घी सेहत के लिए कितना फायदेमंद है शायद इसके बारे में हर कोई जानता होगा। यह एक ऐसा खाद्य पदार्थ है जो दोनों तरह से शरीर के लिए फायदेमंद माना जाता है यानि इसे खाने या शरीर में लगाने से फायदे ही मिलते हैं। कई महिलाएं भोजन का स्वाद बढ़ाने के हर दिन इसे भोजन में शामिल करती हैं, तो कई महिलाएं वजन बढ़ने के डर से बहुत कम भी भोजन में शामिल करती हैं। आयुर्वेद में तो घी को अमृत समान माना जाता है क्योंकि, आज भी कई बीमारियों को दूर करने के लिए इसका उपयोग किया जाता है। लेकिन, वहीं आयुर्वेद, घी खाने के नियमों में भी कुछ बातें ध्यान देने की करता है। जी हां, इस लेख में आयुर्वेद की डॉक्टर Dr.Varalakshmi Yanamandra बताने जा रही हैं कि घी को किस तरह भोजन में शामिल करना चाहिए, तो आइए जानते हैं।

गर्म चीजों के साथ करें सेवन 

ways to consume ghee as per ayurveda inisde

शायद आपने ध्यान दिया होगा कि कई लोग ठंडे भोजन को गर्म करके ऊपर से घी डालकर सेवन करते हैं बल्कि, ऐसा करने से बचाना चाहिए। यानि ठंडे भोजन को गर्म करके घी को शामिल नहीं करना चाहिए। डॉक्टर वारा लक्ष्मी के अनुसार गरमा-गरम भोजन में ही घी को शामिल करके सेवन करना चाहिए। उनके अनुसार गरमा-गरम चावल और चपाती के ऊपर डालकर सेवन करना सेहत के लिए सही हो सकता है। इसलिए आप भी गरमा-गरम भोजन में ही घी को शामिल करें।

इसे भी पढ़ें: ब्रेकफ़ास्ट करने के नियमों के बारे में क्या कहता है आयुर्वेद, आप भी जानें

सुबह में करें सेवन

ways to consume ghee as per ayurveda inside

घी को सिर्फ चावल, दाल, रोटी आदि भोजन में शामिल करने से ही फायदा नहीं मिलता है बल्कि, इसके पानी में मिक्स करके पीने से भी शरीर को बहुत सारे फायदे मिल सकते हैं। डॉक्टर वारा लक्ष्मी के अनुसार सेहत को दुरुस्त रखने के लिए सुबह-सुबह एक गिलास गर्म पानी में एक चम्मच घी मिक्स करके पीने से कई लाभ मिल सकते हैं। (देसी गाय के फायदे) उनके अनुसार, भूख ना लगने की कमी को दूर करने के लिए यह एक बेस्ट आदत हो सकती है। 

Recommended Video

सोने से पहले इस तरह करें घी का इस्तेमाल 

ways to consume ghee as per ayurveda inside

घी को आप सोने से पहले यानि डिनर के अलावा भी सेहत को दुरुस्त रखने के लिए इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए डॉक्टर लक्ष्मी का सुझाव है कि सोने से पहले एक गिलास गर्म पानी में एक चम्मच घी को मिक्स करके सेवन कर सकती हैं। इसके अलावा गर्म दूध में भी आधा से एक चम्मच घी को मिक्स करके पी सकते हैं। हालांकि, आगे वो कहती है कि दिन भर में एक से दो चम्मच से अधिक घी का सेवन करने से बचना चाहिए।

इसे भी पढ़ें: पूजा मखीजा का कद्दू से बना हम्मस सेहत के लिए है काफी फायदेमंद, जानें कैसे

इसके अलावा डॉक्टर वारा लक्ष्मी के अनुसार कम फैट वाले बटरमिल्क में आधा चम्मच अदरक पाउडर के साथ आधा चम्मच घी डालकर भी सेवन कर सकती हैं। हालांकि, आपकी जानकारी के लिए बता दें कि ये लेख सिर्फ आपकी जानकारी बढ़ाने के लिए और यह आप पर निर्भर करता है कि इन टिप्स को फॉलो करती है या नहीं। 

अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@freepik)