पानी शरीर के लिए भोजन से भी अधिक आवश्यक माना गया है। इसकी महत्ता का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि हमारे शरीर का 70 फीसदी पानी से बना है। वैसे पानी का काम सिर्फ प्यास बुझाना नहीं है, बल्कि यह शरीर के कई महत्वपूर्ण कार्यों जैसे डाइजेशन से लेकर सर्कुलेशन, लार का निर्माण, पोषक तत्वों का परिवहन और शरीर के तापमान का रखरखाव आदि में मदद करता है। इतना ही नहीं, पानी कैलोरी को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है और त्वचा को निर्जलित होने से बचाता है। शरीर में अगर पानी की कमी हो जाए तो सिरदर्द से लेकर कब्ज जैसी कई स्वास्थ्य समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। लेकिन देखने में आता है कि ठंड के मौसम में लोग पानी का सेवन कम करते हैं, जिससे उन्हें कई तरह की प्रॉब्लम्स का सामना करना पड़ता है। वैसे तो हर व्यक्ति को दिन में कम से कम आठ से दस गिलास पानी पीने की सलाह दी जाती है। लेकिन ठंड में हम चार से पांच गिलास पानी भी नहीं पीते। हो सकता है कि आपके साथ भी कुछ ऐसा ही होता हो। इस स्थिति में आप कुछ आसान हैक्स को अपनाकर वाटर इनटेक को बेहद आसानी से बढ़ा सकती हैं। तो चलिए जानते हैं इन हैक्स के बारे में-

वर्कआउट के बाद जरूर पीएं पानी

 drinking water inside

अगर आप हर दिन वाटर इनटेक बढ़ाना चाहती हैं तो ऐसे में आप एक रूल बनाएं। हमेशा वर्कआउट से पहले आप अपने साथ एक बोतल रखें और वर्कआउट से पहले, बीच में और बाद में पानी जरूर पीएं। कोशिश करें कि आप वर्कआउट टाइमिंग के बीच कम से कम एक बोतल पानी जरूर पीएं। इससे आपका हर दिन का वाटर इनटेक आसानी से बढ़ जाएगा।

इसे जरूर पढ़ें: सर्दियों में शरीर को गर्म रखने के लिए सेवन करें इन घरेलू सामानों का

बोतल से नहीं गिलास से पीएं पानी

 drinking water inside

यह एक बेहद आसान हैक है, लेकिन इससे आप बेहद आसानी से दिन में कम से कम आठ दस गिलास पानी पी सकती हैं। अमूमन देखने में आता है कि हम अपने पास एक बोतल रखती हैं और प्यास लगने पर एक-दो घूंट पानी पी लेती हैं। इससे प्यास तो बुझ जाती हैं, लेकिन शरीर की पानी संबंधी जरूरत पूरी नहीं होती। इसलिए आप गिलास से पानी पीने की कोशिश करें। भले ही आप आधा गिलास पानी पीएं। लेकिन इस तरह आप यकीनन हर दिन अधिक पानी पी पाएंगी।

इसे जरूर पढ़ें: Winter Wedding: शादी से पहले स्किन और बालों में ऐसे आएगी शाइन, एक्सपर्ट स्वाति बथवाल से जानें टिप्स

एप से करें ट्रैक 

 drinking water inside

आज का जमाना टेक्नोलॉजी का है। ऐसे में आप टेक्नोलॉजी की मदद से भी अपने वाटर इनटेक को बढ़ाएं। आज के समय में ऐसे कई एप हैं, जिसकी मदद से आप यह जान सकती हैं कि आपने हर दिन कितना गिलास पानी पिया है। जिस तरह आपकी वॉक का ख्याल रखने के लिए एप मौजूद हैं, ठीक उसी तरह आपके वाटर इनटेक का रिकॉर्ड भी कई एप रखते हैं।

Recommended Video

वाटर रिच फूड्स को दें प्राथमिकता

 drinking water inside

ठंड के मौसम में पानी की प्यास कम लगती है और इसलिए पानी पीने का मन नहीं करता। ऐसे में अगर आप शरीर में पानी की मात्रा को बढ़ाना चाहती हैं तो कोशिश करें कि आप अपनी डाइट में ऐसे फल व सब्जियों को शामिल करें, जिनमें पानी की मात्रा अधिक हो। मसलन, आप टमाटर, संतरा, पालक आदि को अपनी डाइट का हिस्सा बनाएं। (ये 5 आसान डाइट ट्रिक्स अपनाने से आप हमेशा रहेंगी हेल्दी)

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik