आज के समय में काले, घने और मजबूत बाल पाना महिलाओं के लिए काफी मुश्किल हो गया है। प्रदूषण और लाइफस्टाइल में आने वाले बदलावों की वजह से ज्यादातर महिलाएं हेयर फॉल की समस्या का सामना करती हैं। वहीं बहुत सी महिलाएं रूखे और बेजान बालों की समस्या से परेशान रहती हैं। अगर आप भी इसी मुश्किल से जूझ रही हैं तो परेशान ना हों। बालों को सॉफ्ट और शाइनी बनाने के लिए आप कुदरती तत्वों का इस्तेमाल कर सकती हैं, जो खर्चीले भी नहीं होते और जिनसे रिजल्ट भी अच्छे मिलते हैं।

आमतौर पर एलोवेरा, दही, शहद, नारियल तेल जैसे तत्व हेयर केयर के लिए इस्तेमाल किए जाते हैं, लेकिन अगर आप नई चीजें ट्राई करना चाहती हैं तो आप अमरूद के पत्तों का इस्तेमाल कर सकती हैं। अमरूद के पत्ते भी बालों का टेक्सचर अच्छा बनाने में असरदार साबित हो सकते हैं। अच्छी बात यह है कि अमरूद के पत्ते आप सालभर आसानी से अपने बालों के लिए इस्तेमाल कर सकती हैं। 

हेयर ग्रोथ में फायदेमंद

hair care with guava leaves get shiny hair

अमरूद के पत्ते अमरूद की तरह ही विटामिन-बी और विटामिन-सी से भरपूर होते हैं। इनके इस्तेमाल से कोलेजन एक्टिविटी बढ़ने में मदद मिलती है, जिसे हेयर ग्रोथ के लिए आवश्यक माना जाता है। अगर बाल बहुत तेजी से झड़ रहे हैं तो अमरूद की पत्तियों के इस्तेमाल से इस समस्या में राहत मिल सकती है। इससे बालों की जड़ों को भी पोषण मिलता है, जिससे आपके बाल हेल्दी नजर आते हैं। 

 इसे जरूर पढ़ेंHair Care: बालों की ग्रोथ के लिए रामबाण है पालक के हेयर मास्‍क, जानें फायदे 

स्कैल्प हो जाता है साफ-सुथरा 

hair care with guava leaves clean scalp

अमरूद की पत्तियों में एंटीऑक्सीडेंट्स और एंटी-इन्फ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं, जो स्कैल्प को साफ-सुथरा बनाने में मदद करते हैं। अमरूद की पत्तियां सिर से गंदगी, और धूल-मिट्टी हटाने में भी मदद करती हैं। यही नहीं, इनमें पाए जाने वाले एंटी फंगल गुण स्कैल्प में बैक्टीरिया की ग्रोथ को कंट्रोल करते हैं। इन पत्तियों में लाइकोपीन नामक तत्व भी पाया जाता है, जो सूरज की अल्ट्रा वॉयलेट किरणों से बालों की सुरक्षा करता है। हेयर केयर के लिए अमरूद की पत्तियां इस्तेमाल करने पर बहुत कम समय में अच्छे नतीजे नजर आने लगते हैं।   

Recommended Video

इस तरह इस्तेमाल करें अमरूद की पत्तियां

hair care with guava leaves strong hair

एक गहरे बर्तन में अमरूद की 15-20 पत्तियों लें और पानी के साथ उबालने रख दें। इस पानी को कम से कम 20 मिनट खौलने दें। जब इसका रंग डार्क नजर आने लगे और मिश्रण अच्छी तरह से खौल जाए तो गैस बंद कर दें। इसके बाद इस मिश्रण को ठंडा होने के लिए रख दें। इसके बाद इस मिश्रण को बालों पर धीरे-धीरे मसाज करते हुए लगा लें। मिश्रण का मसाज करने से आपके सिर में खून का दौरा तेज होता है, जिससे हेयर फॉलीकल्स को ज्यादा पोषण मिलता है।

इसे जरूर पढ़ेंहेयर फॉल से लेकर डैंड्रफ तक सभी में फायदेमंद है प्‍याज से बने ये 3 हेयर मास्‍क

इस मिश्रण को बालों में कम से कम 1 घंटे के लिए लगा रहने दें। अगर आपके पास समय है तो दो घंटे के लिए भी आप इसे लगा सकती हैं। कंफर्टेबल रहने के लिए आप इसे कवर करके अपने दूसरे काम पूरे कर सकती हैं या फिर आराम भी कर सकती हैं। बालों को वॉश करने के बाद उनमें अपना रेगुलर कंडिशनर लगा लें। इस मिश्रण से आपको मिलेंगे स्ट्रॉन्ग और शाइनी हेयर। 

इन बातों का रखें ध्यान

अगर आप चाहती हैं कि अमरूद की पत्तियों से आपको पूरा फायदा मिले तो यह सुनिश्चित करें कि आपके बाल पूरी तरह से साफ हों। इसके लिए स्कैल्प अच्छी तरह से क्लीन करने के बाद ही यह मिश्रण बालों पर लगाएं। अगर आप इस मिश्रण को हफ्ते में कम से कम दो बार बालों में लगाएं तो इससे आपके बालों को और भी ज्यादा फायदा मिलता है।

इस मिश्रण को लगाने से पहले पैच टेस्ट जरूर करें। अगर आपको कोई गंभीर बीमारी हो, तो इस होम रेमेडी को इस्तेमाल करने से पहले अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। 

अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी तो इसे जरूर शेयर करें। हेयर केयर से जुड़ी अन्य अपडेट्स के लिए विजिट करती रहें हरजिंदगी।

Image Courtesy: Freepik