अगर एक तरह से बोला जाए कि किचन में कई बीमारियों का राज छिपा है तो ये बात गलत नहीं होगा। क्यूंकि, किचन में ऐसी कई सामग्री मौजूद रहती है जो साधारण से लेकर गंभीर बीमारी को भी आसानी से दूर किया जा सकता है। दालचीनी, लौंग, सौंफ आदि कुछ ऐसी ही सामग्री है जिसके इस्तेमाल से कई बीमारियों को आसानी से दूर किया जा सकता हैं। खैर, अक्सर आपने लाल मिर्च, हरी मिर्च और काली मिर्च के फायदे के बारे सुना होगा। लेकिन, क्या आपने कभी सफ़ेद मिर्च के फायदे के बारे में सुना है।

लाल मिर्च, हरी मिर्च और काली मिर्च के मुकाबले सफ़ेद मिर्च को कई घरेलू समस्या और बीमारी को दूर करने के लिए बेस्ट माना जाता है। इसमें मौजूद औषधीय गुण, एंटीऑक्सीडेंट आदि कई प्रभाव किसी भीसामान्य बीमारी को आसानी दूर कर सकता है। अगर आप इसके फायदे के बारे में नहीं जानते हैं, तो इस लेख में हम आपको सफ़ेद मिर्च के फायदे के बारे में बताने जा रहे हैं।

खांसी को करें दूर 

white pepper health benefits inside

शायद आपको मालूम हो। अगर नहीं मालूम हो तो आपकी जानकारी के लिए बता दें कि सफ़ेद मिर्च में पेपरिन नाम का एक खास पदार्थ होता है जो सर्दी-जुकाम की समस्या से दूर करता है। कहा जाता है काढ़ा में अन्य सामग्री के साथ सफ़ेद मिर्च के पाउडर को डालकर सेवन करने से सर्दी-जुकाम के अलावा छाती में जकड़न की समस्या को भी दूर किया जा सकता है। अगर आप बदलते मौसम में सर्दी-जुकाम या खांसी से परेशान रहती हैं, तो इसका सेवन कर सकती हैं।

Recommended Video

इसे भी पढ़ें: गर्मियों के मौसम में खीरा खाने के हैं कई फायदे, आप भी जानें

वजन कम करें 

white pepper health benefits inside

गलत खानपान और तले हुए भोजन का सेवन करने से आजकल हर कोई बढ़ते हुए वजन से परेशान रहता है। इस लिस्ट में महिलाएं भी शामिल हैं। वो भी बढ़ते हुए वजन और मोटापे की वजह से कुछ अधिक ही परेशान रहती हैं। लेकिन, आपको बता दें कि सफ़ेद मिर्च के नियमित सेवन से आप वजन को कम और मोटापे को कंट्रोल कर सकती है। इसमें मौजूद पेपरिन खांसी की तरह बढ़ते वजन को भी कंट्रोल करता है। अगर सही मात्रा में इसका सेवन किया जाता है तो यह वजन कम किया जा सकता है।

 

त्वचा और बालों के लिए सही 

white pepper health benefits inside

कहा जाता है कि काली मिर्च के मुकाबले सफ़ेद मिर्च में विटामिन-सी मौजूद रहता है। कई लोगों को मानना है कि विटामिन-सी के सेवन से त्वचा की झुर्रियों को दूर किया जा सकता है। कई महिलाएं इसका फेस पैक बनाकर भी इस्तेमाल करती हैं। झुर्रियों के साथ-साथ त्वचा संबंधित अन्य समस्याओं को भी दूर किया जा सकता है। इसके अलावा कई महिलाएं सफ़ेद मिर्च से तैयार हेयर मास्क से बालों की खूबसूरती बढ़ाने के लिए भी इस्तेमाल करती हैं। डैंड्रफ को दूर करने के लिए बेस्ट है सफ़ेद मिर्च।

इसे भी पढ़ें: इन फूड्स से शरीर में बढ़ाइए प्लेटलेट्स और आप भी रहिए सेहतमंद


पेट और पाचन क्रिया रखें सही 

जिस तरह से पेट की समस्या में काली मिर्च का सेवान करने के लिए बोला जाता है ठीक उसी तरह सफ़ेद मिर्च का भी सेवन करने के लिए बोला जाता है। इसमें मौजूद एंटी-अल्सर गुण पेट में किसी भी बीमारी को पनपने नहीं देता है। पेट संबंधी परेशानियों के साथ-साथ सफ़ेद मिर्च पाचन क्रिया के लिए बेस्ट माना जाता है। कहा जाता है कि इसके इस्तेमाल से कब्ज की समस्या को आसानी से दूर किया जा सकता है।

हालांकि, किसी बीमारी में इसका सेवन करने से पहले आप एक बार डॉक्टर से ज़रूर सलाह लेनी चाहिए। किसी बीमारी से सेवन करने के नतीजा गलत भी हो सकता है। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@previews.123rf.com,i.etsystatic.com)