क्‍या आपकी स्किन ड्राई और डल दिखाई देती है?
क्‍या हार्मोन्‍स की गड़बड़ी के चलते चेहरे पर मुहांसे हो गए हैं?
क्‍या दिन भर थकावट भी महसूस होती है?
कुछ समझ में नहीं आ रहा है कि क्‍या किया जाए? तो परेशान न हो बल्कि अपनी डाइट में गुड़ और शुद्ध घी को शमिल करें। जी हां दिन में खाने के बाद थोड़ा सा गुड़ और घी लेने से आपके चेहरे पर ग्‍लो आता है, हार्मोन्‍स बैलेंस होते हैं और इम्‍यूनिटी भी स्‍ट्रॉग होती है। यह बात हम नहीं कह रहे बल्कि यह टिप्‍स सेलिब्रिटी न्‍यूट्रिशनिस्‍ट रुजुता दिवेकर ने अपने इंस्‍टाग्राम पोस्‍ट के माध्‍यम से अपने फैन्‍स के साथ शेयर किया हैंं। 

रुजुता दिवेकर जो बॉलीवुड के सेलेब्स को फिट, खूबसूरत स्किन और हेयर पाने में मदद करती हैं, जिनमें करीना कपूर खान और आलिया भट्ट आदि के नाम शामिल हैं। हाल ही में उन्‍होंने एक अपने इंस्‍टाग्राम पर तस्‍वीर शेयर की है जिसमें उन्‍होंने थोड़े से घी और गुड के साथ कैप्‍शन में लिखा है, ''थोड़े से गुड़ और घी के साथ अपना दोपहर का भोजन खत्म करें। आयरन और आवश्यक फैटी एसिड से भरपूर, यह कॉम्बिनेशन आपकी मीठा खाने की इच्‍छा को तो पूरा करेगा साथ ही हार्मोन्‍स और इम्‍यूनिटी को मजबूत बनाने में भी मदद करेगा। क्‍या आपने कभी इसे ट्राई किया है? यह आपकी त्वचा की हेल्‍थ के लिए भी अद्भुत तरीके से काम करता है।''

 
 
 
View this post on Instagram

Tried it yet? Works wonders for skin health too. 💞

A post shared by Rujuta Diwekar (@rujuta.diwekar) onOct 12, 2020 at 10:30pm PDT

jaggery ghee health benefits inside

गुड़ और देसी घी साथ खाने के फायदे

गुड़ और घी सेहत के लिए अच्छे होते हैं। इनका उपयोग आयुर्वेद में कई वर्षों से किया जा रहा है। इसका उपयोग विभिन्न मसालों और जड़ी-बूटियों के कॉम्बिनेशन में किया गया है। गुड़ में मैग्नीशियम, पोटेशियम, कैल्शियम, सेलेनियम, मैंगनीज, जिंक और आयरन बहुत अधिक मात्रा में पाया जाता है। गुड़ घी के गुणों को और बढ़ाता है, विशेष रूप से देसी गाय का घी,  के लाभों से आश्चर्यचकित होंगे। देसी घी में कई तरह के विटामिन और फैटी एसिड पाए जाते हैं जो शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं।

इसे जरूर पढ़ें: खाने के बाद सिर्फ 1 टुकड़ा गुड़ खाने से आपको मिलेंगे ये अनगिनत फायदे

 

घी हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छा है लेकिन शुद्ध गाय का घी होना चाहिए। घी वह भोजन है जो न केवल भोजन में स्वाद बढ़ाता है बल्कि यह हमारे भोजन को संतुलित बनाता है देसी घी विटामिन ए, ई, और डी का समृद्ध स्रोत है। इसका उपयोग भोजन के साथ-साथ औषधि के रूप में भी किया जाता है। 

jaggery ghee health benefits inside

घी में विटामिन K2 होता है जो हड्डियों में कैल्शियम को अवशोषित करने में मदद करता है, जिससे आपकी हड्डियां मजबूत होती हैं और आपको ताकत मिलती है। पेट की समस्याओं के लिए घी और गुड़ बहुत अच्छा माना जाता है। अगर आपको पीरियड्स के दौरान पेट में दर्द होता है तो गर्म घी के साथ एक चम्मच गुड़ खाने की सलाह दी जाती है।

गुड़ को एक बहुत अच्छा ब्‍लड डिटॉक्सीफायर कहा जाता है जो न केवल आपको हेल्‍दी बॉडी देता है बल्कि आप  हेल्‍दी त्वचा भी पा सकती हैं। घी और गुड़ एक साथ एक हेल्‍दी कॉम्बिनेशन है जो एक अच्छा मूड बूस्टर भी है। गुड़ माइग्रेन को दूर भगाने में भी मदद करता है। एनीमिया से पीड़ित महिलाओं में आयरन की कमी होती है, इस कमी को पूरा करने में गुड़ और घी मदद करतेे हैंं।

jaggery ghee health benefits inside

एक आसान डिटॉक्‍स समाधान की खोज कर रही हैं? तो गुड़ और घी आपकी सेवा में हैं। सेलिब्रिटी पोषण विशेषज्ञ रुजुता दिवेकर द्वारा प्रस्तुत कॉम्बिनेशन एक विजेता है जब यह आपके शरीर से टॉक्सिन को बाहर निकालने और एसिडिटी को कम करने की मदद करता है।

इसे जरूर पढ़ें: क्या गुड़ से मोटापा बढ़ता है, जानें क्या है सच

आप भी खाने के बाद गुड़ और घी का सेवन करके अपनी स्किन को ग्‍लोइंग और हेल्‍थ को दुरुस्‍त रख सकती हैं। डाइट से जुड़ी ऐसी ही और जानकारी के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें।

Image Credit: Freepik.com