'An apple a day keeps a doctor away' यह कहावत आज भी हर घर में बोला जाता है। घर की बात छोड़िए कई डॉक्टर आज भी सलाह देते हैं कि रोजाना एक सेब का सेवन करें और दुरुस्त रहे। फल के रूप में सेब का इस्तेमाल लगभग हर कोई करता है। जब भी सेब का जिक्र होता है, तो लाल सेब का जिक्र सुनने को मिलाता हैं। लेकिन, क्या आप जानते हैं कि लाल सेब की तरह ही ग्रीन एप्पल भी सेहत के बेहद सही होते है। जी हां, कहा जाता है कि ग्रीन सेब का सेवन करने से इंसान हेल्दी तो रहता ही है साथ में दिमाग और त्वचा पर भी सकारात्मक प्रभाव पड़ता है। आज इस लेख में हम आपको ग्रीन एप्पल के फायदे में बारें में बताने जा रहे हैं। यक़ीनन इन फायदों को जानने के बाद आप भी अपनी डाइट में ग्रीन एप्पल को ज़रूर शामिल करना चाहेंगी। तो चलिए जानते हैं।

हड्डियों के लिए परफेक्ट 

green apple benefits inside

आजकल के बदलते लाइफस्टाइल और खान के चलते हड्डियों को कई तरह से पोषक तत्वों की ज़रूरत होती हैं क्यूंकि, आजकल के भोजन में वो पोषक तत्व नहीं जो हड्डियों को मिलना चाहिए। इसलिए ज़रूरी हो जाता है कि समय-समय पर कुछ ऐसे फल का भी सेवन किया जाए कि हड्डियां मजबूत रहे। कहा जाता है कि हरे में सेब में कैल्शियम, प्रोटीन, कॉपर, आयरन, जिंक और मैग्नीशियम जैसे तत्वों की मात्रा मौजूद रहती है। अगर इसका नियमित तौर पर इसका सेवन किया जाता है तो कमज़ोर हड्डियों को भी मजबूत किया जा सकता है।

इसे भी पढ़ें: Black Raisins: काली किशमिश के फायदों को जानने के बाद आप भी खाना शरू कर देंगी

त्वचा के लिए सही 

about green apple benefits inside

लेख में प्रारंभ में ही आपको बताया गया था कि रोज एक ग्रीन एप्पल सेवन करने से दिमाग और त्वचा पर भी सकारात्मक प्रभाव पड़ता है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि ग्रीन एप्पल टैनिन एक अच्छा एंटीऑक्सीडेंट तो होता है, जो त्वचा को हेल्दी रखने और दिमाग को तनाव से मुक्त करता है। कई लोगों का यह भी मानना है ग्रीन एप्पल के साथ-साथ इसके छिलके भी सेहत से भरपूर होते हैं, इसलिए इसे हमेशा छिलके के साथ ही खाना चाहिए।

Recommended Video

दांत रहते हैं स्‍वस्‍थ

green apple benefits tips inside

दांतों को दुरुस्त रखने के लिए भी ग्रीन एप्पल एक बेस्ट फल है। अगर आप दांत दर्द या फिर किसी अन्य परेशानी से परेशान हैं, तो आपको रोजाना एक ग्रीन सेब का सेवन करना चाहिए। कहा जाता है कि ग्रीन एप्पल खाने से मुंह में अधिक मात्रा में saliva बनता है, जिसके कारण दांत मजबूत भी होते हैं और किसी तरह से कीड़े भी नहीं लगते हैं दांतों में।

इसे भी पढ़ें: केले के फूल को न समझे बेकार, कई हेल्थ की परेशानियों को करता है आसानी से दूर

वजन कम करें ग्रीन एप्पल से 

green apple benefits inside

लाल सेब को लेकर कहा जाता है कि अगर रोजाना एक सेब का सेवन किया जाता है तो बहुत तेजी से वजन को कम किया जा सकता है। ठीक वैसे ही अगर ग्रीन एप्पल का नियमित समय पर सेवन किया जाता है तो इससे भी वजन को कम किया जा सकता है। कहा जाता है कि ग्रीन एप्पल एंटी-ओबेसिटी गुण की तरह शरीर में काम करते हैं, जो फैट टिश्यू को कम यानि वजन को बढ़ने नहीं देते हैं और वजन कम भी करते हैं।


हालांकि, किसी बीमारी से आप ग्रसित हैं तो आपको को एक बार डॉक्टर से ज़रूर सलाह लेना चाहिए। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें, और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़े रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@www.livepositively.com,somoscommunitycare.org)