आलू एक ऐसी सब्जी है, जिसे सिर्फ भारत में ही नहीं, बल्कि पूरी दुनिया में बड़े चाव से खाया जाता है। आलू की मदद से परांठों से लेकर सब्जी व स्नैक्स आदि कई तरह की आइटम्स तैयार किए जाते हैं। इसे चाहे किसी भी रूप में खाया जाए, यह खाने में उतना ही स्वादिष्ट लगता है और शायद यही कारण है कि यह हर भारतीय किचन में आलू हमेशा ही मौजूद होता। इससे सेहत को मिलने वाले लाभ भी कम नहीं है। आलू में विटामिन सी से लेकर पोटेशियम, फाइबर, विटामिन बी, कॉपर, ट्रिप्टोफैन, मैंगनीज जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो आपके स्वास्थ्य को कई मायनों में लाभ पहुंचाते हैं। 

हालांकि, कुछ लोग आलू खाना अच्छा नहीं मानते। उन्हें लगता है कि आलू का सेवन करने से मोटापा बढ़ता है। वहीं जो लोग डाइट पर होते हैं, वह भी आलू खाने से बचते हैं। जबकि वास्तव में यह एक मिथ है कि आलू मोटापा बढ़ाता है। आलू आपकी सेहत को नुकसान तभी पहुंचाता है, जब इसे गलत तरीकों से खाया जाए। मसलन, अगर इसे फ्राई किया जाए तो यह आपकी सेहत को लाभ की जगह नुकसान पहुंचा सकता है। तो चलिए आज इस लेख में सेंट्रल गवर्नमेंट हॉस्पिटल के ईएसआईसी अस्पताल की डायटीशियन रितु पुरी आपको कुछ ऐसी ही गलतियों के बारे में बता रही हैं, जिन्हें अक्सर लोग आलू खाते समय अनजाने में कर बैठते हैं-

रोटी के साथ आलू खाना

roti and potato

कुछ लोग आलू के साथ रोटी खाते हैं, उन्हें इस बात पर ध्यान देना बेहद आवश्यक है कि वह अपनी रोटी पर भी अवश्य ध्यान दें। मसलन, अगर आप वेट लॉस डाइट पर हैं और एक मील में दो रोटी खाती हैं तो आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आप आलू के साथ एक रोटी का कम सेवन करें। अगर आप आलू की सब्जी खाते समय रोटी की मात्रा कम नहीं करती हैं तो इससे उस मील का कैलोरी काउंट काफी बढ़ जाता है और फिर इससे आपका वजन कम नहीं होता है, बल्कि बढ़ने लगता है। वहीं, जिन लोगों को डायबिटीज की समस्या है, उनके इससे शुगर लेवल बढ़ने की समस्या हो सकती है।

इसे ज़रूर पढ़ें-स्टूडेंट्स की डाइट में जरूर शामिल करें यह फूड्स, रहेंगे एक्टिव और हेल्दी

साथ में फाइबर ना लेना

potato with fiber

कुछ लोग केवल आलू का सेवन करते हैं, लेकिन आपको वास्तव में ऐसा नहीं करना चाहिए। बल्कि इसके साथ सॉटे पनीर या मटर एड करें। आप चाहें तो विभिन्न तरह के सलाद को भी इसके साथ खाएं। दरअसल, आलू से आपको पर्याप्त मात्रा में फाइबर नहीं मिलता है। इसलिए, इसे दूसरी सब्जी या होल ग्रेन के साथ बेहद आवश्यक है। इससे आपकी बॉडी का ग्लाइसेमिक इंडेक्स, शुगर और वेट मेंटेन रहता है। 

Recommended Video

फ्राई करके खाना

Dt ritu Puri

कुछ लोगों की आदत होती है कि वह आलू को फ्राई करके खाते हैं। लेकिन आलू खाने का यह तरीका बिल्कुल भी सही नहीं है। बेहतर होगा कि आप इसे बेक करके, स्टीम करके या फिर बारबेक्यू करके खाएं। दरअसल, आलू में कार्ब्स की मात्रा काफी अधिक होती है और जब आप उसे फ्राई करते हैं तो इसमें कार्ब्स के साथ-साथ फैट की मात्रा भी बढ़ जाती है, जो आपके हार्ट के लिए बिल्कुल भी हेल्दी नहीं है। साथ ही इससे आपकी बॉडी में शुगर भी बढ़ता है। इतना ही नहीं, फ्राईड आलू वजन बढ़ने का भी कारण बनते हैं, इसलिए जहां तक हो सके, तले हुए आलू खाने से बचें।

इसे ज़रूर पढ़ें-हड्डियों को मजबूत रखता है कश्मीरी लहसुन, जानें इसके फायदे और इस्तेमाल करने के तरीके

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit- (@Freepik)