• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

ब्लड प्रेशर के लिए कौन-सा चावल होता है फायदेमंद, जानें एक्सपर्ट की राय

खराब लाइफस्टाइल के कारण ब्लड प्रेशर की समस्या बेहद आम हो गई है। हालांकि, सही आहार का सेवन करने से यह परेशानी कम हो सकती है। 
author-profile
  • Hema Pant
  • Editorial
Published -24 Jun 2022, 15:56 ISTUpdated -27 Jun 2022, 17:33 IST
Next
Article
which rice is best for blood pressure in hindi

Verified By Shikha Aggarwal Sharma Dietician

आजकल के इस हेक्टिक लाइफस्टाइल के कारण ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रखना काफी मुश्किल है। हाई और लो ब्लड प्रेशर दोनों ही स्थिती खराब होती है। हाई ब्लड प्रेशर में हार्ट अटैक और स्ट्रोक जैसी बीमारियों का खतरा रहता है। लेकिन अगर आप सही खाना खाएं तो इस बीमारी से बच सकते हैं। ज्यादातर लोगों को चावल खाना पसंद होता है।

लेकिन क्या आप जानते हैं बीपी के मरीज को चावल खाने चाहिए या नहीं? अगर खाना है तो कौन-सा चावल सही रहेगा? इस विषय पर हमनें फैट टू स्लिम ग्रुप की सेलिब्रिटी इंटरनेशनल डाइटीशियन और न्यूट्रिशनिस्ट शिखा अग्रवाल शर्मा से बात की और उन्होंने हमें बताया कि जिन लोगों को बीपी की समस्या है, उन्हें हफ्ते में एक केवल एक ही बार सफेद चावल खाना चाहिए। चलिए विस्तार से जानते हैं इस विषय पर।

ब्लड प्रेशर के लिए कौन-सा चावल है सही?

brown rice eating benefitsजिन लोगों को ब्लड प्रेशर की समस्या होती है, उन्हें ब्राउन राइस को अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए। क्योंकि इसमें भरपूर मात्रा में मिनरल, पोटैशियम और मैग्नीशियम पाया जाता है। कई स्टडीज में भी यह पाया गया है कि जिन पर्दाथों में पोटैशियम और मैग्नीशियम होता है, वह शरीर से टॉक्सिन को बाहर निकालने में मदद करते हैं, जिससे ब्लड प्रेशर कंट्रोल रहता है। हार्ट हेल्दी रहता है। सफेद चावल खाने से ग्लूकोज लेवल बढ़ता है और बीपी हाई हो जाता है। इसलिए बीपी की समस्या वाले लोगों को सफेद चावल खाने की सलाह नहीं दी जाती है। 

ब्राउन राइस और सफेद चावल में अंतर

चावल में कार्ब्स और प्रोटीन पाया जाता है। लेकिन कोई फैट नहीं होता है। ब्राउन राइस साबुत अनाज है। यानी इसमें अनाज के सभी पोषक तत्व पाए जाते हैं। जैसे कार्ब युक्त एंडोस्पर्म और रेशेदार चोकर आदि। हालांकि, इसे पकाने में थोड़ा सा समय लगता है, क्योंकि इसके चोकर सख्त होते हैं। वहीं सफेद चावल में चोकर और जर्म्स हटा दिए जाते हैं। और यही दो चीजें अनाज के पौष्टिक रूप हैं। जिसके कारण सफेद चावल कम पौष्टिक हो जाता है। लेकिन यह सॉफ्ट होते हैं और आसानी से पक जाते हैं। 

इसे भी पढ़ें: हाई बीपी को मैनेज करने के लिए पिएं यह ड्रिंक्स

ब्राउन राइस खाने के फायदे

quote on blood pressure

  • ब्राउन राइस में मैग्नीशियम और फाइबर की मात्रा अधिक होती है। इसलिए इससे ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल रहता है। 
  • इसके सेवन से हृदय संबंधित बीमारियों का खतरा कम रहता है। 
  • ब्राउस राइस एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होते हैं, जिससे शरीर की सूजन कम होती है। 
  • अगर आपको वेट लॉस करना है तो अपनी डाइट में सफेद की जगह ब्राउन राइस शामिल करें। 

ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के तरीके

white rice

  • अगर आप चाहते हैं कि आपका बीपी कंट्रोल में रहे तो इसके लिए आप गुड़हल के फूल की चाय बनाकर पी सकते हैं। 
  • सुबह खाली पेट आधा चम्मच धनिया पाउडर का सेवन करें। इससे भी ब्लड प्रेशर को काबू किया जा सकता है। 
  • आप चाहें तो सोने से पहले भी आधा चम्मच अश्वगंधा पाउडर खाएं। या फिर भुना हुआ जीरा पाउडर भी काम करेगा। 

 

उम्मीद है कि आपको हमारा ये आर्टिकल पसंद आया होगा। इसी तरह के अन्य आर्टिकल पढ़ने के लिए हमें कमेंट कर जरूर बताएं और जुड़े रहें हमारी वेबसाइट हरजिंदगी के साथ। 

Image Credit: Freepik

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।