफोन के हेडफोन जैक में किसी तरह कोई गड़बड़ी नजर आ रही है तो तुरंत मैकेनिक को दिखाएं।
 

ऑडियो सेटिंग्स में जाकर करें एक बार चेक

restart your smartphone

ऐसा भी हो सकता है कि समस्या जैक या फिर हेडफोन में ना होकर सेटिंग्स में हो। अगर ऐसा है तो यह आसानी से सुलझाया जा सकता है, इसके लिए आप डिवाइस के ऑडियो सेटिंग्स को ओपन करें और वॉल्यूम लेवल को चेक करें। हो सकता है कि वह म्यूट हो, जिसकी वजह से हेडफोन काम नहीं कर रहा हो। जिन भी डिवाइस का इस्तेमाल कर रही हैं आप एक बार ऑडियो सेटिंग्स को जरूर चेक कर लें। अगर आपको सब कुछ सही लग रहा है और इसके बावजूद भी हेडफोन काम नहीं कर रहा तो डिवाइस को तुरंत ऑफ कर रीस्टार्ट करें।
 
 
अगर हेडफोन जैक में परेशानी आ रही है तो इन टिप्स की मदद से फिक्स कर सकते हैं। साथ ही, आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें, साथ ही इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।