दूध हेल्थ के लिए बेहद ही फायदेमंद माना जाता है। यह शरीर में पोषक तत्वों की कमी की पूर्ति करता है। यही कारण है कि इसका सेवन छोटे बच्चों से लेकर बड़े लोग भी खूब करते हैं। माना जाता है कि दूध को उबालने से उसमें मौजूद कई पोषक तत्व नष्ट हो जाते हैं, इसलिए कई लोग कच्चे दूध को भी हेल्थ के लिए लाभकारी बताते हैं। कच्चा दूध कई पोषक तत्वों से भी भरपूर माना जाता है। इस लेख में हम आपको कच्चे दूध के कुछ बेहतरीन फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं। इन फायदों को जानने के बाद कच्चे दूध को आप अपनी डाइट में शामिल करना पसंद कर सकती हैं, तो आइए जानते हैं।

पोषक तत्वों से भरपूर

raw milk benefits

उबले हुए दूध को भी पोषक तत्वों से भरपूर माना जाता है लेकिन, कच्चा दूध भी प्रोटीन, कैल्शियम आदि कई पोषक तत्वों से समृद्ध होता है। इसमें मौजूद मैग्नीशियम और विटामिन-डी हड्डियों के विकास के लिए मददगार साबित हो सकते हैं। इसके अलावा कच्चा दूध दांतों की बीमारियों से भी दूर रखने में मदद कर सकता है। कच्चा दूध में मौजूद फास्फोरस मसूड़ों की परेशानी को भी दूर करने में हेल्प कर सकता है। इसके अलावा कच्चे दूध में कार्बोहाइड्रेट मौजूद होता है जो पाचन की परेशानी में हेल्प कर सकता है।

इसे भी पढ़ें: कितना जानते हैं आप विटामिन-बी5 फूड्स के फायदों के बारे में

स्किन के लिए फायदेमंद

know raw milk health benefits

अन्य मौसम के मुकाबले गर्मी और बरसात के दिनों में स्किन संबंधी अधिक परेशानी देखी जाती है। ऐसे में कच्चा दूध आपकी मदद कर सकता है। कच्चा दूध में रेटिनॉल नामक एक तत्व होता है, जो शरीर में एंटीऑक्सीडेंट की तरह काम करता है, जिससे त्वचा की परेशानी दूर हो सकती है। कच्चे दूध से तैयार पाउडर का इस्तेमाल स्किन को जवां बनाने में भी किया जा सकता है। यह पाउडर चेहरे से डार्क स्पॉट्स को दूर करने में भी उपयोगी साबित हो सकता है।

Recommended Video

इसे भी पढ़ें: कैसा दूध पीना आपके लिए होगा बेहतर? एक्सपर्ट से जानें किस बीमारी के लिए सही है कैसा दूध

कच्चा दूध बालों के लिए है बेस्ट 

about raw milk health benefits

कच्चा दूध बालों के लिए भी बहुत फायदेमंद माना जा सकता है। कच्चे दूध में विटामिन-ई की अच्छी मात्रा होती है जो बालों को मजबूत करने में मदद कर सकता है। इसके अलावा कच्चे दूध से बालों में मालिश करने के भी बहुत फायदे हो सकते हैं। (हल्‍दी वाला दूध पीने के फायदे) आपकी जानकारी के लिए बता दें कि आज भी बालों में लगाने वाले शैंपू में कच्चे दूध का इस्तेमाल होता है।

इसके अलावा भी कच्चे दूध के कई सारे फायदे हैं लेकिन, अगर आप पहले से ही किसी अन्य बीमारी में पीड़ित हैं तो इसके सेवन से पहले आपको डॉक्टर से ज़रूर सलाह लेनी चाहिए। आपको ये भी बता दें कि ये लेख सिर्फ आपको जानकारी बढ़ाने के लिए है। 

आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ। 

Image Credit:(@freepik)