जिस तरह  तेजी से वजन घटाने के लिए सही व्यायाम यानी वेट लॉस एक्सरसाइज कारगर हो सकती है, ठीक वैसे ही कुछ ड्रिंक्स भी आपका वजन कम करने में फायदेमंद हो सकते  हैं। जी हां, अगर पेट की चर्बी के कारण आप दूसरों के साथ असहज महसूस करते हैं तो ये ड्रिंक्स आपके लिए फायदेमंद साबित होंगे। बस इन्हें रात को सोने से पहले लें और रहें स्लिम,ट्रिम और फिट। 

कैमोमाइल टी 

drinks before sleep ()

यह हर्बल टी में काफी लोकप्रिय भी है। कैमोमाइल मूल रूप से एक जड़ी बूटी है जो फूल से ली जाती है। रक्तचाप और कोलेस्ट्रॉल के स्तर में उतार-चढ़ाव को कम कर वजन घटाने में फायदेमंद हो सकती है। इससे हृदय से जुड़ी समस्याएं कम हो सकती हैं। एंटीऑक्सीडेंट होने के कारण, रोजाना कैमोमाइल टी का सेवन शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली को बूस्ट करता है। इसके सेवन से आपको रात में अच्छी नींद तो आएगी है और बहुत तेजी से वजन भी घटेगा। 

मेथी का ड्रिंक या चाय 

drinks before sleep ()

मेथी की चाय का सेवन करके  बॉडी को डिटॉक्स भी किया जा सकता है अगर आप बार-बार दालचीनी की चाय का सेवन करते हुए बोर हो गयी हैं तो आप दूसरे ऑप्शन में मेथी की चाय पी सकती हैं। इसके लिए आपको 1 चम्मच मेथी 1 गिलास पानी में भिगोकर रखनी है। जब मेथी अच्छी तरह से भीग जाए तब इसे छानकर पानी अलग कर लें और इस पानी को गुनगुना करके सोने से पहले पिएं। मेथी की चाय या ड्रिंक आपको रात को अच्छी नींद लेने में भी मददगार साबित होगा । मेथी की चाय पाचन में सुधार और फैट बर्न करने के लिए कारगर मानी जाती है।

Recommended Video

एलो वेरा जूस

drinks before sleep ()

सोते समय एलोवेरा जूस पीने से आपको एक्स्ट्रा फैट को प्राकृतिक रूप से कम करने में मदद मिल सकती है। आयुर्वेद के अनुसार एलोवेरा में कई प्रकार की बीमारियों के इलाज की क्षमता है और यह शरीर को संपूर्ण पोषण प्रदान करता है। एलोवेरा जूस आंतों की वनस्पतियों को संतुलित करने में मदद करता है। यह इरिटेबल बोवेल सिंड्रोम के मामलों में उपयोगी हो सकता है, और पाचन तंत्र से परजीवी को बाहर निकालने में मदद करने के लिए प्रतिष्ठित है। इस जूस का रात के समय सेवन बहुत जल्द ही वजन कम कर सकता है। 

इसे जरूर पढ़ें: ग्रीन टी या ब्लैक टी कौन सी चाय है हेल्थ के लिए ज्यादा बेहतर, आइए जानें

हल्दी वाला दूध 

drinks before sleep ()

यदि आपको लगता है कि हल्दी वाला दूध ’केवल सर्दी, खांसी और चोट के उपचार के लिए लाभदायक है ,तो आप गलत हो सकते हैं। हल्दी चयापचय और सुखदायक पाचन को बढ़ाने में भी मदद कर सकती है।  जिसके परिणामस्वरूप अतिरिक्त वजन को कम किया जा सकता है। यह एंटीऑक्सिडेंट गुण हमारे शरीर से हानिकारक विषाक्त पदार्थों को बाहर निकाल सकता है और अच्छी नींद लेने के दौरान हमारे पाचन को सुचारू रूप से चालू रख सकता है। दूसरी ओर, दूध कैल्शियम और प्रोटीन के साथ शरीर को एनर्जी देता है जो हमें ठीक से सोने में मदद करता है। यह हमें अगले दिन अधिक खाने की आदत से भी रोक सकता है। 

इसे जरूर पढ़ें: Turmeric Milk Benefits: सर्दियों में रात को सोने से पहले हल्‍दी वाला दूध पीने से बॉडी में आते हैं ये 4 बदलाव

उपर्युक्त सभी ड्रिंक्स वजन नियंत्रण में सहायक हैं। इसलिए इनमें से किसी एक भी ड्रिंक का उपयोग यदि आप नियमित रूप से करती हैं तो तेजी से वजन कम करने में मदद मिलती है। 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik