सर्दियों का मौसम आने वाला है और आपकी इम्यूनिटी यदि स्ट्रांग नहीं होती है तो ये कई बीमारियों का कारण भी हो सकता है। सर्दियों के मौसम को प्रतिरक्षा  तंत्र मजबूत करने का मौसम माना जाता है। इस मौसम में मिलने वाले फल और सब्जियों के इस्तेमाल से बीमारियों से छुटकारा मिलता है। ऐसे ही फलों में से एक है अमरुद। जिसका स्वाद सभी को बहुत अच्छा लगता है। अमरुद को लोग कई तरह से जैसे सलाद के रूप में या फिर इसकी चटनी भी बहुत स्वादिष्ट बनती है जो खाने का स्वाद बढ़ा देती है। लेकिन हम आपको बताने जा रहे हैं अमरुद के पत्तों से बानी चटनी के बारे में जिसे आप अपनी डाइट में शामिल करके अपने प्रतिरक्षा तंत्र को मजबूत बना सकती हैं। अमरुद के पत्तों से बनी चटनी एंटीऑक्सिडेंट, विटामिन सी और क्वैरसेटिन जैसे गुणों से समृद्ध होती है जो खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ सेहत के लिए भी लाभकारी है। आइए जाने इसके स्वास्थ्य लाभ और चटनी बनाने की रेसिपी के बारे में -

अमरूद के पत्तों के स्वास्थ्य लाभ

inside

कफ और कोल्ड को ठीक करता है

अमरूद की पत्तियों में विटामिन सी और आयरन की मात्रा अधिक होती है और अमरूद की पत्तियों की चटनी खांसी और सर्दी से राहत दिलाने में बहुत मददगार होती  है क्योंकि यह बलगम से छुटकारा दिलाने में मदद करती है। यह श्वसन पथ, गले और फेफड़ों को भी कीटाणुरहित बनाती है।

इसे जरूर पढ़ें: मोसंबी के जूस के हेल्थ से जुड़े फायदे, वजन कम करने से लेकर स्किन को बनाए ग्लोइंग

डायरिया से छुटकारा 

अमरूद के पत्तों का अर्क डायरिया पैदा करने वाले बैक्टीरिया को रोकता है। यह वायरल विरोधी और बैक्टीरियल विरोधी प्रभाव के लिए जाना जाता है। इससे बनी चटनी से डायरिया से निजात पाया जा सकता है। 

Recommended Video

मधुमेह से छुटकारा 

अमरूद की पत्तियां मधुमेह को प्रबंधित करने और आंतों को स्वास्थ्य रखने में मदद करती हैं। अमरुद के पत्ते कोलेस्ट्रॉल को कम करते हैं और वजन नियंत्रण करने में भी सहायक हैं। इससे बनी चटनी अत्यंत लाभकारी है। 

कैसे बनाएं अमरूद के पत्ते की चटनी 

guava chutney recipe

अमरुद के पत्तों की चटनी इम्यून सिस्टम को स्ट्रांग करती है। आइए जानें इसकी रेसिपी क्या है। 

इसे जरूर पढ़ें: Expert Tips: तेज पत्ता की चाय रोजाना पीने से आप दिखेंगी सुंदर और फिट

आवश्यक सामग्री

अमरूद के पत्ते- 6-8

धनिया पत्ती- आधा कप

गुड़- एक-चौथाई कप

काला नमक- स्वादानुसार

नीबू का रस- 1-2 बड़ा चम्मच

हरी मिर्च- 2-3

बनाने का तरीका

  • अमरूद के पत्तों को धोकर पीस लें और इसे धनिया पत्ती, हरी मिर्च और काले नमक के मिक्स करें। एक साथ पूरी सामग्री को मिक्सी में अच्छी तरह से पीस लें। इस पेस्ट को मिक्सी से अलग करके रख दें। 
  • थोड़ा पानी उबालें और इसमें गुड़ पिघलने के लिए मिलाएं। गुड़ को अच्छी तरह  पिघलने दें।
  • अब अमरुद के पत्तों के पेस्ट को गुड़ की चाशनी और कुछ नींबू के रस के साथ मिलाएं।
  • चटनी को 3-4 दिनों के लिए एयरटाइट जार में रखें।

इस चटनी का नियमित रूप से सेवन करने से इम्यून सिस्टम मजबूत होने के साथ पेट सम्बन्धी कई बीमारियां भी दूर होती हैं। ये स्वास्थ्य के लिए अत्यंत लाभकारी है। 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik