• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

दिन में 30 मिनट बंद कर दें अपना स्मार्टफोन हो सकते हैं ये फायदे

अगर आपसे बोला जाए कि आप दिन में 30 मिनट अपना स्मार्टफोन बंद करके रख दें तो फिर आपका क्या कहना होगा? 
author-profile
Published -28 Jul 2022, 08:30 ISTUpdated -27 Jul 2022, 19:17 IST
Next
Article
Why you should shut down phone for  minutes

स्मार्टफोन इन दिनों में हमारी जिंदगी जैसा हो गया है। हम बिना खाना खाए तो शायद दिन भर रह लेते हैं, लेकिन हम स्मार्टफोन के बिना शायद ना रह पाएं। सुबह उठने से लेकर रात में सोने तक हमेशा ही हम स्मार्टफोन के साथ रहते हैं और अगर किसी के फोन की बैटरी खत्म हो जाए या फिर किसी को अपने फोन का इस्तेमाल करने ना मिले तो ऐसा लगता है कि हमारी जिंदगी में कुछ बचा ही नहीं। 

कई लोग तो बाथरूम जाते समय भी अपने फोन का इस्तेमाल ही करते रहते हैं। बिना उसके उनका मन ही नहीं मानता है। पर क्या ये फोन का इस्तेमाल करना सही है? अगर हम अपने दिन के कुछ मिनट इसके बिना बिताएं तो जानते हैं क्या होगा? 

एक रिसर्च बताती है कि आपको सोने से कम से कम 30 मिनट पहले तो फोन बंद कर देना चाहिए। यहां फोन को साइड में रखने की बात नहीं हो रही है बल्कि इसे पूरी तरह से बंद करने की बात हो रही है। फोन का इस्तेमाल आप चाहे जितना भी करें, लेकिन सिर्फ तीस मिनट से ही आपके जीवन में काफी बदलाव हो सकते हैं। 

तो चलिए जानते हैं कि अगर आप अपना स्मार्टफोन सोने से पहले 30 मिनट बंद कर लें तो क्या होता है। 

इसे जरूर पढ़ें- Budget Phones: 30 हजार रुपये से कम में iPhone जैसे फीचर्स के साथ आने वाले हैं ये 4 फोन, खरीदारी से पहले जरूर पढ़ें ये खबर

तेज़ी से काम करेगा दिमाग

जी हां, आपने सही सुना हमारा दिमाग और तेज़ी से काम करेगा। कई साइंटिफिक स्टडीज बताती हैं कि हमारा दिमाग असल में मल्टीटास्क नहीं करता है बल्कि ये तेज़ी से एक टास्क से दूसरे टास्क की ओर शिफ्ट करता है। ऐसे में अगर आप फोन को बंद कर देंगे तो दिमाग को ज्यादा क्रिएटिव स्पेस मिलेगी। 

smartphone shut downs

मिलेगी बेहतर नींद

अगर आप अपना स्मार्टफोन सोने से तीस मिनट पहले बंद कर देंगे तो आप नोटिफिकेशन की साउंड से डिस्टर्ब नहीं होंगे और ज्यादा बेहतर तरीके से नींद ले पाएंगे। कई लोगों की आदत होती है कि वो सोते समय भी बार-बार डिस्टर्ब होते हैं क्योंकि उनकी नींद फोन से खराब होती रहती है।  (बार-बार नींद टूटती है तो क्या करें)

smartphone shutting down is better for sleep

आंखों के लिए है बेहतर 

अधिकतर जब हम लाइट बंद करके सोने जाते हैं तब भी हम स्मार्टफोन का इस्तेमाल करते रहते हैं। स्मार्टफोन की ब्लू लाइट हमारी आंखों को और कमजोर करती है। ऐसे में स्मार्टफोन 30 मिनट बंद करने से ज्यादा फायदा होगा।  

सेहत में होगा सुधार 

IIT बॉम्बे के एक प्रोफेसर गिरीश कुमार ने कुछ समय पहले एक स्टडी की थी कि अगर स्मार्टफोन का इस्तेमाल 30 मिनट से ज्यादा प्रतिदिन हो रहा है तो ये 10 साल के बाद आपके लिए खतरनाक साबित हो सकता है और इससे ब्रेन से जुड़ी समस्याएं हो सकती हैं।  

इसे जरूर पढ़ें- अपने स्मार्टफोन की लाइफ बढ़ाने के लिए फॉलो करें ये टिप्स 

गर्दन की समस्याओं से मिलेगा आराम 

सोने से 30 मिनट पहले अगर हम स्मार्टफोन को बंद कर देंगे तो ये गर्दन में होने वाली समस्याओं के लिए थोड़ा बेहतर करेगा। अधिकतर लोग जिस पोजीशन में रात में स्मार्टफोन का इस्तेमाल करते हैं उस पोजीशन में गर्दन में दर्द होता है और ऐसे में अपनी गर्दन के लिए ही सही, लेकिन स्मार्टफोन 30 मिनट के लिए बंद कर दें।  

ध्यान रहे यहां स्मार्टफोन को पूरी तरह से शटडाउन करने की बात हो रही है। आपका इस बारे में क्या ख्याल है? अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी है तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से। 

Image Credit: Freepik

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।