• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

President Of India Retirement Benefits:रिटायरमेंट के बाद पूर्व राष्ट्रपति को मिलती हैं कौन-कौन सी सुविधाएं, जानें

कार्यकाल पूरा होने के बाद पूर्व राष्ट्रपति को कई तरह की सुविधाएं मिलती हैं। जिसके तहत उन्हें आलीशान घर समेत लग्जरी जीवन जीने को मिलता है।
author-profile
Published -30 Jul 2022, 15:08 ISTUpdated -30 Jul 2022, 15:28 IST
Next
Article
facilities given to former indian president

हाल ही में द्रौपदी मुर्मू भारत की नई राष्ट्रपति बनीं। जहां एक तरफ द्रौपदी मुर्मू के कार्यकाल की शुरुआत हुई, वहीं संसद भवन में पूर्व राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद का विदाई समारोह आयोजित किया गया। इसी बीच चर्चा हो रही है कि अभी तक राष्ट्रपति भवन में रहने वाले रामनाथ कोविंद पद से रिटायर होने कें बाद कहां रहेंगे?

आज के इस लेख में हम आपको बताएंगे कि आखिर रिटायरमेंट के बाद राष्ट्रपति को पूर्व राष्ट्रपति को कैसी सुविधाएं मिलती हैं। जानें-

राष्ट्रपति को दिया जाता है आलीशान घर

facilities given to former president of india

कार्यकाल पूरा होने के बाद रामनाथ कोविंद दिल्ली में स्थित 12 जनपथ के बंगले में शिफ्ट होंगे। बता दें कि इस बंगले में दशकों पहले पूर्व केंद्रीय मंत्री स्वर्गीय रामविलास पासवान रह  चुके थे। मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो पूर्व राष्ट्रपति को 8 कमरों वाला आलीशान घर दिया जाता है, जिसमें पूर्व राष्ट्रपति आजीवन रह सकते हैं।

इसे भी पढ़ें- भारत के राष्ट्रपतियों के बारे में ये फैक्ट्स क्या जानते हैं आप?

पूर्व राष्ट्रपति को मिलने वाली अन्य सुविधाएं

President Retirement Benefits and Perks

प्रेसिडेंट इमॉल्यूमेंट्स एक्ट 1951 के तहत देश के सभी पूर्व राष्ट्रपतियों को रिटायरमेंट के बाद भी कई सुविधाएं दी जाती हैं। जहां उन्हें मासिक पेंशन, फर्निश्ड सरकारी बंगला, फ्री इंटरनेट कनेक्शन, 5 पर्सनल स्टाफ, मुफ्त बिजली और पानी, मुफ्त मेडिकल और लाइफ टाइम के लिए फ्लाइट और रेलवे टीकट जैसे सुविधाएं मिलती हैं। 

सिक्योरिटी का रखा जाता है ख्याल

पूर्व राष्ट्रपति की सुरक्षा के लिए 2 सचिव और दिल्ली पुलिस की सुरक्षा दी जाती है, जिससे उनकी जान को कोई भी खतरा न हो। 

मिलता है लाइफटाइम फ्री इंटरनेट 

पूर्व राष्ट्रपति को लाइफटाइम फ्री इंटरनेट, 1 मोबाइल और 2 लैंडलाइन की सुविधा दी जाती है। इसके अलावा उन्हें मुफ्त गाड़ी, ड्राइवर दिया जाता है और गाड़ी के लिए 250 लीटर पेट्रोल की सुविधा दी जाती है। 

पत्नी को मिलती है सचिवीय सहायता

Indian President Retirement Benefits and Perks

इस एक्ट के तहत राष्ट्रपति की पत्नी को 30,000 रुपये प्रतिमाह की सचिवीय सहायता दी जाती है।

इसे भी पढ़ें- पहले पति फिर बेटा खोने के बावजूद भी नहीं टूटा हौसला, आखिरकार द्रौपदी मुर्मू बनीं देश की पहली आदिवासी राष्ट्रपति

राष्ट्रपति को मिलती है मोटी पेंशन

राष्ट्रपति के वेतन और पेंशन संशोधन अधिनियम के तहत पूर्व राष्ट्रपति को 2.50 लाख की पेंशन मिलती हैं। हालांकि पहले ये राशि 50,000 रुपये हुआ करती थी। 

तो ये थी पूर्व राष्ट्रपति को मिलने वाली सभी सुविधाओं की जानकारियां, आपको हमारा यह आर्टिकल अगर पसंद आया हो तो इसे लाइक और शेयर करें, साथ ही ऐसी जानकारियों के लिए जुड़े रहें हर जिंदगी के साथ।

Image Credit- wikipedia and instagram

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।