हमारी मौजूदा लाइफस्टाइल और स्ट्रेस की समस्या के कारण लोगों में ब्लड प्रेशर और शुगर की समस्या बढ़ रही है। दिनभर की भागदौड़ और स्ट्रेस इतना होता है कि रात होते-होते ब्लड प्रेशर और पल्स रेट दोनों ही बढ़ जाते हैं। हाई बीपी की समस्या कई लोगों को परेशान करती है और लंबे समय तक अगर ब्लड प्रेशर बना रहे तो ये अन्य बीमारियों का कारण भी बन सकता है। 

अगर आपको भी ब्लड प्रेशर की समस्या हो रही है तो मिस इंडिया कंटेस्टेंट्स को ट्रेनिंग देने वाली एक्सपर्ट डायटीशियन अंजली मुखर्जी ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर इस समस्या से निजात पाने के कुछ तरीके शेयर किए हैं। अंजली लगभग 20 सालों से इसी फील्ड में काम कर रही हैं और वो डाइट टिप्स एक्सपर्ट भी हैं। 

तो चलिए जानते हैं कि अंजली जी के अनुसार किस तरह से बीपी की समस्या कम की जा सकती है। 

इसे जरूर पढ़ें- फैटी लिवर की समस्या को कम करने के लिए काम आएंगे ये 5 टिप्स

क्यों होता है हाई बीपी-

हाई बीपी मेटाबॉलिक सिंड्रोम का एक फंक्शन है और कई लोगों को ये इसलिए होता है कि उनका वजन जरूरत से ज्यादा हो गया है। 

  • अगर आपका पेट काफी बड़ा है। 
  • अगर शरीर में वसा बहुत ज्यादा है। 
  • अगर आपको इंसुलिन की समस्या है।

तो ये मुमकिन है कि किसी न किसी समय में आपको हाई बीपी की समस्या हो सकती है। कई लोगों के लिए हाई बीपी की समस्या हेरेडिटी की भी होती है और ऐसे में सही तरह से अपने बीपी को कंट्रोल करने के लिए ये जरूरी है कि आप अपनी डाइट का पूरा ख्याल रखें। 

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Anjali Mukerjee (@anjalimukerjee)

कम GI इंडेक्स वाले फूड्स होंगे बेस्ट-

आपके लिए कम GI इंडेक्स वाले फूड्स सबसे बेस्ट होंगे। ये पचाने में आसान होते हैं और न्यूट्रिएंट्स से भरपूर। 

दिन में 3 अनार खाएं-

सबसे अच्छा तरीका जो हमारी रिसर्च में भी सामने आया है वो ये है कि आप अलग-अलग टाइम पर दिन में तीन अनार खाएं। इसे आप ऐसे ही खा सकते हैं या जूस भी पी सकते हैं।  

ऐसा इसलिए क्योंकि अनार में कई सारे एक्टिव इंग्रीडिएंट्स होते हैं और ये उन लोगों के लिए भी फायदेमंद होता है जिन्हें बीपी की दवा खानी पड़ रही है।   

bp problems and diet

अंजली जी का कहना है कि उनके एक्सपेरिमेंट्स में भी ये सामने आया है कि लोगों का ब्लड प्रेशर काफी हद तक कम हो गया है। अंजली के अनुसार अगर आपको बहुत ज्यादा परेशानी होती है तो आप अपनी डाइट को कम GI वाले फूड्स के साथ बेहतर बनाएं।  

Recommended Video

इसे जरूर पढ़ें- करवा चौथ के एक हफ्ते पहले से कैसे करें अपना न्यूट्रिशन पूरा, एक्सपर्ट से जानें 

क्या है GI? 

ग्लाइसेमिक इंडेक्स (GI) वह पैमाना है जो बताता है कि कोई खास खाद्य पदार्थ कितनी तेजी से और कितनी मात्रा में शरीर में शुगर को बढ़ाता है। क्योंकि ब्लड शुगर का सीधा नाता हाई ब्लड प्रेशर से होता है और अगर आपके शरीर में इंसुलिन डिसबैलेंस होता है तो ये शरीर को और भी ज्यादा परेशान करेगा। हेल्दी रहने के लिए लो GI इंडेक्स वाले फूड्स काफी मददगार साबित हो सकते हैं।  

ये सारे ट्रिक्स आपको ब्लड प्रेशर कम करने में मदद करेंगे, लेकिन ध्यान रखने वाली बात ये है कि हर इंसान को हर तरह की डाइट सूट नहीं करती है और ऐसे में अगर आपको लगता है कि अनार या लो GI इंडेक्स वाले फूड्स आपके लिए अच्छे नहीं हैं तो आप अपने डॉक्टर से संपर्क जरूर करें।  

अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।