अधिकतर बार हमें ये देखने को मिलता है कि हमारे पेट से जुड़ी कई समस्याएं विकराल रूप ले लेती हैं। अब कब्ज जैसी समस्या को ही ले लीजिए जो आसानी से हल नहीं होती और कई बार तो बहुत सारी दवाएं खाने और इलाज करवाने के बाद भी ये बनी रहती है। ऐसी समस्याओं को क्रॉनिक कहा जाता है जो लंबे समय में शरीर को कमजोर बना देती हैं। 

आपको जानकर आश्चर्य होगा कि इन्हें बहुत ही आसानी से ठीक किया जा सकता है। ऐसे मामलों में डाइट पर थोड़ा सा ध्यान रखने से आपकी सेहत पर बहुत असर पड़ सकता है। 

इस विषय के बारे में हमने सर्टिफाइड क्लीनिकल डायटीशियन, लेक्चरर, डायबिटीज एजुकेटर, मीट टेक्नोलॉजिस्ट और NUTR की फाउंडर लक्षिता जैन से बात की। लक्षिता जैन डाइट से जुड़ी कई रिसर्च का हिस्सा रह चुकी हैं और साथ ही साथ वो शरीर की बीमारियों और उनसे जुड़ी डाइट की जरूरतों पर लगातार जानकारी देती रहती हैं। 

diet tips for constipation

इसे जरूर पढ़ें- मखाने को स्नैक्स की तरह खाने के ये 5 फायदे क्या जानते हैं आप?

वयस्क कब्ज की समस्या को दूर करने के लिए क्या करें?

लक्षिता जी ने हमें कुछ ऐसे डाइट टिप्स बताए हैं जो ज्यादा मुश्किल नहीं हैं और आसानी से ही हमारी कब्ज की समस्या को दूर कर सकते हैं-

  • आप कुछ मुलेठी स्टिक्स को चबा सकते हैं। मुलेठी को नेचुरल लैक्सेटिव माना जाता है और इसकी कई खूबियों में से एक ये भी है कि ये कब्ज की समस्या को दूर करती है। 
  • हर सुबह आप एक ग्लास पानी के साथ 1 चम्मच नींबू का जूस मिलाएं और इसे पिएं। वैसे तो बिना किसी मीठी चीज़ के इसे पीना सही है, लेकिन अगर आप स्वाद चाहते हैं तो थोड़ा सा शहद इसमें मिला सकते हैं। 
  • सुबह में ही आप 4 ग्लास पानी पी लें। ये आप बिस्तर छोड़ने से लेकर नाश्ता करने के पहले तक में पी सकते हैं। ऐसा करने से आंतों पर पानी का प्रेशर जाएगा और कब्ज की समस्या दूर होगी। 
  • कब्ज को दूर करने के लिए आप 6-8 खजूर एक कप पानी में भिगोकर रात में रख दें। इसके बाद आप इसे सुबह मिक्सी में पीस लें और ये ड्रिंक सुबह जल्दी पिएं। ये आंतों को ठीक करने का काम करेगी और आपकी कब्ज की समस्या को भी दूर करेगी। 
  • 250-300 ग्राम ताज़ा अंगूर हर दिन खाएं। जब अंगूर का सीजन नहीं हो तो आप 12-15 किशमिश भी पानी में भिगो कर रख सकते हैं और उसे खा सकते हैं। किशमिश को 24-48 घंटे आप सोक करके रखें और उसे सुबह जल्दी खाएं। जिस पानी में उन्हें भिगो कर रखा गया था आप उसे भी पी सकते हैं। ये नेचुरल लैक्सेटिव की तरह ही काम करेगा और आपकी कब्ज की परेशानी को दूर करेगा। 
  • आप दूध के साथ 2-3 चम्मच इसबगोल भी ले सकते हैं या फिर गुनगुने पानी के साथ आप इसे सुबह जल्दी ले सकते हैं। ये कब्ज की समस्या में बहुत लाभकारी साबिच होगा। 
  • ¼ चम्मच ज्वार के रस में अदरक और नींबू का रस मिलाकर लेने से भी आपको फायदा होगा। इसे रोज़ाना सुबह लिया जा सकता है।  
CONSTIPATION DIET

इसे जरूर पढ़ें- एड़ियों में होता है दर्द तो ये 5 देसी नुस्खे आ सकते हैं आपके काम 

अगर बहुत लंबे समय से बनी हुई है कब्ज की समस्या तो करें ये काम- 

अगर आपके कब्ज की समस्या बहुत लंबे समय से बनी हुई है तो आप 1/4 चम्मच त्रिफला और  ½ चम्मच अश्वगंधा को दोपहर और रात के खाने के बीच के किसी वक्त खाएं। इससे पेट इन दोनों जड़ीबूटियों को आसानी से एब्जॉर्ब कर लेगा। ये आंतों में जमी हुई गंदगी को साफ करेगा और साथ ही साथ आपको कब्ज से राहत दिलाएगा।

constipation for kids  

छोटे बच्चों के लिए ये काम होगा फायदेमंद- 

अगर बच्चे छोटे हैं और वो ऊपर दी हुई किसी भी ट्रिक को नहीं कर सकते हैं तो उनके लिए भी लक्षिता जी ने अलग से कुछ देसी नुस्खे बताए हैं जो उनकी कमजोर आंतों को भी काफी मजबूत बनाएंगे।  

6-8 खुरबानी या 2-3 खीरे या फिर 1-2 केले का सेवन रोज़ाना करें।

गाजर, मूली, पालक, पत्तागोभी या फाइबर वाली अन्य सब्जियों का सेवन कब्ज की समस्या को दूर करेगा। 

जूस पीने की जगह फल खाएं। ये ज्यादा फायदेमंद होगा। 

होल व्हीट फ्लोर चुनें ये मैदा, चीज़ और अन्य प्रोसेस्ड फूड्स के मुकाबले ज्यादा अच्छा साबित होगा।  

ये सारी चीज़ें आपके लिए बहुत फायदेमंद साबित हो सकती हैं और इन्हें अपनी डाइट में शामिल जरूर करें। हां, अगर आपको लंबे समय से कोई परेशानी है, पेट से जुड़ी कोई और समस्या है, किसी चीज़ से एलर्जी है या फिर आप किसी अन्य बीमारी का इलाज करवा रहे हैं तो डॉक्टर की सलाह के बाद ही इसे अपनाएं।  

अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरीज पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।