दिल हेल्‍दी रहेगा तो हम लंबा जीवन जी पाएंगे। जी हां दिल हमारे शरीर का सबसे महत्‍वपूर्ण अंग है जो हमें लंबा जीवन जीने में मदद करता है। हम सभी समझते हैं कि हमारे दिल की देखभाल करना कितना महत्वपूर्ण है। इसमें भावनाओं का ढेर होता है जो हम अनुभव करते हैं और साथ ही यह हमारी बॉडी में ऑक्सीजन युक्त ब्‍लड की आपूर्ति करता हैं या आप यह कह सकते है कि हमारे पूरे कल्याण में दिल की बड़ी भूमिका होती है। और इसलिए जब दिल की देखभाल करने की बात आती है, तो दिल के लिए हेल्‍दी डाइट लेना महत्‍वपूर्ण होता है। 

आत्मानंद वेलनेस सेंटर के वेलनेस डायरेक्टर डॉक्‍टर मनोज कोठारी का कहना है कि ''एक्‍सरसाइज के बाद दिल को हेल्‍दी रखने के लिए डाइट दूसरी सबसे जरूरी चीज है। एक गिलास हेल्‍दी जूस आपके हार्ट हेल्‍थ को पौष्टिक बढ़ावा देता है। अगर आप अभी भी इस बात को लेकर उलझन में हैं कि लंबे समय तक जीने के लिए क्या जरूरी है तो अपने दिल को मजबूत बनाएं।'' इस आर्टिकल में डॉक्‍टर कोठारी ने कुछ हेल्‍दी जूस बताये है जिन्‍हें आप घर पर आसानी से बना सकती हैं।

इसे जरूर पढ़ें: हार्ट को हेल्‍दी रखने के लिए महिलाएं ये 5 स्‍मार्ट टिप्‍स अपनाएं

एबीसी जूस

abc juice for healthy heart

अपने नाम से फेमस, एबीसी जूस सेब, चुकंदर और गाजर के साथ, अदरक और खीरे को मिक्‍स करके बनता है। जी हां चुकंदर में विटामिन बी फोलेट होता है जो धमनियों को सख्त होने से रोकता है और ब्‍लड प्रेशर को कंट्रोल करता है, गाजर में बीटा कैरोटीन होता है जो सूजन से लड़ता है और ब्‍लड को शुद्ध करता है। सेब ब्‍लड सर्कुलेशन को बेहतर करके पीएच बैलेंस को बनाए रखता है। 

अदरक बॉडी में ट्राइग्लिसराइड्स और कोलेस्ट्रॉल को कम करने में हेल्‍प करता है। यह ताज़ा, रेशेदार और पौष्टिक जूस हार्ट को हेल्‍दी रखने के लिए ब्‍लड शुगर लेवल को कंट्रोल, कोलेस्‍ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड्स को कंट्रोल करने में हेल्‍प करता है।

आंवला, अंगूर और चुकंदर का जूस

आंवला अमीनो एसिड से भरपूर एक और भारतीय सुपरफूड है जो कोलेस्‍ट्रॉल के लेवल को कंट्रोल में रखता है। अपने हार्ट हेल्‍थ को बढ़ावा देने के लिए इसे चुकंदर और लाल अंगूर के साथ ब्‍लेंड करें। इन फलों का कॉम्बिनेशन हार्ट के काम को बढ़ावा देने के लिए अच्‍छा है। साथ इसमें मौजूद नींबू, समुद्री नमक और काली मिर्च, नेचुरल इलेक्ट्रोलाइट्स और एनर्जी से भरपूर होता है। यह आरबीसी के उत्पादन और ब्‍लड को शुद्ध करने में हेल्‍प करता है। ये हार्ट हेल्‍थ को बढ़ावा देने वाला एक बेहतरीन ड्रिंक है।

ग्रीन जूस

green juice for healthy heart

पालक, केल, करेला, ककड़ी, अदरक, और नींबू के गुणों को मिलाकर बना, हरे रंग के जूस का एक गिलास पोषण से भरपूर होता है। पालक और केल सुपरफूड है जिसमें फोलेट, पोटेशियम और ल्यूटिन भरपूर मात्रा में होता है जो ब्‍लड प्रेशर को कम करने और आरबीसी के उत्पादन में हेल्‍प करता है।

इसे जरूर पढ़ें: Menopause के बाद दिल को दुरुस्‍त रखना चाहती हैं तो ये 5 उपाय आज से अपनाएं

कोलेस्ट्रॉल लेवल, ट्राइग्लिसराइड्स और ब्‍लड शुगर को कम करने के लिए करेला औषधीय रूप से काम करता है। ककड़ी, अदरक, और नींबू के साथ से भरपूर यह जूस विटामिन, मिनरल और फाइबर का एक पावरहाउस है जो हार्ट से जुड़ी बीमारियों के जोखिम को कम करता है।

बेरी एंड प्लम जूस

बेरीज जैसे स्ट्रॉबेरी, रास्पबेरी, ब्लूबेरी आदि एंटीऑक्सीडेंट और पॉलीफेनोल्स से भरपूर होती हैं। ब्लूबेरी, विशेष रूप से, हार्ट को फ्री रेडिकल्‍स के नुकसान से बचाने में हेल्‍प करती है। ब्‍लूबेरी हाई ऑक्‍सीडेंट फल है जो ब्‍लड को शुद्ध करने, शुगर लेवल को कंट्रोल करने और हार्ट रोगों के जोखिमों को कम करने में हेल्‍प करता है। ब्लूबेरी और ब्‍लैक प्‍लम से बना जूस ब्‍लड सर्कुलेशन में सुधार कर दिल की कई बीमारियों से बचाता है। 

रोजाना इनमें से कोई भी जूस एक गिलास पीने से आप हार्ट की अच्‍छे से देखभाल कर सकती है। यह आपके हार्ट की अच्‍छे से केयर करने के साथ ही आपको लंबा और हेल्‍दी जीवन जीने के लिए पोषण देता है।