भारतीय रसोई में बेसन का बेहद ही महत्वपूर्ण हिस्सा है। लगभग इसके बिना शाम के चाय के साथ पकौड़े का स्वाद चख ही नहीं सकते हैं। सिर्फ पकौड़े ही नहीं बल्कि, कई लाजवाब मिठाइयां भी बनाने में अपना जादू बिखेरता है बेसन। इसके अलावा कई महिलाएं चेहरे पर निखार लाने के लिए दिन में कम से कम एक से दो बार बेसन का फेस पैक ज़रुर लगाती है। लेकिन, खाने और फेस पैस को अलग रखकर बेसन के बारे जिक्र किया जाए, तो ये खाद्य पदार्थ कई बेहतरीन फायदों के भी लिए जाना जाता है। आज इस लेख में हम आपको बेसन के कुछ शानदार स्वास्थ्य लाभ के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्हें जानने के बाद आप भी इसका इस्तेमाल सेहत को दुरुस्त करने के लिए पसंद कर सकती हैं। तो आइए जानते हैं।

वजन कम करने के लिए बेस्ट 

gram flour health benefits inside

आजकल के खानपान और जीवन शैली के चलते हर दस महिला में से एक से दो महिलाएं बढ़ते हुए वजन और मोटापे से परेशान रहती है। अधिक तला हुआ भोजन और फ़ास्ट फ़ूड का सेवन करना एक मुख्य कारण हो सकता है। लेकिन, ऐसे में वजन कम करने और मोटापा को कंट्रोल करने के लिए बेसन एक बेस्ट आहार हो सकता है। जानकारों की माने तो बेसन में फाइबर, पोटैशियम, मैग्नीशियम और आयरन आदि ठीक-ठाक मात्रा में मौजूद होता है, जो वजन को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है।

इसे भी पढ़ें: इस एक जूस में मौजूद है कई लाभकारी गुण, करें डाइट में शामिल

थकान से रखता है दूर 

gram flour health benefits inside

लगातार आठ से दस घंटे काम करना किसी भी इंसान के लिए मुश्किल बन जाता है। इसके अलावा लगातार सिस्टम या लैपटॉप पर भी काम करते-करते शरीर थक जाता है। ऐसे में बेसन मददगार साबित हो सकता है। कहा जाता है कि जिस खाद्य पदार्थ में कार्बोहाइड्रेट के साथ फाइबर के गुण मौजूद हो, तो उस खाद्य पदार्थ से थकान जैसी समस्या को आसानी से दूर किया जा सकता है। आपकी जानकारी के लिए बता कि ये दोनों ही पोषक तत्व बेसन में भरपूर मात्रा में मौजूद होते हैं।

Recommended Video

रोग प्रतिरोधक क्षमता के लिए सही 

gram flour health benefits inside

बेसन एक ऐसा खाद्य पदार्थ है जिसमें विटामिन-बी1, फास्फोरस, प्रोटीन और मैग्नीशियम संतुलित मात्रा में मौजूद होते हैं। ये सभी पोषक तत्व इम्यूनिटी सिस्टम को बेहतर करते हैं और किसी भी तरह की बीमारी से भी बचाते हैं। वैसे आजकल कोरोना महामारी में हर कोई इम्यूनिटी सिस्टम को मजबूत करने में लगा है। इसके अलावा पाचन तंत्र को भी मजबूत करने में हेल्प करता है बेसन। कब्ज की समस्या को दूर करने के लिए भी इसका कई लोग इस्तेमाल करते हैं।

इसे भी पढ़ें: शरीर के लिए बेहद जरूरी है जिंक फूड्स का सेवन, जानें इसके फायदे

कारगर है त्वचा के लिए

gram flour health benefits inside

त्वचा को चमकदार और निखार बढ़ाने के लिए भी बेसन को बेस्ट आहार माना जाता है। ऐसा नहीं है कि सिर्फ इसे फेस पैक के ही रूप में इस्तेमाल किया जाता है। इसका इस्तमाल त्वचा पर मौजूद डेड स्किन के साथ दाग और धब्बों को भी निकालने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। इसमें मौजूद क्लींजिंग गुण चेहरे के साथ अन्य त्वचा पर निखार लाने का काम करते हैं। इसके अलावा शरीर में मौजूद किसी भी सूजन को दूर करने के लिए इसे बेस्ट माना जाता है।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@images-amazon.com,imimg.com)